script

CBSE RESULT : लक्ष्य को पाने के लिए सोशल मीडिया से बनाई दूरी, अपना मोबाइल भी नहीं लिया

locationबड़वानीPublished: May 07, 2019 10:26:08 am

सीबीएसई 10वीं में 94.6 प्रतिशत अंक लाकर अवनि गुप्ता रही सिटी टॉपर, केंद्रीय विद्यालय, सेंट मेरी का परीक्षा परिणाम रहा शत प्रतिशत, केवी में शताक्षी रही टॉपर, 28 में से 26 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में

CBSE Tenth result declared

CBSE Tenth result declared

बड़वानी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित किया गया। शहर की तीन स्कूलों के 99.33 प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा में सफल रहे। शहर में पेरामाउंट स्कूल की अवनि योगेश गुप्ता 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर टॉपर रही। वहीं, केंद्रीय विद्यालय की शताक्षी विशाल गुप्ता 92.2 अंक प्राप्त कर सेकंड टॉपर रही। अपने लक्ष्य को पाने के लिए अवनि ने जहां मोबाइल और सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखी। दूसरी ओर केंद्रीय विद्यालय की शताक्षी गुप्ता ने मोबाइल एप के माध्यम से परीक्षा के टिप्स लिए।
सोमवार को घोषित हुए सीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणामों में केंद्रीय विद्यालय और सेंट मेरी स्कूल के विद्यार्थियों ने शत-प्रतिशत सफलता पाई। केंद्रीय विद्यालय में कुल 28 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें से 26 विद्यार्थियों ने प्रथम स्थान बनाया। दो विद्यार्थी द्वितीय स्थान पर रहे। प्राचार्य किरण अवस्थी ने बताया कि केवी में 10 विद्यार्थियों ने अलग-अलग विषयों में प्राविण्यता प्राप्त की। सेंट मेरी स्कूल में कुल 80 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। इसमें से 58 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में सफल रहे। शाला में दक्ष केशव चांदोरे ने 91.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान बनाया। वहीं, पेरामाउंट स्कूल में 83 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिसमें से 82 सफल रहे। शाला का परीक्षा परिणाम 98.8 प्रतिशत रहा।
आईआईटी के्रक करने का सपना
फर्नीचर व्यवसायी योगेश गुप्ता की पुत्री अवनि गुप्ता सिटी टॉपर रही। अवनि का सपना है कि वो आईआईटी के्रक करे। अवनि ने बताया कि उन्हें विश्वास था कि वो टॉप करेगी। इसके लिए उसने पढ़ाईमें काफी मेहनत की। उसने अपने लिए खुद का मोबाइल भी नहीं लिया। जरुरत पडऩे पर मम्मी कीर्ति गुप्ता के मोबाइल से ही बात की। सोशल मीडिया से भी वो दूर रही। पढ़ाईमें मम्मी-पापा ने काफी मदद की। कभी भी तनाव में आती थी तो मम्मी-पापा हमेशा तनाव को दूर कर उसे प्रोत्साहित करते थे। अवनि अब साइंस ग्रुप में जाना चाहती है।
आईएएस बनना चाहती है शताक्षी
शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल बालकुआं में साइंस टीचर विशाल गुप्ता और निजी स्कूल में इंग्लिश की शिक्षिका निशा गुप्ता की पुत्री शताक्षी गुप्ता केंद्रीय विद्यलाय में टॉपर रही। शताक्षी का सपना है कि वो आईएएस बनकर देश की सेवा करे। इसके लिए कक्षा 11वीं में वो पीसीएम गु्रप में जाना चाहती है। शताक्षी ने बताया कि उन्होंने बिना कोचिंग के मम्मी-पापा की सहायता से पढ़ाई की है। पढ़ाई के लिए नोट्स आदि बनाने के लिए मोबाइल में एजुकेशन एप की भी उन्होंने मदद ली। जिसके कारण शताक्षी ने चार विषय में प्राविण्यता प्राप्त की है।

ट्रेंडिंग वीडियो