scriptकोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगना बंद हुआ, यह है कारण | Corona vaccine booster dose stopped | Patrika News

कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगना बंद हुआ, यह है कारण

locationबड़वानीPublished: Jun 16, 2022 06:42:33 pm

Submitted by:

Manish Gite

बड़वानी जिले में 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को नहीं लग रहा बूस्टर डोज, देना होगा रुपए…।

ICMR Report Covishield Beneficiaries Were Found Lowest Antibodies Level Against Omicron

ICMR Report Covishield Beneficiaries Were Found Lowest Antibodies Level Against Omicron

बड़वानी. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रथम और द्वितीय डोज लगवा चुके लोगों को निर्धारित अवधि के बाद बूस्टर डोज लगवाना हैं। शासन ने इसको लेकर नया फरमान जारी किया है। इसके तहत बूस्टर डोज की व्यवस्था शासन स्तर से आमजन के लिए बंद की गई हैं। अब जिले में सिर्फ पंचायत व निकाय चुनाव में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को ही बूस्टर डोज निशुल्क रुप से लगाए जा रहे हैं।

वहीं 18 से 59 आयु वर्ग के आम लोगों को बूस्टर डोज लगवाने के लिए 386 रुपए खर्च करना होंगे। उन्हें यह सुविधा निजी अस्पताल में बने केंद्र पर मिलेगी, लेकिन जिले के किसी भी निजी अस्पताल ने बूस्टर डोज लगवाने की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है। इससे आमजन के लिए बूस्टर डोज की सुविधा थम गई है। बता दें कि वर्तमान में देश-प्रदेश सहित समीपवर्ती जिलों में कोरोना के केस सामने आए है। वहीं बड़वानी जिला महाराष्ट्र राज्य की सीमा से सटा होने और जिले से एबी रोड गुजरने से कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में 18 से 59 आयु वर्ग के ऐसे लोग जिनको दूसरा टीका लगने के 39 सप्ताह पूर्ण हो चुके हैं, उन्हें बूस्टर डोज लगवाना जरुरी है।

बता दें कि अब भी लोगों को द्वितीय टीकाकरण और कई लोगों को बूस्टर डोज लगवाने के लिए मय तारीख मैसेज मिल रहे हैं, लेकिन जिले में आमजन के लिए यह सुविधा बंद हो गई है। जबकि 60 वर्ष आयु से अधिक के लोगों को निशुल्क रुप से शासन स्तर से बूस्टर डोज लगाए जा रहे है। उल्लेखनीय है कि गत 9 अप्रैल को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक ने प्रदेश के सभी सीएमएचओ और जिला टीकाकरण अधिकारी को पत्र जारी किया था। जिसमें 18 से 59 आयु वर्ग के नागरिकों को कोविड-19 वैक्सीन के बूस्टर डोज लगाने जाने के संबंध में निर्देश दिया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो