Encroachment Removed : अतिक्रमण हटाने गए अधिकारियों को महिला ने दी आत्मदाह की चेतावनी

अधिकारियों को महिला ने दी आत्मदाह की चेतावनी, तबीयत बिगड़ी तो जिला अस्पताल में कराया भर्ती, सुशासन अभियान के तहत नवलपुरा में हुई कार्रवाई

By: vishal yadav

Published: 08 Feb 2021, 10:34 AM IST

बड़वानी. शहर के नवलपुरा में रविवार को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान प्रशासनिक अमला स त नजर आया। कार्रवार्ई के दौरान अतिक्रमणकर्ताओं ने कार्रवाई प्रभावित करने का प्रयास किया, लेकिन अधिकारियों की सख्ती के आगे उनकी एक न चली। दरसल, कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा के निर्देशन एवं सीधी देखरेख में चल रहे सुशासन अभियान का हथोड़ा रविवार को शहर के नवलपुरा में हुए पक्के अतिक्रमण पर चला। इस पक्के अतिक्रमण को एक जेसीबी और पोकलैंड मशीन के जरिये तोड़ा गया। इस कार्रवाई के दौरान एसडीएम घनश्याम धनगर, तहसीलदार राजेश पाटीदार और टीआई राजेश यादव बल के साथ मौजूद थे।
नगर पालिका सीएमओ कुशलसिंह डोडवे के निर्देशन में चली इस कार्रवाई में मौके पर पुलिस बल एवं नगरपालिका की गैंग और एंबुलेंस भी मौजूद रही। एसडीएम घनश्याम धनगर ने बताया कि 4 मार्च को तत्कालीन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने प्रकरण की सुनवाई करते हुए अतिक्रमणकर्ता मनीषा पिता करण सिंह राजपूत को अपना अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया था। इस आदेश की तामील नहीं होने पर रविवार को नवलपुरा में हुए 5460 वर्ग फीट के अतिक्रमण को हटाया। इस कार्रवाई के दौरान अतिक्रमणकर्ता मनीषा ने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि अतिक्रमण हटाया तो आत्मदाह कर लुंगी। इसपर एसडीएम ने महिला पुलिसकर्मियों को बुलाकर महिला को हटाकर आगे की कार्रवाई शुरू की। वहीं कार्रवाई के बीच में मनीषा की तबियत अचानक बिगड़ गई। जिससे एसडीएम ने अतिक्रमणकर्ता को एक महिला पुलिसकर्मी के साथ एंबुलेंस के जरिये जिला अस्पताल भेजा।
2 दिन में अतिक्रमण हटाने की चेतावनी
कार्रवाई से पहले नगर पालिका कर्मचारियों ने घर में रखा सामान बाहर किया। इसके बाद जेसीबी और पॉकलेन के जरिये अतिक्रमण हटाया गया। एसडीएम ने शेष अतिक्रमण किए हुए स्थान को 2 दिन में रिक्त करने की चेतावनी भी अतिक्रमणकर्ता को दी है। साथ ही कहा कि यदि अतिक्रमण नहीं हटाया तो दोबारा कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन द्वारा यह पहली कार्रवाई नहीं है इसके पहले भी कई जगहों से अतिक्रमण हटाया गया है।
139 कब्जेधारियों से मुक्त कराई भूमि
सुशासन अ िायान के तहत जिले में कार्रवाई जारी है। अब तक जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न स्तर पर प्रभावी कार्रवाईयों को अंजाम दिया गया है। इसमें भू-माफिया, राशन माफिया, मंडी माफिया, भू-अर्जन माफिया पर हुई कार्रवाईयां शामिल है। वहीं कानून व्यवस्था के मद्देनजर दो लोगों पर रासुका और 32 लोगों पर जिला बदर की कार्रवाई की गई है। वहीं शासकीय ाूमियों पर काबिज बड़े भू-माफियाओं की जांच कर 139 अतिक्रमणकर्ताओं से 8.75 हेक्टेयर शासकीय ाूमि को मुक्त कराया है। जिसका वर्तमान कलेक्टर गाइड लाइन अनुसार 176.48 करोड़ रुपए मुल्य है। वहीं जिले में भू-माफियाओं के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत अबतक 113 अतिक्रमणकर्ताओं के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 542.893 हेक्टेरयर भूमि मुक्त कराई है।
आगे भी जारी रहेगी कार्रवाई
सुशासन अभियान के तरह अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। रविवार को नवलपुरा में अतिक्रमण हटाया गया है। ये कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
-घनश्याम धनगर, एसडीएम

Show More
vishal yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned