बिन बरसात आ गई बाढ़, घरों में भर गया पानी

बिन बरसात आ गई बाढ़

By: deepak deewan

Published: 03 Dec 2019, 02:13 PM IST

बड़वानी. समीपस्थ ग्राम आमल्यापानी गांव में किसानों के खेतों से गुजर रही इंदिरा सागर परियोजना की मुख्य नहर का बड़ा हिस्सा सोमवार सुबह धंस गया। मेन कैनाल का हिस्सा टूट जाने से नहर में जा रहा पूरा पानी यहां से बहने लगा। ये पानी नाले से होते हुए इशहर के माली मोहल्ला में जा घुसा। टूटी नहर का पानी लोगों के घरों तक में घुस गया।
नहर धंसने से कई किसानों के सामने खड़ी हो गई है
सिंचाई की परेशानी

नहर टूटने से कई किसानों के खेतों की सिंचाई पर भी प्रभाव पड़ा है। आमल्यापानी में जब सुबह नहर का हिस्सा धंसा तो ये धंसता ही चले गया। इससे आगे के हिस्सों में जाने वाला पानी भी वापस आने होने लगा। इसकी जानकारी जब अधिकारियों और कंस्ट्रक्शन कंपनी के लोगों को लगी तो इन्होंने ताबड़तोड़ इसे दबाने के लिए वहां जेसीबी भी भेज दी, लेकिन नहर का इतना बड़ा हिस्सा टूटने के कारण ये कुछ कर नहीं पाए। नहर के घटिया निर्माण को लेकर पत्रिका ने पानी आने के पहले ही खबरों का प्रकाशन किया था, उसके बाद भी विभाग के जिम्मेदारों ने इस पर ध्यान नहीं दिया और जगह-जगह से टूटी नहर में ही पानी छुड़वा दिया। अब नहर टूटने से कई किसानों के सामने परेशानी खड़ी हो गई।
घटिया निर्माण की भेंट चढ़ गई हैं नहरें: जिले में बनी इंदिरा सागर परियोजना की नहरें निर्माण कार्य प्रारंभ होने से लेकर ही घटिया निर्माण की भेंट चढ़ गई हैं। इसको लेकर कई बार शिकायतें भी हुई, लेकिन अधिकारियों ने ठेकेदार कंपनी पर अपनी मेहरबानी बनाए रखी और कोई कार्रवाई नहीं की। अब इस गुणवत्ताहीन निर्माण का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। मुख्य नहर में कई जगहों पर सीमेंट धरक गई और कई स्थानों से रिसाव भी हो रहा है। उसके बाद भी अधिकारी कार्रवाई के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं। परियोजना की मुख्य नहर शहर के समीप एक निजी स्कूल के पास से भी गुजर रही है। यहां नहर पुल नुमा बनाई गई है। इस स्थान पर कई जगहों पर पानी छोडऩे के दौरान रिसाव होता रहता है। पिछले कई सालों से लगातार हो रहे रिसाव के बाद भी उसे ठीक नहीं किया जा रहा है। इससे खतरा मंडरा रहा है। वहीं इससे कुछ ही दूरी पर मुख्य नहर से हो रहे रिसाव के कारण खेत के रास्ते पर पानी निकल रहा है। यहां भी नहर फूटने की आशंका बनी हुई है।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned