scriptकिसान सम्मेलन : गृहमंत्री बोले हर पात्र किसान को करेंगे लाभांवित | Debt Waiver Scheme Launches | Patrika News

किसान सम्मेलन : गृहमंत्री बोले हर पात्र किसान को करेंगे लाभांवित

locationबड़वानीPublished: Jan 15, 2019 07:30:22 pm

गृह मंत्री बालाबच्चन ने किसानों को दी फसल ऋण योजना की जानकारी, ऋण माफी योजना का हुआ शुभारंभ

Debt Waiver Scheme Launches

Debt Waiver Scheme Launches

ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी/राजपुर. हमारी सरकार ने अपने वचन पत्र में उल्लेखित बातों पर अमल करते हुए मुख्यमंत्री के शपथ लेने के साथ ही प्रारंभ कर दिया है। मुख्यमंत्री ने शपथ लेने के बाद जो पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए थे, वह किसानों के दो लाख तक के ऋण माफी की फाइल थी। आज से संपूर्ण प्रदेश के किसानों के ऋण माफी योजना के तहत जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर किसानों को समुचित जानकारी दी जा रही है। इससे हर पात्र किसान इस योजना से लाभांवित हो सके। ये बातें प्रदेश के गृहमंत्री एवं राजपुर विधायक बाला बच्चन ने मंगलवार को स्थानीय कृषि मंडी में आयोजित किसान सम्मेलन में मौजूदा किसानों से कही।
किसानों को आवेदन फॉर्म भरना अनिवार्य
गृहमंत्री ने किसानों से आह्वान किया कि हर ग्राम पंचायत में पात्र किसान, जिनके फसल ऋण खाते आधार से नहीं जुड़े हैं, उन्हें अभियान संचालित कर आधार से जोड़ा जाएगा। आधार से जुड़े फसल ऋण खातों के लिए हरे रंग और आधार से नहीं जुड़े फसल ऋण खातों के लिए सफेद रंग तथा किसी भी प्रकार की आपत्ति अथवा दावा प्रस्तुत करने के लिये गुलाबी रंग का आवेदन फॉर्म निर्धारित किया गया है। फसल ऋण खातों को आधार से जोडऩे का कार्य 15 जनवरी से 5 फरवरी तक हर बैंक की शाखा अथवा समिति में किया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों द्वारा आवेदन फॉर्म भरना अनिवार्य होगा। आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय में ऑफलाइन जमा कराए जाएंगे।
एसएमएस से भेजा जाएगा संदेश
योजना के तहत पात्र किसानों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर माफ की गई ऋण राशि के भुगतान का संदेश एसएमएस द्वारा भेजा जाएगा। साथ ही उन्हें ऋण मुक्ति प्रमाण-पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा। हर बैंक शाखा और संबंधित ग्राम पंचायत में लाभार्थी किसानों की सूची चस्पा की जाएगी। योजना के प्रभावी क्रियांवयन की जिम्मेदारी जिला स्तर पर कलेक्टर, अनुभाग स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी, विकासखंड स्तर पर जपं सीईओ को सौंपी गई है। इस प्रकार संपूर्ण कार्रवाई के बाद 22 फरवरी से किसानों के खाते में दो लाख तक के ऋण माफी की राशि जमा होना प्रारंभ हो जाएगी। विशाल सभा के दौरान गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री के किसानों के नाम भेजे गए संदेश को भी पढ़ कर सुनाया साथ ही मुख्यमंत्री ऋण माफी योजना के जारी विस्तृत दिशा निर्देशों को भी पढ़ कर सुनाया।
1050 करोड़ रुपए की राशि की जाएगी माफ
गृहमंत्री बाला बच्चन के उद्बोधन के पूर्व प्रभारी कलेक्टर अंकित अस्थाना एवं जिला सहकारी बैंक के एमडी बार्चे ने भी बताया कि जिले में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के तहत करीब 1.10 लाख किसान लाभांवित होंगे। इन किसानों की करीब 1050 करोड़ रुपए की राशि माफ की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री बच्चन ने ऐसे किसान जिन्होनें अपने लिए गए ऋण की अदायगी पूर्णत: या आंशिक रूप से कर दी थी, उन्हें किसान सम्मान पत्र भी वितरित किया। कार्यक्रम के दौरान जिपं उपाध्यक्ष रमेश चौहान, सेंधवा विधायक ग्यारसीलाल रावत, पानसेमल विधायक चंद्रभागा किराड़े, जिला पंचायत सदस्य राजू मोगरे, वीरेंद्रसिंह दरबार, नासीर खान, सचिन जोशी, नानेश चौधरी, चंद्रशेखर यादव ने भी किसानों को संबोधित किया। वहीं, जिला अतिथि शिक्षक संघ ने गृहमंत्री बच्चन को आवेदन सौंप नियमितीकरण की मांग की है। इस दौरान त्रिलोकचंद गोयल, नरेंद्र कोचक, अजय मुकाती, अविनाश रजाने, शैलेंद्र कोचक, टिंकू काग, जगदीश सोलंकी, रतिलाल रावत आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो