scriptDiwali पर मिट्टी के दीप होंगे जगमग | Dipawali will be glowing with soil lamps | Patrika News

Diwali पर मिट्टी के दीप होंगे जगमग

locationबड़वानीPublished: Oct 12, 2017 11:53:18 am

मिट्टी के दीपों को दे रहे आकार, बाजार में चायनिज की जगह मिट्टी के दीपक की मांग, तीन साल में पहली बार रोशन होगी कुम्हारों की दीवाली

Dipawali will be glowing with soil lamps

Dipawali will be glowing with soil lamps

बड़वानी. दीपोत्सव दीपावली को मात्र 5 दिन बाकी है। मंगलवार 17 अक्टूबर से पांच दिवसीय दीपोत्सव का उल्लास शुरू हो जाएगा। इस साल दीपोत्सव मिट्टी के दीपों से जगमग होगा। देश में चायनिज सामान के विरोध के बाद चायनिज दीपकों की मांग भी शहर में कम हुई है। जिसके कारण मिट्टी के दीपक की मांग बढ़ी है। पिछले तीन साल से दीपोत्सव पर दीपक बनाने वाले कुम्हार घाटा उठा रहे थे। इस साल मिट्टी के दीपकों की बढ़ी हुई मांग को देखकर लगता है कि कुम्हारों की दीपावाली भी रोशन होगी।

मिट्टी के दीयों की मांग अधिक
इस बार रोशनी के पर्व दीपावली पर देशी मिट्टी के दीपों की महक भी शामिल रहेगी। मिट्टी के दीपक बनाने वाले पवन गोले ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार मिट्टी के दियों की मांग ज्यादा है। इस साल वे दो हजार दीपक बना रहे है। उनका अधिकतर माल बाहर के व्यापारी बुक कर चुके हैं। हालांकि मेहनत के बराबर इन दीपकों का मोल नहीं मिला है, लेकिन पिछले तीन सालों की तुलना में इस साल स्थिति अच्छी है। गणेशोत्सव और नवदुर्गा में पीओपी की प्रतिमाओं पर प्रतिबंध होने से कम ही मिट्टी की प्रतिमाएं बनाई थी। दीपावली पर पिछले सीजन का घाटा पूरा होने की उम्मीद है।

बड़वानी गल्र्स फुटबॉल टीम रही रनरअप
बड़वानी. संभाग स्तरीय प्रतियोगिता बुधवार को इंदौर में संपन्न हुई। इसमें बड़वानी की अंडर 14 गल्र्स फुटबॉल टीम ने भी हिस्सा लिया था। प्रतियोगिता में खिलाडिय़ों के शानदार खेल प्रदर्शन के चलते टीम ने फायनल मुकाबले में अपनी जगह बनाई। वहीं बुधवार को इंदौर और बड़वानी के बीच हुए फायनल मुकाबले में इंदौर टीम 2-0 से विजयी रही। बड़वानी फुटबॉल कोच देवेंद्र जोशी ने बताया कि टीम ने कैप्टन हितैषी चौधरी के नेतृत्व में प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। वहीं इन मुकाबलों में अश्फिया शेख ने गोलकीपर के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जोशी ने बताया कि टीम ने अच्छे के खेल के चलते संभाग स्तर पर द्वितीय स्थान हासिल किया है। गल्र्स टीम की इस उपलब्धि पर जिला शिक्षा अधिकारी, स्कूल प्राचार्य, फुटबॉल कोच सहित समस्त फुटबॉल खिलाडिय़ों ने बधाई दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो