scriptतिजोरी ने उगले 2 हजार के कडक़ गुलाबी नोट, हैरान रह गए लोग | 2000 notes spewed out from the vault in Barwani | Patrika News

तिजोरी ने उगले 2 हजार के कडक़ गुलाबी नोट, हैरान रह गए लोग

locationबड़वानीPublished: May 23, 2023 12:40:40 pm

Submitted by:

deepak deewan

बंद गुलाबी नोट का बाजार में चलन बढ़ा, पेट्रोल पंपों पर दिन में 100 से अधिक नोट आने लगे, खुल्ले को लेकर परेशानी

2000_notes.png

बंद गुलाबी नोट का बाजार में चलन बढ़ा

बड़वानी. सन 2016 में नोट बंदी के बाद 2 हजार के बड़े नोट चलन में आए थे। अब इन नोटों को बंद कर दिया गया है। नोट वापसी की घोषणा के साथ ही अलमारी, सूटकेस, पर्स व गुल्लक से लोग 2 हजार के नोट निकाल रहे हैं। तिजोरियां भी 2 हजार के नए व कडक़ नोट उगलने लगी हैं। ऐसे में 2 हजार के नोटों की बाजार में बाढ़ सी आने लगी है। वहीं आरबीआइ के निर्देशानुसार 23 मई से बैंकों में 2 हजार के बदलने का काम भी शुरु हो गया है।
19 मई को 2 हजार के नोट को बंद करने की घोषणा हुई थी। इसके बाद लोगों ने 2 हजार के नोट निकालना शुरु कर दिया जिससे दुकानदारों व व्यापारियों के सामने खुल्ले के लेन-देन की दिक्कतें भी आने लगी हैं। लोग गुल्लक तोड़कर और तिजोरी खोलकर 2 हजार के नोट निकाल रहे हैं।
आरबीआई की घोषणा के बाद बाजार में 2 हजार के नोटों का चलन बढ़ गया है। शहर के पेट्रोल पंपों पर लोग पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए 2 हजार के नोट दे रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल पंप कर्मियों के सामने खुल्ले रुपए की किल्लत आने लगी है। पेट्रोल पंपों पर प्रतिदिन 100 से अधिक 2 हजार के नोट आने लगे है।
पंप कर्मी संतोष के अनुसार लोग 100, 200 या 500 का पेट्रोल-डीजल डलवाने के लिए 2 हजार का नोट लेकर आ रहे हैं। ऐसे में कई बार खुल्ले के अभाव में मना करना पड़ रहा है।
छोटे व फुटकर व्यापारी परेशान
2 हजार के नोट की बाजार से वापसी की घोषणा के बाद खासकर छोटे व फुटकर व्यापारियों के सामने दिक्कत आ रही है। कई लोग फल, सब्जी से लेकर छोटी-छोटी दुकानों पर बड़े नोट देने लगे हैं। हालांकि बड़े व्यापारियों द्वारा इसका लेन देन सामान्य रूप से किया जा रहा है। व्यापारियों के अनुसार जब यह नोट चलन में आए थे तो कुछ माह ही चले, उसके बाद चलन से गायब हो गए थे। कभी-कभार 2 हजार का नोट कोई लेकर आता था।
आज से बैंकों में मिलने लगी सुविधा
23 मई को बैंकों में इन नोटों को एक्सजेंच करने की सुविधा शुरु हो गई है।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी नोटिफकेशन के अनुसार कोई भी व्यक्ति किसी भी ब्रांच से 2000 रुपए के नोट को जमा करवा सकता है। बैंक में पैसा जमा करने का पुराना नियम ही लागू रहेगा। रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के नोटों को सितंबर के बाद चलन से बाहर करने की घोषणा की है। फिलहाल ये नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे। इन नोटों को बैंकों में बदलने व जमा करने की सुविधा 30 सितंबर तक चलेगी।
//?feature=oembed

ट्रेंडिंग वीडियो