script

ईवीएम पर मचे बवाल के बाद स्ट्रांग रूम पहुंचे कांग्रेसी प्रत्याशी

locationबड़वानीPublished: Dec 04, 2018 11:26:04 am

बाला ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण, कहा व्यवस्था सब ठीक, साथ आईं किराड़े बोलीं, मुझे नहीं भरोसा, बैठे रहेंगे मेरे कार्यकर्ता रखवाली के लिए, बड़वानी के उम्मीदवारों को नहीं है ईवीएम से छेड़छाड़ का खतरा

Congress candidate who reached the Strong Room after on EVM

Congress candidate who reached the Strong Room after on EVM

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन : विशाल यादव
बड़वानी. प्रदेशभर में ईवीएम से छेड़छाड़ होने की संभावना को देखते हुए बवाल मचा हुआ है। कांग्रेस को आशंका है कि इस बार सरकार के खिलाफ मतदान हुआ है, इसलिए ईवीएम से छेड़छाड़ हो सकती है। प्रदेशभर में चल रहे मामले के बाद सोमवार को उपनेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष बाला बच्चने पानसेमल कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रभागा किराड़े के साथ स्ट्रांग रूम पहुंचे। यहां उन्होंने व्यवस्था देखकर सब ठीक बताया। जबकि साथ आईं किराड़े को अभी भी भरोसा नहीं है, इसलिए उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकर्ता रखवाली के लिए बैठे रहेंगे। उल्लेखनीय है कि पानसेमल और सेंधवा के कांग्रेस प्रत्याशियों के कार्यकर्ता एक दिन पहले से स्ट्रांग रूम के सामने डेरा डालकर बैठे हुए हैं।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने समझाई व्यवस्थाएं
कांग्रेस प्रत्याशियों के स्ट्रांग रूम के निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपर कलेक्टर रेखा राठौर ने उन्हें सारी व्यवस्थाएं समझाई। बाला बच्चन ने कहा यहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम है। सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है। इस व्यवस्था से हम संतुष्ट है। इस दौरान कलेक्टर अमित तोमर भी स्ट्रांग रूम पहुंचेे। उन्होंने बताया कि 16 सीसीटीवी कैमरे लगे है, जिसका सीधा उनके और अपर कलेक्टर, एसडीएम के मोबाइल से जुड़ाव है। हर पल की खबर रखी जा रही है। इस दौरान मॉडल स्कूल में बने स्ट्रांग रूम के बाहर लगे स्कूल के दो दरवाजों को लेकर भी चर्चा हुई। रखवाली पर बैठेकार्यकर्ताओं का कहना था कि हम एक दरवाजे के सामने बैठे है, अधिकारी दूसरे दरवाजे से आते-जाते है तो पता कैसे चलेगा। कलेक्टर ने बताया कि स्कूल लग रही है, इसलिए दो दरवाजों को खोलना जरूरी है। स्ट्रांग रूम की तरफ कड़ा पहरा है और वहां किसी को जाने की इजाजत नहीं है।
बनेगी हमारी सरकार
बाला बच्चन ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन रही है। मुख्यमंत्री का चेहरा चुनाव परिणामों के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तय करेंगे। निमाड़-मालवा में इस बार कांग्रेस मजबूती से उभरेगी। खासकर आदिवासी क्षेत्रों की सीटों पर परिणाम बेहतर आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अधिक मतदान होना, सरकार के खिलाफ लोगों में आक्रोश जाहिर करता है। जैसे वर्ष 2003 में इस तरह सुबह से रात तक लोगों ने मतदान को लेकर उत्साह दिखाया था और हम हारे थे। आज वहीं हालात प्रदेश में देखने को मिले है।
हम तो बिंदास है
चौकीदारी करने से ईवीएम सुधर जाएगी क्या। हमें तो शासन-प्रशासन पर पूरा विश्वास है। हम तो बिंदास बैठे है, 11 दिसबंर का इंतजार है। बंपर वोटिंग के पीछे शासन की मेहनत है, मतदाताओं को जागरूक किया था। हमारे कार्यकर्ताओं ने भी बूथ स्तर पर मेहनत की थी।
-ओम खंडेलवाल, जिलाध्यक्ष भाजपा
बिना लॉगबुक भरे कोई नहीं जाएगा स्ट्रांग रूम में, वो चाहे रिटर्निंग अधिकारी ही क्यो न हो- कलेक्टर
बड़वानी. जिला मुख्यालय पर बनाए गए स्ट्रांग रूम का सोमवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित तोमर एवं पुलिस अधीक्षक विजय खत्री ने संयुक्त निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ईवीएम एवं वीवीपैट की सुरक्षा व्यवस्था के लिए तीन घेरे में लगाए गए सुरक्षा जवानों, सतत हो रहे सीसीटीवी रेकाडिंग को देखा। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था के द्वितीय घेरा में लगे केंद्रीय बल के जवानों को हिदायत दी कि किसी भी स्थिति में बिना सक्षम अधिकारी के अनुमति पत्र एवं लॉगबुक पर हस्ताक्षर कराए। किसी को भी स्ट्रांग रूम के पास न जाने दिया जाए। यदि संबधित रिटर्निंग अधिकारी या अन्य अधिकारी भी स्ट्रांग रूम निरीक्षण के लिए आते है, तो उनसे भी लॉगबुक पर हस्ताक्षर सहित सभी जानकारी भराई जाए।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने स्ट्रांग रूम के सभी प्रवेश द्वार पर लगे सीसीटीवी की रेकाडिंग की व्यवस्थाओं को भी मॉनिटर पर देखा एवं जाना कि किस प्रकार आकस्मिक रूप से लाइट जाने पर रेकाडिंग एवं लाइट की व्यवस्था, वैकल्पिक संसाधनों के माध्यम से की गई है। इस दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम के बाहर के परिसर में लगे टेंट में मौजूद अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों से भी चर्चाकर स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था संबंधी जानकारी ली। इस दौरान उनके साथ उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा राठौर एवं जिले के चारों विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी बड़वानी अभयसिंह ओहरिया, राजपुर वीरसिंह चौहान, सेंंधवा बीएस कलेश, पानसेमल सुमेरसिंह मुझाल्दा भी थे।
प्रतिनिधियों को तैनात करने की व्यवस्था
ज्ञात हो कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी निर्वाचन लड़े रहे अभ्यर्थियों को स्ट्रांग रूम के सुरक्षा इंतेजाम पर गहन नजर रखने के लिए अपने प्रतिनिधियों को तैनात करने की व्यवस्था की है। सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने के लिए अभ्यर्थी अपना आवेदन लिखित में जिला निर्वाचन अधिकारी को दे सकता है। आवेदन के बाद उनका नामजद पदाधिकारी आंतरिक सुरक्षा परिधि में बाहर लगे टेंट में रहकर स्ट्रांग रूम के प्रवेश द्वार पर नजर रख सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो