scriptCBSE RESULT : केंद्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने दिया शत प्रतिशत परिणाम | CBSE result declared | Patrika News

CBSE RESULT : केंद्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने दिया शत प्रतिशत परिणाम

locationबड़वानीPublished: May 03, 2019 10:12:54 am

रिजल्ट देखते ही खुशी से उछल पड़े 12वीं के विद्यार्थी, किसी का सपना साइंटिस्ट बनने का तो कोई बनना चाहता डॉक्टर, लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अभी से मेहनत करने जुटे विद्यार्थी

CBSE result declared

CBSE result declared

बड़वानी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) हायर सेकंडरी का परीक्षा परिणाम पहली बार रिकार्ड समय में सीबीएसई ने गुरुवार को घोषित किया। कक्षा 12वीं के परिणामों की जैसे ही घोषणा हुई विद्यार्थियों के साथ स्कूल स्टाफ भी रिजल्ट निकालने में जुट गया। परिणाम सामने आते ही विद्यार्थी खुशी से उछल पड़े। शहर की तीन संस्थाओं का परीक्षा परिणाम 95 प्रतिशत रहा। केंद्रीय विद्यालय ने एक बार फिर शत-प्रतिशत रिजल्ट दिया है। जिले में 96.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सेंधवा की रिषिका चौरसिया जिले की टॉपर रही।
केंद्रीय विद्यालय बड़वानी में संचालित एकमात्र विज्ञान संकाय में 28 विद्यार्थी इस साल हायर सेकंडरी की परीक्षा में शामिल हुए थे। संस्था का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। संस्था प्राचार्य किरण अवस्थी ने बताया कि 89 प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए। आयुषी मंडलोई 90.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर संस्था में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं, कुमकुम भार्वेल 89.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रही। सेंट मेंरी कान्वेंट स्कूल में 78 विद्यार्थी मेथ्स साइंस, बायो और कॉमर्स विषय के परीक्षा में शामिल हुए। स्कूल का परीक्षा परिणाम 92 प्रतिशत रहा। साइंस विषय के आर्यन राजेश गुप्ता 93.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर शाला में प्रथम रहे। पेरामाउंट स्कूल में 57 विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए। शाला का परीक्षा परिणाम 93 प्रतिशत रहा। साइंस की साक्षी पाटीदार 92 प्रतिशत अंक प्राप्त कर शाला में प्रथम रही।
इसरो में साइंटिस्ट बनना चाहते आर्यन
साइंस ग्रुप में 93.4 प्रतिशत प्राप्त करने वाले आर्यन योगेश गुप्ता इसरो में साइंटिस्ट बनना चाहते है। आर्यन ने बताया कि उन्होंने सिर्फ कांसेप्ट पर फोकस किया। माक्र्स पर फोकस नहीं किया। कितने अंक आते है, इसकी परवाह नहीं की, बस पढ़ाई करते रहे। परीक्षा के चार माह पूर्व ही सुबह 3 बजे उठकर पढ़ाई करना शुरू कर दी थी। इसमें उनकी मम्मी का बहुत सहयोग रहा। हालांकि माता-पिता का कोई दबाव नहीं था कि कितने अंक लाना है। आर्यन का सपना है कि वो इसरो में जाए।इसके लिए वे अभी से जेईई मेंस की तैयारी कर रहे है।
कॉर्डियोलॉजिस्ट बनने का सपना करना है पूरा
शासकीय हाई स्कूल क्रमांक दो में लेखापाल मुकेश मंडलोई की पुत्री आयुषी मंडलोई ने साइंस विषय में 90.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अपनी संस्था में प्रथम स्थान बनाया। इंदौर में रहकर नीट (एनआइआइटी) की तैयारी कर रही आयुषी ने बताया कि उन्होंने टाइम डिवाइड करके पढ़ाई की है। अच्छे परिणाम के लिए केमेस्ट्री और फिजिक्स की कोचिंग भी की। पढ़ाई के दौरान सबकुछ भूल जाती थी, यहां तक खाना भी। मम्मी हमेशा खाना लेकर टेबल के पास खड़ी हो जाती थी। आयुषी ने बताया कि वो कॉर्डियोलॉजिस्ट बनकर गरीबों की सेवा करना चाहती है।
इंजीनियरिंग, सीए का सपना करना पूरा
जमीला सैफी ने फिजिक्स में 91 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। कुवैत में काम करने वाले युसूफ अकबर सैफी की पुत्री जमीला सैफी वर्तमान में बुरहानपुर में कुरान शरीफ की तामिल ले रही है।मम्मी मारिया सैफी ने बताया कि जमीला का सपना इंजीनियर बनने का है। उसका बड़ा भाईभी बी-टेक कर रहा है। किराना दुकान चलाने वाले योगेश गुप्ता की पुत्री वृंदा गुप्ता ने कॉमर्स विषय में 85.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। वृंदा फिलहाल इंदौर में रहकर केट (सीएटी) की तैयारी कर रही है। वृंदा चार्टेड एकाउंटेंट बनना चाहती है। हार्डवेयर दुकान संचालक मुर्तुजा शेख की पुत्री मारिया शेख का सपना सर्जन बनने का है। बायो में 81 अंक प्राप्त करने वाली मारिया अभी से नीट की तैयारी में जुट गई है।
ये है शहर के टॉपर्स
सेंट मेरी कान्वेंट :
आर्यन राजेश गुप्ता 93.4 प्रतिशत
जमीला युसूफ सैफी 91 प्रतिशत
भारती बड़ोले 85.2 प्रतिशत
सिल्की सोनी 81.6 प्रतिशत
मारिया शेख 81 प्रतिशत
कौस्तुब स्वर्णकार 79.8 प्रतिशत
रामकुमार पाटीदार 79.6 प्रतिशत
वृंदा योगेश गुप्ता 85.8 प्रतिशत
पेरामाउंट स्कूल :
साक्षी पाटीदार 92 प्रतिशत
प्रणय पाटीदार 82.6 प्रतिशत
नीरज पाटीदार 78.4 प्रतिशत
रूनित शर्मा 76.6 प्रतिशत
अर्कजा जोशी 77.6 प्रतिशत
वैष्णवी तिवारी 69.4 प्रतिशत
नारायण राज शिंदे 78 प्रतिशत
वैशाली कलेश 87.4 प्रतिशत
कृष्णा पाटीदार 87 प्रतिशत
पियूष राठौर 83.6 प्रतिशत
केंद्रीय विद्यालय :
आयुषी मंडलोई 90.6 प्रतिशत
कुमकुम भार्वेल 89.2 प्रतिशत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो