मार्ग संकरा होने से लोगों को हो रही थी परेशानी, हटाया अतिक्रमण

शिवाजी चौराहे से सिनेमा चौक तक पुलिस और नपा ने की कार्रवाई, ठेले और गुमटी वालों को हटाया

By: Amit Onker

Published: 05 Feb 2021, 12:26 PM IST

बड़वानी. नगर में वीआइपी सडक़ के एक हिस्से से ट्रैफिक सुचारु करने के लिए पुलिस और नपा कर्मचारियों द्वारा गुरुवार को कार्रवाई की गई है। नगर के वीआइपी रोड पर शिवाजी चौराहे से सिनेमा चौक तक सडक़ के दोनों तरफ और दिनेश गंज से लेकर पीजी कॉलेज तक सडक़ के एक तरफ भारी वाहन पार्किंग और हॉकर्स जोन बना लिए गए थे। इसे गुरुवार को पुलिस अधिकारियों ने सख्ती से हटाया। इस दौरान नगर पालिका सीएमओ सहित अन्य अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

कार्रवाई के दौरान चालानी कार्रवाई भी की गई। गुरुवार दोपहर करीब 3 बजे नपा और पुलिस विभाग के अधिकारी वीआइपी रोड के शिवाजी चौराहा क्षेत्र में पहुंचे। इस दौरान सडक़ के किनारे खड़े व्यवसायियों, फल, सब्जी, व्यवसायियों भारी वाहन चालकों को हटाने के निर्देश दिए। एसडीओपी एमएस बारिया, शहर थाना प्रभारी टीआइ डावर, सीएमओ कैलाश वैष्णव सहित बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्रवाई के दौरान 30 लोगों पर चालानी कार्रवाई कर 5 हजार रूपए का समन वसूला गया।

फुटकर व्यापारियों को स्थाई जगह देने से दूर होगी परेशानी
नगर के नए क्षेत्रों में सडक़ किनारे फुटकर व्यापारी अपना व्यवसाय करते हैं। राम बाजार, सदर बाजार, मौलाना आजाद क्षेत्र, पुराना बस स्टैंड, पुराना एबी रोड, सब्जी मंडी आदि क्षेत्रों में सैकड़ों फुटकर व्यवसाई अपना व्यवसाय कर परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। हालांकि अतिक्रमण के नाम पर इन्हें हर बार हटाया जाता है। हर बार कुछ दिनों के बाद फिर से सडक़ों पर काबिज हो जाते हैं। पिछले 20 वर्षों में कई नगर पालिका परिषद आई और चली गई, लेकिन फुटकर व्यापारियों के लिए किसी भी परिषद ने निर्णायक सुविधा उपलब्ध नहीं कराई, इसका नतीजा ये निकला कि आज भी कई फुटकर व्यवसायी सडक़ किनारे व्यवसाय करने को मजबूर हैं। लोगों की मांग है कि फुटकर व्यवसायियों के लिए हॉकर्स जोन या स्थाई फुटकर मॉर्केट बनाकर स्थाई किया जा सकता है। जहां लोगों को विभिन्न तरह का सामान एक ही बाजार में मिल सके।

कई बार बनी विवाद की स्थिति
नगर के पुराना एबी रोड पर शिवाजी चौक के समीप पुरानी सब्जी मंडी से व्यापारियों को हटाना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती रही है। पिछले कई वर्षों में अतिक्रमण कारवाई कर अस्थाई अतिक्रमण करने वाले सब्जी एवं फल विक्रेताओं को हटाया गया है। इस दौरान कई बार विवाद की स्थिति भी हो चुकी है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। अब वीआइपी सडक़ का निर्माण हो चुका है। इसलिए सब्जी एवं फल व्यवसायियों की वजह से सडक़ का मार्ग बेहद संकरा हो जाएगा। जिससे अव्यवस्था बढऩा तय है। नपा सहित स्थानीय प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को सब्जी एवं फल व्यवसायियों से संवाद कर उन्हें जिला परिषद स्थित स्थाई सब्जी मंडी परिसर में शिफ्ट करने की सफल योजना पर काम करना होगा। अन्यथा वीआइपी सडक़ पर यातायात सुचारु करने में हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अधिकारी बदल जाएंगे, लेकिन समस्या वही की वही रहेगी।

हॉकर्स जोन में अवैध पार्किंग हटाने की मांग
किला परिसर के समीप पिछले वर्ष नगर पालिका ने हजारों रुपए खर्च करके शास्त्री कॉलोनी, अप्रोच रोड पर पैवर्स लगवाए थे। जगह का उपयोग फल व्यवसासियों के खड़े रहने और व्यवसाय करने के दावे किए गए थे, लेकिन योजना फेल हो गई। अब इस क्षेत्र में वाहनों की पार्किंग सहित कचरा एकत्र करने का स्थान बन गया है। आम लोगों का कहना है कि नगरपालिका को ऐसे स्थानों को सुनिश्चित करके उनको विकसित करना होगा। जहां पर होकर जोन बनाए जा सकते हैं। हालांकि नगर में जमीनों की कमी बड़ी समस्या है। कई लोगों का कहना है कि नगर पालिका द्वारा मुखर्जी चौराहे पर लाल किले की प्रतिकृति बनाकर जो पैसा व्यर्थ बहाया है। उसकी बजाय यहां होकर झोन बनाकर उसे विकसित किया जा सकता था। इस क्षेत्र में भी वर्तमान में वाहनों की पार्टी और लाल किले की प्रतिकृति धूल खा रही है। इसका कोई उपयोग नहीं हो पा रहा है।

Amit Onker
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned