scriptबड़वानी शहर की चार कॉलोनियों में फैल रहा धुएं का जहर | Continuous fire on tracheing ground | Patrika News

बड़वानी शहर की चार कॉलोनियों में फैल रहा धुएं का जहर

locationबड़वानीPublished: Oct 25, 2018 10:29:22 am

ट्रेचिंग ग्राउंड पर तीन दिन से लगाई जा रही लगातार आग, दूषित कचरे से उठता धुंआ बना है परेशानी का सबब

Continuous fire on tracheing ground

Continuous fire on tracheing ground

बड़वानी से ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. अस्थाई ट्रेचिंग ग्राउंड से उठ रहा जहर शहर की चार कॉलोनियों में रहने वाले सैकड़ों लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। स्थिति यह है कि दिन तो दिन अब रात में भी लोग परेशान हैं। ट्रेचिग ग्राउंड में कचरे में पिछले तीन दिन से लगातार आग लगाने से धुंआ उठ रहा है जो लोगों के घरों में भी पहुंच रहा है। सबसे ज्यादा समस्या बीमार बुजुर्गों को हो रही है। इसके अलावा भी लगभग सभी लोग इस जहरीले धुएं से तंग हैं। अब इन कॉलोनियों के लोगों ने एकजुट होने की योजना बनाई है और यहां से अस्थाई टे्रचिंग ग्राउंड हटाने की बात की जा रही है। लोग इस संबंध में कलेक्टर और नगर पालिका प्रशासन को ज्ञापन देंगे। लोगों का कहना है कि यदि यह आग लगाने का काम बंद नहीं हुआ तो यहां का कचरा नगर पालिका के गेट पर डाला जाएगा।
अस्थायी बनाया है टे्रचिंग ग्राउंड
दशहरा मैदान के पीछे नगर पालिका ने अस्थायी तौर पर टे्रचिंग ग्राउंड बनाया है। यह ट्रेचिंग ग्राउंड पूजा स्टेट, कृष्णा स्टेट, मदीना नगर और हाउसिंग बोर्ड कॉलोनियों के बीच होने से यहां के लोगों को खासी दिक्कत पैदा कर रहा है। दरअसल यहां पूरे शहर का कचरा उठाकर डाला जा रहा है। ऐेसे में यहां कचरे का ढेर लगा हुआ है। कचरे से उठती बदबू हवा के साथ मदीना नगर और हाउसिंग बोर्ड तक पहुंचती है, जिससे यहां के लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है।
आग ने बढ़ाई मुश्किलें
यहां आए दिन कचरे के ढेर में आग लगा दी जाती है। आग कौन लगाता है इसका पता नहीं चलता।लेकिन आग लगने से धुआं उठता है और इन कॉलोनियों में हवा के साथ पहुंचता है। मदीना नगर निवासी मुबारिक का कहना है कि हमारे घर के ठीक पीछे यह कचरा ग्राउंड है। पिछले तीन दिन से यहां लगातार कोई आग लगा रहा है। जिससे दिन रात धुआं उठ रहा है। कई शिकायतों के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। अब तो स्थिति यह हो गई है कि कॉलोनी में आते ही धुआं आंखों में जलन पैदा करने लगा है। इसी तरह यहां रहने वाले मोइन का कहना है कि कचरे से धुआं उठने के कारण उसके दादा को ज्यादा दिक्कतें होती है। वे दमा के मरीज और ऐसे में धुआं उनके लिए खतरनाक हैं। स्थिति यह हो गई है पिछले तीन दिनों से उन्हें पानवाड़ी में रिश्तेदार के यहां भेजा हुआ है ताकि वे धुएं का शिकार होकर ज्यादा बीमार न हो जाएं।
कई बार कर चुके है शिकायत
पूजा स्टेट कॉलोनी निवासी असलम कुरैशी का कहना है कि नगर पालिका में कई बार लिखित शिकायत कर चुके हैं, लेकिन समाधान नहीं निकला।अब आखिरी बार कलेक्टर कार्यालय और नगर पालिका में शिकायत देंगे। यदि समाधान नहीं हुआ तो कॉलोनी के लोग यहां कचरा डालने का विरोध करेंगे। कृष् णा कॉलोनी में निवासी पवन कुमार का कहना है कि स्थिति ठीक नहीं है। करोड़ों की जमीन होने के बाद भी नपा स्थायी ट्रेचिंग ग्राउंड नहीं तलाश पाई है अब तक। सारे शहर को साफ रखने के लिए हमें क्यों बीमार करने पर तुला है प्रशासन। यहां एक स्कूल भी है बच्चे यहां आते हैं। उन्हें भी परेशानी होती है। विकास यादव ने कहा कि यदि अब कचरे में आग लगाई और धुएं से लोगों को परेशानी हुए तो कॉलोनियों के लोग एकत्र होकर यहां से कचरा उठाकर नगर पालिका के गेट पर डाल देंगे। इसके बाद यहां किसी को कचरा डालने नहीं दिया जाएगा।
वर्जन…
ट्रेचिंग ग्राउंड कई वर्षों पुराना है। कॉलोनियां बाद में बनी है। लोगों की शिकायत भी जायज हैं। लेकिन हम सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड भेज कर आग बुझवा देते हैं।ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए पहले जमीन देखी गई थी। यदि प्रशासन उस पर मंजूरी देता है तो जल्द ही वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। लोगों को विरोध करना है तो वह कर सकते हैं।
-लक्ष्मण सिंह चौहान, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद बड़वानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो