scriptआयोजन से युवाओं में स्वालंबन की भावना होती जागृत | Youth awakened to self-reliance by organizing | Patrika News

आयोजन से युवाओं में स्वालंबन की भावना होती जागृत

locationबाड़मेरPublished: Sep 28, 2019 11:31:55 pm

Submitted by:

Dilip dave

मायलावासकस्बे के राउमावि की ओर से आयोजित राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स द्वितीय एवं तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर शनिवार को सम्पन्न हुआ।

आयोजन से युवाओं में स्वालंबन की भावना होती जागृत

आयोजन से युवाओं में स्वालंबन की भावना होती जागृत

मायलावास
कस्बे के राउमावि की ओर से आयोजित राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स द्वितीय एवं तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर शनिवार को सम्पन्न हुआ। राप्रावि मेघवाल बस्ती खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी हनुमानराम चौधरी ने कहा कि ऐसे आयोजन से युवाओं में स्वालंबन की भावना जागृत होती है। आत्मनिर्भर बन कर किस तरह सामाजिक जीवन को निर्वहन करना ह,ै यह सब शिक्षा ऐसे शिविरों से ही संभव है। कार्यक्रम अध्यक्ष नोडल प्रिंसिपल लक्ष्मीनारायण सोनी ने कहा कि देश सेवा का जज्बा रखने वाले स्काउट्स एवं गाइड्स को चुनते हैं। यही जज्बा हम सभी को एकता में पिरोता है। विशिष्ट अतिथि समदड़ी सीबीईओ दीपाराम चौधरी ने भी स्काउट्स की कार्यशैली के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम में पीईईओ वासुदेव शर्मा, मायलावास पीईईओ सुशील शर्मा, मायलावास सरपंच घेवरराम सुंदेशा, पंचायत समिति सदस्य भगवानाराम माली, मायलावास उपसरपंच छगनलाल मेघवाल, पूर्व सरपंच भिखीदेवी माली, मांगीलाल प्रजापत ने भाग लिया। सचिव हनुमाराम दवे ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। केजीबीवी गाइड्स छात्रा डिम्पल ने मटक मटककर चले राधा… गाने पर नृत्य किया गया। स्काउट्स श्रवण धारणा ने आ धरती राजस्थान री गीत की प्रस्तुति दी। विवेक खत्री सिवाना ने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर छगनसिंह , शिविर प्रभारी चुन्नीलाल मीणा, ट्रैनिंग काउंसिल रतनलाल राणा, दौलाराम प्रजापत मौजूद थे।
पचपदरा.

.

कस्बे में साध्वी रामकुमारी के सान्निध्य में पचपदरा कन्या मण्डल की ओर से बेटी चली ससुराल परिसंवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ। परिसवांद मंचन के माध्यम से बालिकाओं ने परिवार में संस्कार देने की सीख दी। इससे की परिवारों में बिखराव नहीं हों। एकजुटता बनी रहे। तलाक जैसी स्थिति से बचा जा सके। साध्वी रामकुमारी, साध्वी कीर्ति प्रभा ने कहा कि संस्कार ही व्यक्ति का असली धन होता है। अच्छे संस्कार से सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है। दूसरों को अपना बनाया जा सकता है। अभिभावक बालकों को अच्छे संस्कार दें। ज्ञानशाला के बालक-बालिकाओं ने सुंदर नृत्य की प्रस्तुति दी। थानाधिकारी सरोज चौधरी ने कहा कि बेटों व बेटियों में फर्क नहीं करें। दोनों को शिक्षा व विकास के समान अवसर प्रदान करें। कार्यक्रम में पचपदरा तेरापंथ सभा, तेरापंथ किशोर, महिला व कन्या मण्डल के पदाधिकारी, सदस्य मौजूद थे। संचालन संतोष सालेचा ने किया।

ट्रेंडिंग वीडियो