scriptजीवन के प्रति एक सकारात्मक नजरिया देती है साल 2021 की कैंसर की थीम…’आई एम एंड आई विल’ | world cancer day | Patrika News

जीवन के प्रति एक सकारात्मक नजरिया देती है साल 2021 की कैंसर की थीम…’आई एम एंड आई विल’

locationबाड़मेरPublished: Feb 04, 2021 09:49:55 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-विश्व कैंसर डे पर जागरूकता कार्यक्रम-मरीजों की कैंसर को लेकर जांच-परामर्श के साथ जागरूकता का संदेश-जल्द पहचान से जीत सकते हैं कैंसर रोगी

जीवन के प्रति एक सकारात्मक नजरिया देती है साल 2021 की कैंसर की थीम...'आई एम एंड आई विल'

जीवन के प्रति एक सकारात्मक नजरिया देती है साल 2021 की कैंसर की थीम…’आई एम एंड आई विल’

बाड़मेर। इस वर्ष कैंसर जागरूकता अभियान की थीम ‘आई एम एंड आई विलÓ है। यानि मैं हूं और मैं रहूंगा। यह थीम जीवन के प्रति एक सकारात्मक नजरिया देती है। थीम यह प्रचारित करती है कि किसी व्यक्ति के कार्य से कैसे प्रभावी हो सकते हैं।
विश्व कैंसर दिवस पर जिला अस्पताल में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में पीएमओ डॉ. बीएल मंसूरिया ने कहा कि प्रत्येक क्रिया कैंसर से लडऩे के लिए मायने रखती है। यह वर्ष सहयोग और सामूहिक कार्यवाही की हमारी स्थायी शक्ति की याद दिलाता है। जब हम एक साथ आने का विकल्प चुनते हैं, तो हम वह हासिल कर सकते हैं, जिसकी हम इच्छा करते हैं। यानि कैंसर के बिना एक स्वस्थ, उज्जवल दुनिया। ऐसे में आपके आसपास भी कोई ऐसा व्यक्ति है, जो कैंसर से लड़ाई लड़ रहा है, तो आप छोटे-छोटे प्रयास करके उसके जीवन में रंग भरकर एक मुस्कान ला सकते हैं। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पीसी दीपन ने कैंसर के खतरों के बारे में जागरुक किया।
कैंसर यूनिट प्रभारी डॉ. हनुमान चौधरी ने कहा कि कैंसर कोई आम बीमारी नहीं है, बल्कि ये एक गंभीर बीमारी है। कई लोग इससे जंग जीत जाते हैं, तो कई लोग जिंदगी की रेस में हार भी जाते हैं। जागरूकता से हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं।
स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. उषा दुग्गड़ ने बताया कि कैंसर का इलाज लंबा चलता है। लेकिन इससे हार नहं माननी चाहिए। कार्यक्रम के दौरान एआरटी सेंटर के डाटा मैनेजर अबरार मोहम्मद, प्रोग्राम असिस्टेंट तनुसिंह, एफसीएलसी राजेश मिश्रा, काउन्सलर रमेश राजपुरोहित, मुकेश भाटी सहित स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे। इस दौरान आयोजित कैम्प में मरीजों की कैंसर को लेकर जांच की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो