चौराहों की सुंदरता पर बैनरों का पहरा, बिना अनुमति के लगाए

मनमानी... पीआईसी में रखेंगे ठेका नीलामी का प्रस्ताव

By: राहुल गंगवार

Published: 24 Jul 2018, 01:09 AM IST

बड़वानी. शहर के चौराहों की सुंदरता पर फ्लैक्स-बैनर का पहरा लगा हुआ है। लोगों द्वारा जगह-जगह बैनर लगाए जा रहे है। लेकिन कोई भी इसकी अनुमति लेना उचित नहीं समझ रहा है। नगर पालिका अधिकारियों ने भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की।
शहर के कारंजा चौक, बस स्टैंड सहित अन्य स्थानों पर बड़े-बड़े फ्लैक्स-बैनर लगाए जा रहे हैं। जबकि नगर पालिका द्वारा किसी को भी इसका ठेका नहीं दिया गया है। शहर सहित अन्य क्षेत्रों के लोग निजी कंपनी के प्रचार-प्रसार के बैनर भी लगा जाते है। मुख्य चौराहें बैनरों से पटे रहते हैं। इससे शहर की सुंदरता खराब हो रही है। जबकि नगर पालिका ने बैनर-फ्लैक्स लगाने का ठेका निलाम नहीं किया है। गौरतलब है कि रविवार को नपा कर्मचारियों ने शहर के बस स्टैंड से कारंजा चौक पर लगे निजी कंपनी के बैनर निकालने की कार्रवाई की थी। अब ठेका निलामी का प्रस्ताव पीआईसी की बैठक में रखने की बात कहीं जा रही है। साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा। शहर के रेवा सर्कल चौराहे पर साइन बोर्ड लगा हुआ है। इस बोर्ड पर शहरों के नाम व इनकी दूरी की जानकारी है। सीएम की जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान साइन बोर्ड पर फ्लैक्स-बैनर लगाया गया था। जो तीन दिन बाद भी नहीं निकाला। साइन बोर्ड बैनर से ढ़क गया है। इसके कारण लोगों को जानकारी नहीं मिल रही है।
राजस्व का हो रहा नुकसान
शहर के चौराहों पर बिना अनुमति जगह-जगह लगते फ्लैक्स व बैनरों से जहां शहर की सुंदरता पर सवालियां निशान खड़े हो रहे है वहीं नपा को भी राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है। अगर नपा फ्लैक्स व बैनर का ठेका निलाम करता तो इससे नपा को राजस्व प्राप्त होता। लेकिन वर्तमान में ऐसा नहीं हो रहा है। लोग अपनी मनमर्जी फ्लैक्स व बैनर लगा रहे हैं।
हवा-आंधी चलने पर हादसे की आशंका
चौराहों पर ऐसी जगह बैनर लगे हुए जिनके नीचे दुकानें लगती है। बारिश के दौरान तेज हवा-आंधी चलने पर फ्लैक्स-बैनरों के गिरने की आशंका बनी रहती है। इससे किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।

&शहर के सरकारी भवनों, गल्र्स स्कूल व कॉलेज के पास लगे बैनरों को निकाला जा रहा है। व्यसायिक क्षेत्र में लगे फ्लैक्स-बैनरों के लिए विज्ञपति निकाली जाएगी। पीआईसी की बैठक में ठेके की निलामी का प्रस्ताव रखेंगे। साथ ही जुर्माना भी तय किया जाएगा।
-कुशलसिंह डोडवे, सीएमओ, नपा

राहुल गंगवार Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned