scriptसौंफ के भाव कम मिलने से किसानों में मायूसी | Aniseed prices lower in agriculture market | Patrika News

सौंफ के भाव कम मिलने से किसानों में मायूसी

locationबड़वानीPublished: Jan 18, 2021 11:34:26 am

Submitted by:

vishal yadav

कृषि मंडी में आई 90 प्रतिशत बेरंग सौंफ, कम भाव मिलने से निराश नजर आए किसान, न्यूनतम 60 से अधिकतम 120 रुपए रहा भाव

 Aniseed prices lower in agriculture market

Aniseed prices lower in agriculture market

बड़वानी. स्थानीय कृषि मंडी में सीजन के दौरान पहली बार सौंफ की 100 बोरी से अधिक आवक रही। हालांकि मौसम की मार के चलते मंडी में लाई गई 90 प्रतिशत सौंफ में कालापन देखने को मिला। इसके चलते भावों में खासी कमी रही। कम भाव मिलने से किसानों के चेहरे निराश नजर आए। वहीं सौंफ क्वालिटी कमजोर होने से खेरची में कम मात्रा में बिक्री हुई।
कृषि मंडी प्रशासन से प्राप्त जानकारी अनुसार रविवार को मंडी में 105 बोरी सौंफ की आवक रही। इस दौरान अधिकतम 1300 से न्यूनतम 6000 हजार रुपए क्ंिवटल भाव रहा। वहीं कपास की मात्र दो वाहन की आवक रही। भाव 5270 से 5330 रुपए क्ंिवट रहा। उल्लेखनीय है कि कृषि मंडी में तीन जनवरी से सौंफ की आवक शुरु हुई है। जबकि गत वर्ष तक जनवरी माह में मंडी सौंफ से महकती रही हैं, लेकिन इस बार मौसम की मार से उपज देरी से और कमजोर क्वालिटी की निकल रही है। जनवरी के तीसरे सप्ताह तक मात्र 100 बोरी तक आवक पहुंची है। जबकि मंडी में सीजन के दौरान दो हजार से 2500 बोरी तक आवक रहती है।
70 से 90 रुपए मिला भाव, क्वालिटी अनुसार देते हैं भाव
अमझेरा के किसान हरसिंग ने बताया कि पांच एकड़ में सौंफ लगाई है। बीते एक-डेढ़ माह से मौसम में आ रही तब्लिदी से सौंफ फसल प्रभावित हुई है। प्रारंभिक तौर पर खेत से निकल रही सौंफ की क्वालिटी काफी कमजोर है। मौसम की मार से सौंफ कर रंग और खुशबू फीकी पड़ गई है। आज जो सौंफ लाए थे, उनमें आधी बोरियों का भाव 70 और आधी बोरियां 90 रुपए प्रतिकिलो में बिकी। व्यापारियों के अनुसार सौंफ के रंग-खुशबू से भाव तय होते है। दो पखवाड़ा पूर्व बादलों की मौजूदगी रहने से सौंफ फसल पर खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है। बारिश व बादल छाने से सौंफ का रंग बदरंग होकर कालापन नजर आने लगा है। अभी दो-तीन सप्ताह से मंडी में जो सौंफ आ रही हैं, उसमें 90 प्रतिशत में कालापन होकर क्वालिटी कमजोर है। जैसी क्वालिटी रहती हैं, वैसे भाव तय होते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो