कांग्रेस अंतिम दिन भी नहीं तय कर पाई प्रत्याशियों के नाम, दावेदारों को मना रहे कांग्रेस के पदाधिकारी

भाजपा प्रत्याशी ने दोबारा भरा फार्म, अंतिम दिन फार्म जमा करने के लिए लगी भीड़, आज बुलाएंगे दावे आपत्ति, छह को नाम वापसी का अंतिम दिन

By: मनीष अरोड़ा

Published: 04 Jan 2018, 11:19 AM IST

बड़वानी. नगरीय निकाय चुनाव को लेकर कांग्रेस ने नाम निर्देशन फार्म भरने के अंतिम दिन भी अपने प्रत्याशियों का नाम घोषित किया। दावेदारी को लेकर कांग्रेस प्रत्याशियों में भारी आक्रोश दिख रहा है। जहां अध्यक्ष पद के लिए दो नपा और और पांच नगर परिषद में कांग्रेस की ओर से 21 प्रत्याशियों ने दावेदारी पेश की है। बुधवार को नाम निर्देशन फार्म भरने के अंतिम दिन कलेक्टोरेट में अभ्यर्थियों की भारी भीड़ रही। कांग्रेस के संभावित दावेदारों के साथ ही भाजपा के अध्यक्ष पद के दावेदार प्रेमङ्क्षसह पटेल ने भी फार्म जमा कराया। साथ ही भाजपा की ओर से दो डमी प्रत्याशियों ने भी फार्म जमा किया।

प्रत्याशियों के नाम पीसीसी भोपाल को भेज दिए गए
कांग्रेस द्वारा बुधवार देररात तक भी अधिकृत प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की थी। बड़वानी नगर पालिका के लिए कांग्रेस की ओर से राजन मंडलोई, विष्णु बनड़े ओर लक्ष्मणसिंह चौहान तीनों ने ही दावेदारी पेश की है। साथ ही यहां हर वार्ड से कांग्रेस की ओर से तीन से चार प्रत्याशियों ने अपनी दावेदारी पेश की है। बुधवार दोपहर को कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुखलाल परमार बड़वानी पहुंचे और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। अंत समय तक भी सभी दावेदारों को मनाने का प्रयास कांग्रेस पदाधिकारियों द्वारा जारी रहा। कांग्रेस जिलाध्यक्ष के अनुसार शाम को प्रत्याशियों के नाम पीसीसी भोपाल को भेज दिए गए। बुधवार देर रात या गुरुवार सुबह तक अधिकृत प्रत्याशियों की सूची आ जाएगी।

47 में से 21 कांग्रेसी, 10 बीजेपी
नाम निर्देशन फार्म जमा होने की समयावधि समाप्त होने के बाद अध्यक्ष पद के लिए कुल 46 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी प्रस्तुत की है।इसमें से कांग्रेस की ओर से 21 और भाजपा की ओर से 10 ने अपने नाम निर्देशन फार्म जमा कराए है। 10 लोगों ने निर्दलीय, सपा की ओर से 2, बहुजन समाज पार्टी की ओर से एक और तीन लोगों ने कांग्रेस और निर्दलीय दो-दो फार्म जमा कराए है। सबसे ज्यादा 5-5 कांग्रेस और भाजपा की ओर से पानसेमल में प्रत्याशियों ने नाम निर्देशन फार्मजमा कराया। बड़वानी, सेंधवा, खेतिया, पलसूद, राजपुर में भाजपा की ओर से अधिकृत प्रत्याशियों ने ही फार्म जमा कराया है। अंजड़ में भाजपा की ओर से अधिकृत प्रत्याशी सहित दो नाम है। जबकि अंजड़ में कांग्रेस की ओर से मात्र एक नाम सामने आया।

अंतिम दिन आए 394 नामांकन फार्म
जिले के 2 नपा व 5 नप में नाम निर्देशन फार्म जमा कराने के अंतिम दिन 394 नामांकन फार्म प्रस्तुत किए। इसमें से 34 नामांकन फार्म अध्यक्ष व 36 0 नामांकन फार्म पार्षद पद के लिए जमा कराए गए। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को बड़वानी नपा में अध्यक्ष पद के लिए 6 व पार्षद पद के लिए 57 नामांकन, सेंधवा में अध्यक्ष के लिए 3 व पार्षद पद के लिए 55, नप पलसूद में अध्यक्ष के लिए 6 व पार्षद पद के लिए 6 4, अंजड़ में अध्यक्ष के लिए 3 व पार्षद पद के लिए 35, पानसेमल में अध्यक्ष के लिए 10 व पार्षद पद के लिए 47, खेतिया में अध्यक्ष के लिए 3 व पार्षद पद के लिए 57, राजपुर में अध्यक्ष के लिए 3 व पार्षद पद के लिए 45 नामांकन जमा कराए गए। नगर निकाय बड़वानी में अध्यक्ष पद के लिए 7 व 24 वार्ड पार्षदों के लिए 79, सेंधवा में अध्यक्ष पद के लिए 7 व 24 वार्ड पार्षदों के लिए 77 नामांकन जमा हुए। इसी प्रकार नप अंजड़ में अध्यक्ष पद के लिए 5 व 15 वार्ड पार्षदों के लिए 6 1, राजपुर में अध्यक्ष पद के लिए 7 व 15 वार्ड पार्षदों के लिए 76 , पलसूद में अध्यक्ष पद के लिए 7 व 15 वार्ड पार्षदों के लिए 72, पानसेमल में अध्यक्ष पद के लिए 12 व 15 वार्ड पार्षदों के लिए 6 3, खेतिया में अध्यक्ष पद के लिए 4 व 15 वार्ड पार्षदों के लिए 6 5 नामांकन जमा कराए गए।

आज होगी इन नामांकन फार्मों की जांच
नाम निर्देशन फार्मों की जांच गुरुवार सुबह 10.30 बजे से संबंधित रिटर्निंग अफसरों के कार्यालय में होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 6 जनवरी को दोपहर 3 बजे तक रहेगी। अभ्यर्थियों को प्रतीक चिह्न का आवंटन नाम वापसी के ठीक बाद किया जाएगा। मतदान 17 जनवरी को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। वहीं मतगणना व परिणाम की घोषणा 20 जनवरी सुबह 9 बजे से होगी।

सफाई के साथ देखी प्रकाश व्यवस्था, निर्देश दिए
बड़वानी. जिले की नगर निकाय अंजड़ में हो रहे निर्वाचन के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक कृष्ण मोहन गौतम बुधवार को अंजड़ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मतदान केंद्रो का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं राजपुर नगर निकाय के लिए राज्य निर्वाचन आयोग से नियुक्त प्रेक्षक एमएल जामनेर ने राजपुर पहुंचकर जहां निर्वाचन कार्य संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं जिला मुख्यालय पर शुरू इवीएम के एफएलसी कार्य का भी निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। इसी तरह नप पानसेमल व खेतिया के प्रेक्षक चतुर्भुजसिंह व चंद्रहास दुबे ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में पहुंचकर आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं का आकलन किया।

इवीएम की शुरू हुई एफएलसी
नगरीय निकाय निर्वाचन में उपयोग की जाने वाली इवीएम की एफएलसी बुधवार को कलेक्टरेट में शुरू हुई। इसका काम गुरुवार को भी चलेगा। कलेक्टर तेजस्वी एस नायक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी कार्तिकेयन, इवीएम के नोडल अधिकारी व सत्येंद्रसिंह, एसडीएम अभयसिंह ओहरिया सहित राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारी सोहन माहेश्वरी, अजय शर्मा सहित मास्टर ट्रेनर्स व इवीएम इंजीनियर मौजूद थे। निर्वाचन के लिए गठित स्टेंडिंग कमेटी की बैठक गुरुवार शाम 4 बजे से कलेक्टोरेट सभागृह में होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया स्टेंडिंग कमेटी में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सभी 9 प्रेक्षक व मान्यता प्राप्त दलों के जिला पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

अनुपस्थित होने पर मिला शोकाज नोटिस
सातों नगर निकायों के निर्वाचन के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारियों को जिला मुख्यालय के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में मंगलवार व बुधवार को प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण से अनुपस्थित 7 पीठासीन अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। नोडल अधिकारी सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग विवेक पांडेय ने बताया कि प्रशिक्षण के पहले दिन 125 व दूसरे दिन 122 पीठासीन अधिकारियों को सैद्धांतिक व व्यवहारिक प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स ने दिया। वहीं निर्वाचन के दौरान लागू आदर्श आचार संहिता, मतदान केंद्र के अंदर व बाहर की जाने वाली व्यवस्थाओं पर पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये प्रशिक्षण 6 जनवरी शाम 4 बजे से उत्कृष्ट विद्यालय के सभागृह में आयोजित होगा। पुलिस अधीक्षक विजय खत्री ने संबंधित पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से मौजूद रहने के निर्देश दिए है।

स्ट्रांग रूम व एफएलसी का किया निरीक्षण
नगर निकाय बड़वानी के लिए नियुक्त प्रेक्षक वीरेंद्र कुमार बाथम 6 जनवरी तक दोपहर 2 से 3 बजे तक सर्किट हाउस में मतदाताओं, राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों व निर्वाचन में खड़े अभ्यर्थियों से मुलाकात करेंगे। प्रेक्षक ने बुधवार को बड़वानी पहुंचने के बाद जहां रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में पहुंचकर नाम निर्देशन फार्म लेने की कार्रवाई देखी। वहीं स्ट्रांग रूम व एफएलसी काम का भी निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। इसी तरह सेंधवा के लिए नियुक्त प्रेक्षक डीपी अहिरवार भी सर्किट हाउस में चर्चा करेंगे।

भाजपा प्रत्याशी चौथी तक पढ़े तो कांग्रेस के तीनों संभावित एलएलबी
बड़वानी. नगरीय निकाय चुनाव में नाम निर्देशन फार्म जमा करने के साथ ही प्रत्याशियों ने शपथ-पत्र देकर अपनी चल, अचल संपत्ति, शिक्षा, अपराधों की जानकारी भी दी है। शपथ-पत्रों अनुसार बड़वानी नपा में अध्यक्ष पद के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी चौथी तक पढ़े हुए हैं। जबकि कांग्रेस के तीनों संभावित प्रत्याशी एलएलबी किए हुए हैं। संपत्ति के मामले में भाजपा प्रत्याशी कांग्रेस के तीनों संभावितों पर भारी पड़ रहे है। वहीं, पत्नियों के मामले में भी भाजपा प्रत्याशी की चार पत्नी शपथ-पत्र में बताई गई है। समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की भी दो पत्नी है।अपराधों के मामले में कांग्रेस के दो संभावित उम्मीदवारों पर प्रतिबंधात्मक धारा 144 के उल्लंघन को केस है। वहीं, समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अपहरण और दुष्कर्म के मामले में निचली कोर्ट में सजा के बाद हाईकोर्ट में अपील के बाद दोष मुक्त होना बताया गया है। भाजपा के प्रत्याशी और कांग्रेस के एक प्रत्याशी पर कोई प्रकरण दर्ज नहीं है।

प्रेमसिंह पटेल भाजपा अधिकृत प्रत्याशी
शिक्षा- 4थीं कक्षा तक पढ़े
नकद- 75 हजार स्वयं, 25 हजार पत्नी कोकिला पटेल
चल संपत्ति- 8 लाख 38 हजार 150 स्वयं, 16 लाख 24 हजार 113 पत्नी के नाम
अचल संपत्ति- 122.59 एकड़ कृषि भूमि स्वयं, 7.83 एकड़ कृषि भूमि पत्नी के नाम
कुल संपत्ति- 1.83 करोड़ 15540 रुपए, 50 लाख पत्नी कोकिला के नाम
अपराध- निरंक

राजन मंडलोई- कांग्रेस के संभावित प्रत्याशी
शिक्षा- एमबीए, एलएलबी
नकद- 50 हजार रुपए स्वयं, 30 हजार पत्नी के पास, 10 हजार आश्रित के पास
चल संपत्ति- 2.50 लाख कुल
अचल संपत्ति- 15.96 एकड़ खेती, 5 एकड़ खेती पत्नी के नाम, 7.23 एकड़ माता के नाम
कुल संपत्ति- 1.16 करोड़ स्वयं, 73 लाख पत्नी के नाम, 57 लाख माता के नाम
अपराध- धारा 144 के उल्लंघन का केस

विष्णु बनड़े- कांग्रेस के संभावित प्रत्याशी
शिक्षा- एलएलबी
नकद- 20 हजार रुपए स्वयं, 10 हजार पत्नी के नाम
चल संपत्ति- 4.15 लाख रुपए स्वयं, 4.15 लाख रुपए पत्नी के नाम
अचल संपत्ति- निरंक
कुल संपत्ति- 6.95 लाख स्वयं, 6.65 लाख पत्नी के नाम
अपराध- धारा 144 के उल्लंघन का प्रकरण

लक्ष्मण चौहान- कांग्रेस के संभावित प्रत्याशी
शिक्षा- एलएलबी
नकद- 50 हजार रुपए स्वयं, 25 हजार रुपए पत्नी, 5 हजार आश्रित
चल संपत्ति- 6 लाख 23 हजार 987 स्वयं, 9.75 लाख पत्नी, 10.6 लाख आश्रित
अचल संपत्ति- 7.6 एकड़ खेती स्वयं, 12 एकड़ पत्नी के नाम,
कुल संपत्ति- 1.10 करोड़ 53250 स्वयं, 28.74 लाख पत्नी के नाम
अपराध- निरंक

राणा दुर्गेशसिंह - समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी
शिक्षा- साक्षर
नकद- 10 हजार रुपए स्वयं, 2 हजार पत्नी के नाम, 5 हजार पत्नी के नाम
चल संपत्ति- 20 हजार रुपए स्वयं, 10 हजार पत्नी के नाम, 1 लाख रुपए पत्नी के नाम
अचल संपत्ति- 2.5 एकड़ खेती स्वयं के नाम
कुल संपत्ति- 11.47 लाख स्वयं
अपराध- आईपीसी की धारा 366, 376 में हाईकोर्ट से दोषमुक्त

मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned