scriptटीकाकरण में बड़वानी ने प्रदेश स्तर पर किया है अच्छा काम, तीनों चरणों में लक्ष्य किया हासिल | Barwani has done a good job at the state level in vaccination | Patrika News

टीकाकरण में बड़वानी ने प्रदेश स्तर पर किया है अच्छा काम, तीनों चरणों में लक्ष्य किया हासिल

locationबड़वानीPublished: Feb 18, 2020 10:33:21 am

Submitted by:

vishal yadav

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पहाड़ी क्षेत्रों तक पहुंच किया टीकाकरण, मिशन इंद्रधनुष के तहत हुआ शत-प्रतिशत टीकाकरण, रेग्यूलर टीकाकरण में भी लक्ष्य के करीब

Barwani has done a good job at the state level in vaccination

Barwani has done a good job at the state level in vaccination

बड़वानी. जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण में मिशन इंद्रधनुष के तहत प्रदेश स्तर पर बहुत अच्छा काम हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सुदूर पहाड़ी क्षेत्रों में जाकर मिशन के तहत तीनों चरणों में लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल किया है।
स्वास्थ्य विभाग से सघन मिशन इंद्रधनुष के तहत चार चरणों में जिले के सभी विकासखंडों में टीकाकरण किया जाना था। इसे लेकर यहां की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी ब्लॉकों में जो कार्य किया है, उसे देखकर लगता है कि ये कार्य प्रदेश स्तर पर बहुत बेहतर साबित होने वाला है। जिले में हुए कैंपेन मोड के तहत एएनएम ने पहाड़ी अंचल तक जाकर कई स्थानों पर तो लक्ष्य से अधिक टीकारण भी किया है। इसे देखते हुए टीकारण रेटिंग में जिला पहले पायदान पर आ सकता है। स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि तीनों ही चरणों में लक्ष्य को पूरा करने के लिए टीम ने बहुत मेहनत की है। ये उसी का परिणाम हैं कि हमनें लक्ष्य को हासिल करते हुए महिलाओं और बच्चों को टीके लगाए हैं।
रेग्यूलर टीकाकरण में भी लक्ष्य के करीब
जिलेभर में होने वाले रेग्यूलर टीकाकरण में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम लक्ष्य के बहुत करीब पहुंच गई है। सत्र 2019-20 के लिए स्वास्थ्य विभाग को जिले में महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण के लिए 49252 टीके लगाने का लक्ष्य मिला हुआ है। स्वास्थ्य विभाग अमले ने अप्रैल से लेकर जनवरी तक 87 प्रतिश लक्ष्य की प्राप्ति कर ली है। इसके अनुसार जिलेभर में लगभग 43 हजार को टीके लगाए जा चुके हैं। अभी फरवरी और मार्च माह का टीकाकरण बचा हुआ है। इसको देखते हुए लगता है कि टीम इसे भी जल्द पूरा कर लक्ष्य की प्राप्ति कर लेगा।
पलायन रही सबसे बड़ी समस्या
जिले से अन्य प्रदेशों में होने वाले मजदूरों का पलायन स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौति बना हुआ था। हजारों की संख्या में प्रतिदिन यहां से मजदूरों को पलायन होता है। इस कारण स्वास्थ्य विभाग की टीम को काफी मशक्कतें करना पड़ी। मिशन के तहत कई बार तो गांवों में टीकारण करने पहुंची टीम को कोई भी नहीं मिलता था। उस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम इन गांवों से बिना टीकाकरण के ही लौट आती। उसके बाद जब गांव के लोग अन्य प्रदेशों से वापस आते तो टीम उन गांवों में जाकर टीकाकरण करती। वहीं जिले के पहाड़ी दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचने में भी विभाग की टीम ने खासी मेहनत की है। तब जाकर लक्ष्य प्राप्त हुआ है।
ब्लॉक – पहला चरण – दूसरा चरण – तीसरा चरण
बड़वानी-सिलावद – 1080 – 812 – 627
निवाली – 850 – 433 – 355
पानसेमल – 672 – 580 – 514
पाटी – 1598 – 1303 – 1075
राजपुर – 1044 – 692 – 622
सेंधवा – 2086 – 1618 – 1130
ठीकरी – 664 – 554 – 465
(मिशन इंद्रधनुष के तीन चरणों में हुआ बच्चों और महिलाओं का टीकाकरण)
वर्जन…
मिशन इंद्रधनुष में हुए टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने खासी मेहनत की है। दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र होने के बाद भी हमनें दूसरे जिलों से अच्छा किया है। पूरी टीम की मेहनत से ही टीकाकरण का लक्ष्य हमनें तीनों चरणों में शत-प्रतिशत पूर्ण किया है।
-डॉ. कीर्तिसिंह चौहान, जिला टीकाकरण अधिकारी बड़वानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो