script

शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था, नहीं हो रहा सुधार

locationबड़वानीPublished: Jan 16, 2019 10:58:27 am

अतिक्रमण और रोड पर पार्किंग ने बिगाड़ा यातायात, एकांकी मार्गों पर भी धड़ल्ले से दौड़ रहे वाहन

Driving traffic system, not improvement in the city

Driving traffic system, not improvement in the city

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था को लेकर न तो प्रशासन जागरूक दिख रहा है, न ही यातायात विभाग इस और कोई कदम उठा रहा है। बेतरतीब पार्किंग, सड़कों पर हो रहे अतिक्रमण ने यातायात व्यवस्था को बेहाल कर दिया है। एकांकी किए मार्गों पर भी दोनों और धड़ल्ले से वाहन दौड़ रहे है। यहीं नहीं जगह-जगह चल रहे भवन निर्माण कार्यों की सामग्री भी रोड पर पड़ी होने से लोगों को आवागमन में परेशानी खड़ी कर रहा है। सबसे बुरा हाल शहर के एमजी रोड, रणजीत चौक, झंडा चौक, कचहरी रोड की है। इन मार्गों पर जाम लगना आम बात हो गई है। इस मार्ग के दुकानदार और रहवासी भी इससे त्रस्त हो गए है।
एमजी रोड से निकलना मुश्किल
मोटी माता से रणजीत चौक तक एमजी रोड कई जगह पर सकरा है। इस मार्ग पर प्रतिदिन सैकड़ों दो-पहिया, चार-पहिया वाहन दौड़ते है। इस रोड पर जगह, जगह अतिक्रमण हो चुका है। छोटे लोडिंग वाहन, ठेलों से दुकानों पर हो रही लोडिंग, अनलोडिंग, दुकानों के सामने वाहनों की बेतरतीब पार्किंग से जाम लग रहा है। यहां पार्किंग को लेकर दुकानदारों और वाहन चालकों के बीच विवाद होना भी आम बात हो गई है। जाम के कारण इमरजेंसी सेवाओं जैसे एंबुलेंस, दमकल वाहन भी प्रभावित हो सकते है।
15 साल पहले था एकांकी मार्ग
शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था को लेकर अब शहरवासियों के स्वर मुखर होने लगे है। वर्ष 2004 में कचहरी रोड को तत्कालीन एसपी मयंक जैन ने एकल मार्ग घोषित किया था। यहां दोनों ओर इसके संकेतक भी लगाए गए थे। तत्कालीन एसपी के जाते ही यातायात विभाग फिर निष्क्रिय हो गया। यहां से संकेतक भी गायब हो गए। शहर की प्रमुख सड़क पर दिन में कई बार जाम लगना आम बात है। इस मार्ग को अब दोबारा एकल मार्ग घोषित करने की मांग क्षेत्रवासियों ने की है।
रोड पर खड़े रहते वाहन
इस मार्ग पर रहने वाले कुछ लोग अपने चार पहिया वाहन भी रोड पर ही खड़े कर देते है। इस मार्ग पर चार पहिया वाहनों की पार्किंग पर प्रतिबंधित होना चाहिए।
दिलीप सोनी, दुकानदार
बाहर रखे सामान ने बिगाड़ी व्यवस्था
यहां एक बार जाम लगता है तो कम से कम 20 से 30 मिनट तक खुलने का नाम नहीं लेता। दुकानों के बाहर रखे सामान से हो रहे अतिक्रमण ने पूरी यातायात व्यवस्था बिगाड़ रखी है।
कैलाश भाई, दुकानदार
अब ज्यादा जरूरत
जब 10 साल पहले इस मार्ग को एकांकी करने की जरूरत समझी गई थी। अब तो इस मार्ग पर यातायात का दबाव कई गुना बढ़ गया है। अब इस मार्ग को एकांकी करने की सबसे ज्यादा जरूरत है।
धर्मेंद्र कुमरावत, दुकानदार
एकल होगा तभी मिलेगी राहत
इस मार्ग पर ठेले और अतिक्रमण हटाने के साथ एकल मार्ग किया जाना अति आवश्यक हो गया है। जब तक ये मार्ग एकल नहीं घोषित होगा तब तक इस मार्ग से निकलने वालों को राहत नहीं मिलेगी।
सचिन शर्मा, दुकानदार कचहरी रोड
बल की कमी है
चुनाव में बल लगा हुआ था जिसके कारण यातायात व्यवस्था पर ध्यान नहीं दे पाए। इसके बाद दिसंबर एंड का समय आ गया तो पुराने प्रकरणों का निपटारा किया। कचहरी मार्ग को सड़क यातायात सुरक्षा समिति द्वारा ही एकांकी किया जा सकता है। यातायात व्यवस्था सुधार के लिए जल्द ही प्लान भी बनाया जाएगा।
राजेश चौहान, यातायात प्रभारी

ट्रेंडिंग वीडियो