scriptभाजपा के पक्ष में वोट मांगने पहुंचे सीएम, कांग्रेस की ओर से कसरावद विधायक ने संभाला मैदान | CM organized road show Kasarawad MLA handled by Congress | Patrika News

भाजपा के पक्ष में वोट मांगने पहुंचे सीएम, कांग्रेस की ओर से कसरावद विधायक ने संभाला मैदान

locationबड़वानीPublished: Jan 16, 2018 11:31:32 am

शाम पांच बजे बाद थाम प्रचार, देर रात तक कार्यालयों में बनती रही रणनीति, प्रशासन ने वार्ड-वार्ड जाकर किया निरीक्षण, भीड़ में खड़े लोगों को भेजा घर

Urban body elections

Urban body elections

बड़वानी. नगरीय निकाय चुनाव में प्रचार के अंतिम दिन सोमवार को दोनों दलों ने मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए पूरी ताकत झोक दी। भाजपा की ओर से जहां बड़वानी में प्रत्याशियों के पक्ष में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने रोड शो कर आम सभा को संबोधित किया। वहीं, कांग्रेस की ओर से कसरावद विधायक सचिन यादव ने मोर्चा संभाला और वार्डों में जाकर अपने प्रत्याशियों के लिए मतदान करने की अपील की। साथ ही सचिन यादव ने महिला सम्मेलन को भी संबोधित किया। वहीं, शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार बंद होने के बाद प्रशासन ने वार्ड-वार्ड जाकर निरीक्षण किया। देर रात मोहल्लों में भीड़ लगाकर खड़े लोगों को सख्ती से चेतावनी देकर घर भेजा।

बजरंग व्यायामशाला से रोड शो शुरू हुआ
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भाजपा के अध्यक्ष पद प्रत्याशी प्रेमसिंह पटेल व पार्षद पद के प्रत्याशियों के समर्थन में रोड शो कर सभा को संबोधित किया। बजरंग व्यायामशाला से रोड शो शुरू हुआ, जो प्रमुख मार्गों से होता हुआ झंडा चौक समाप्त हुआ। सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वोट उसी को दो जो आपका काम करे। विकास के साथ चलिए, भाजपा के साथ चलिए, शिवराज के साथ चलिए। उन्होंने कहा कि यदि इस बार भी बड़वानी में भाजपा की नगर पालिका बनती है, तो वे बड़वानी के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इस मौके पर केबिनेट मंत्री अंतरसिंह आर्य, सांसद सुभाष पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष खंडेलवाल, चुनाव प्रभारी अनिल भोसले, सोहन माहेश्वरी, हिदायतुल्ला शेख, अजजा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष गजेंद्र पटेल, हीरा यादव, सभी पार्षद पद के उम्मीदवार मंच पर मौजूद थे।

झूठे वादों से तंग आ चुकी जनता
कसरावद विधायक व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के भाई सचिन यादव ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी लक्ष्मणसिंह चौहान और वार्ड पार्षदों के पक्ष में तीन वार्डों में घर-घर जाकर जनसंपर्क किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशियों को जीताकर शहर में विकास लाने की बात कही। दोपहर में कांग्रेस महिला मोर्चा द्वारा शहर में रैली निकाली गई। एक निजी गार्डन में महिला सम्मेलन का आयोजन भी हुआ। यहां महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की और शहर की जनता भाजपा के झूठे वादों से तंग आ चुकी है। पिछले पांच साल का कार्यकाल ही देख ले तो शहर की हालत से पता चल जाएगा कि विकास हुआ है या विनाश। नगरीय निकाय चुनाव और विधानसभा चुनाव में जनता भाजपा को जवाब देगी।

आज मतदान दलों को मिलेगी सामग्री
नगर निकाय निर्वाचन के दौरान जिले में 17 जनवरी को होने वाले मतदान के लिए बनाए गए 193 मतदान केंद्रों पर जाने वाली पार्टियों को मंगलवार सुबह 8 बजे से सामग्री बड़वानी, सेंधवा, अंजड़, राजपुर, पलसूद पानसेमल व खेतिया में बांटी जाएगी। कलेक्टर तेजस्वी एस नायक ने बताया नपा बड़वानी के निर्वाचन के लिए बने 49 मतदान केंद्र की सामग्री पुराना केंद्रीय विद्यालय मॉडल स्कूल परिसर, सेंधवा में बने 55 मतदान केंद्र की सामग्री नप का नया भवन, अंजड़ में बने 24 मतदान केंद्र की सामग्री शासकीय बालक उमा विद्यालय, राजपुर में बने 20 मतदान केंद्र की सामग्री शासकीय कॉलेज, पलसूद में बने 15 मतदान केंद्र की सामग्री शासकीय बालक उमा विद्यालय, पानसेमल में बने 15 मतदान केंद्र की सामग्री शासकीय बालक उमा विद्यालय व खेतिया में बने 15 मतदान केंद्र की सामग्री शासकीय कन्या कॉलेज में बांटी जाएगी।

पक्ष में मतदान कराने के लिए लालच देना होगा अपराध
कलेक्टर ने नगर निकाय निर्वाचन शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित व निष्पक्ष तरीके से कराने की अपील की है। भारतीय दंड संहिता की धारा 171 ख के अनुसार कोई भी व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचक अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नकद या वस्तु के रूप में कोई पारितोषण देता है या लेता है तो वह एक वर्ष तक के कारावास व जुर्माने या दोनों से दंडनीय होगा। इसके अतिरिक्त कोई व्यक्ति किसी अभ्यर्थी या निर्वाचक या अन्य किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पहुंचाने की धमकी देता है तो वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनों से दंडनीय होगा।

मतदान केंद्र के 100 मीटर में मोबाइल बंद रहेंगे
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मतदान दिवस पर मतदान केंद्र की 100 मीटर की परिधि में कोई भी व्यक्ति मोबाइल या कार्डलेस फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। अभ्यर्थी मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि के अंदर कोई भी बूथ नहीं बना सकेंगे। 17 जनवरी को मतदान होने तक केंद्र की 100 मीटर की परिधि के तहत कोई भी व्यक्ति मोबाइल, कार्डलेंस फोन्स का उपयोग नहीं करेगा, लेकिन यह प्रतिबंध पीठासीन अधिकारी व निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक, सुरक्षा में लगे अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारी पर लागू नहीं होगा।

मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व बंद रहेगी शराब की दुकानें
सोमवार शाम 5 बजे से सभी मदिरा दुकानों को आबकारी विभाग ने सील कर दिया। कलेक्टर ने नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर जिले के सातों नगरीय क्षेत्रों व उसकी सीमा से लगे हुई ग्राम पंचायातों में स्थित दुकानों व नगर से निकलने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग व मुख्य जिला सड़क की दोनों सीमा से बाहर 5 किमी की दूरी तक में स्थित समस्त शराब की दुकानें मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से बंद रखने के आदेश दिए है। उन्होंने बताया इस अवधि में ऐसे होटल रेस्टारेंट जिनके पास विभिन्न श्रेणियों की मदिरा प्राप्त व प्रदाय करने के लायसेंस है उन्हें भी उपरोक्त दिनों में शराब बेचने की अनुमति नहीं होगी।

नाम वापसी के 9 दिन बाद सपा के अध्यक्ष प्रत्याशी ने की शिकायत
सेंधवा. नपा चुनाव में उस समय नया मोड़ आ गया। जब नाम वापसी के करीब 9 दिन बाद नपाध्यक्ष के लिए समाजवादी पार्टी उम्मीदवार द्वारा एसडीएम को ज्ञापन देकर भाजपा नेता और उनके भाई पर जान से मारने की धमकी देने व फॉर्म वापस निकालने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाकर चुनाव निरस्त करने की मांग की। इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुखलाल परमार भी उनके साथ थे।

एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
सोमवार दोपहर करीब 1 बजे समाजवादी पार्टी जिला उपाध्यक्ष नासिर मुंडा कांग्रेस जिलाध्यक्ष के साथ एसडीएम कार्यालय पहुंचे। इस दौरान उन्होंने एसडीएम कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। नासिर मुंडा ने बताया कि 6 जनवरी को नगर के अनिस शेख, आरिफ खान व अन्य लोग हमें भाजपा प्रत्याशी बसंतीबाई यादव के घर ले गए। इस दौरान संजय यादव और उनके भाई जितेंद्र यादव ने फॉर्म वापस नहीं लेने पर जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद यादव के लोग जोगवाड़ा रोड स्थित घर से पत्नी सुल्ताना बी को एसडीएम कार्यालय लेकर गए व फॉर्म वापसी करवाई। नासिर मुंडा ने यादव के विरुद्ध कार्रवाई कर चुनाव निरस्त करने की मांग की है। इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुखलाल परमार ने बताया कि भाजपा द्वारा जिस तरह गुंडागर्दी की गई थी। उसका प्रमाण नासिर मुंडा के रूप में मिला है। कार्रवाई होना चाहिए।

कांग्रेस के इशारे पर की झूठी शिकायत
समाजवादी पार्टी की सुलतानाबी के नाम से एसडीएम को दिए गए पत्र के संबंध में भाजपा प्रवक्ता सुनील अग्रवाल ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि भाजपा प्रत्याशी द्वारा किसी भी तरह की कोई धमकी नहीं दी गई है। यदि ऐसी कोई बात होती तो वे 9 दिन के बाद क्यों शिकायत कर रही है। उसी समय शिकायत करनी थी। वहीं स्वयं नहीं आकर उन्होंने दूसरे को शिकायत दर्ज कराने भेजा है। ये कांग्रेस की चाल है, जो इन्हें बगला कर झूठी शिकायत कर रही है। क्योंकि शिकायत के समय जिलायक्ष परमार साथ में थे और उनके ही इशारे से ये शिकायत दर्ज हुई है, जो निर्वाचन को प्रभावित करने की नाकाम कोशिश की जा रही है। इससे निर्वाचन पर कोई असर नहीं पडऩे वाला है।

आवेदन में नाम वापसी के लिए धमकाने की कही है बात
धमकाने के संबंध पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। आवेदनकर्ताओं द्वारा पुलिस थाने जाकर एफआईआर दर्ज कराए। इसके बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। चुनाव निरस्त करने का अधिकार मुझे नहीं है। जांच रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजेंगे।
-शिवम वर्मा, एसडीएम सेंधवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो