scriptअतिक्रमण तोडऩे गए दस्ते पर पत्थर लेकर दौड़ी महिलाएं | Enraged women carrying stones on broken squad | Patrika News

अतिक्रमण तोडऩे गए दस्ते पर पत्थर लेकर दौड़ी महिलाएं

locationबड़वानीPublished: Feb 03, 2019 10:30:16 am

बच्चे को लेकर जेसीबी पर चढ़ी महिला, जेसीबी के सामने लेटी, बडग़़ांव पंचायत क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण हटाने में प्रशासन को आया पसीना, भारी विरोध के बाद 20 से ज्यादा अतिक्रमण तोड़े

Enraged women carrying stones on broken squad

Enraged women carrying stones on broken squad

पत्रिका लाइव खबर : मनीष अरोरा
ONLINE NEWS : VISHAL YADAV
बड़वानी. डीआरपी लाइन के पास हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के पीछे भगवान नगर नाले के पास शनिवार को अतिक्रमण हटाने पहुंचे दल को महिलाओं के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। महिलाएं अतिक्रमण दस्ते पर पत्थर लेकर दौड़ी, बच्चे को लेकर जेसीबी के सामने लेट गई। पुलिस की मदद से महिलाओं को हटाया गया और अतिक्रमणों पर जेसीबी चलाकर हटाया गया। यहां हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के कुछ मकानों में भी पक्का अतिक्रमण था जिसे भी हटाया गया। अतिक्रमण हटाने के दौरान विरोध का दौर चलता रहा और प्रशासन को अतिक्रमण हटाने में पसीने आ गए। करीब चार घंटे चली कार्रवाई के बाद 20 से ज्यादा मकानों को नेस्तानाबूद किया गया।
ग्राम पंचायत बडग़ांव अंतर्गत आने वाले भगवान नगर नाले के पास विधानसभा चुनाव के दौरान लोगों ने पक्के अतिक्रमण करना शुरू कर दिए थे। यहां एक-एक कर 25 से अधिक मकान लोगों ने बना लिए थे। शिकायत के बाद प्रशासन ने यहां अतिक्रमणकारियों को चेतावनी भी दी थी और नोटिस भी जारी किए थे। इसके बावजूद अतिक्रमण का दौर जारी था। तहसीलदार राजेश पाटीदार द्वारा अतिक्रमणकारियों को सुनवाई के लिए भी बुलाया गया था, लेकिन कोई भी उपस्थित नहीं हुआ। इसके बाद शनिवार को एसडीएम अभयसिंह ओहरिया, तहसीलदार राजेश पाटीदार, सीएमओ कुशलसिंह डुडवे, पटवारी रविकांत चौहान, उपयंत्री सरजु सांगले, अतिक्रमण दस्ता और पुलिस बल यहां अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंचा।
भारी विरोध का करना पड़ा सामना
अधिकारियों और अतिक्रमण दस्ते के यहां पहुंचते ही अतिक्रमणकारी महिलाएं और पुरुष विरोध करने लगे। एक महिला तो जेसीबी के सामने लेट गई। पुलिस बल में एकमात्र महिला कांस्टेबल होने से परेशानी का सामना करना पड़ा। महिला कभी जेसीबी के नीचे घुस जाती तो कभी बच्चे को लेकर जेसीबी के पंजे पर चढ़ जाती। वहीं, अन्य महिलाएं पत्थर लेकर दौड़ती तो कभी अधिकारियों को गाली गलौज करने लगती। करीब पौन घंटे चले हंगामें के बाद महिला बल यहां पहुंचा और महिलाओं को जबरदस्ती हटाना शुरू किया। एक महिला ने तो बच्चे सहित अपने आप को मकान में बंद कर लिया।जिसके बाद दल ने दरवाजा तोड़कर महिला को बाहर निकाला और जेसीबी से मकान गिराना शुरू किए।
हाउसिंग बोर्ड में भी हो गए थे पक्के अतिक्रमण
भगवान नगर के अतिक्रमण के साथ ही हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में भी कुछ लोगों ने तीन से पांच फीट के पक्के अतिक्रमण कर रखे थे। जेसीबी ने यहां से भी अतिक्रमण हटाना शुरू किया। जिसके बाद अतिक्रमण वाले मकान की छत पर महिलाएं और किशोरियां जाकर खड़ी हो गई। पुलिस ने इनकों यहां से हटाया और जैसे तैसे कर अतिक्रमण तोड़ा। इसके बाद दूसरे अतिक्रमणों पर भी जेसीबी का पंजा चलना आरंभ हुआ। शााम 4 बजे तक चली कार्रवाई में प्रशासन ने यहां से करीब 30 अतिक्रमणों को हटाया।
मीटर तक लग चुके थे मकानों मेें
चुनाव के समय ही अतिक्रमण होने के दौरान ही प्रशासन ने अतिक्रमणकारियों को चेतावनी दे दी थी। इसके बाद भी अतिक्रमण होता रहा। यहां तक की इन अतिक्रमण के मकानों में विद्युत कंपनी द्वारा कनेक्शन देकर मीटर भी लगा दिए गए थे। अतिक्रमणकारी महिला गीताबाई ने बताया कि उन्हें कैलाश नगर से विस्थापित कर यहां जगह दी गई थी। जिसके बाद ही यहां इंदिरा आवास कुटिर के तहत मकान बनाए थे। मौके पर पहुंचे बडग़ांव पंचायत के पंच चुन्नीलाल को भी महिलाओं के विरोध का सामना करना पड़ा। चुन्नीलाल का कहना था कि पहले ही कहा था कि अतिक्रमण मत करो, लेकिन किसी ने नहीं सुनी।
शासकीय जमीन पर मकान बनाकर बेच रहे थे
तहसीलदार राजेश पाटीदार ने बताया कि शासकीय भूमि है। शिकायत मिली थी कि क्षेत्र के एक व्यक्ति द्वारा यहां मकान बनाकर बेचे जा रहे है।इस मामले में फिलहाल जांच जारी है। यहां किसी को कुटिर का आंवटन नहीं हुआ था। सुनवाईके दौरान भी कोई दस्तावेज लेकर ये लोग उपस्थित नहीं हुए। मौके पर भी कोई भी दस्तावेज पेश नहीं कर पाया। अतिक्रमण हटाने के नोटिस जारी करने के दौरान अर्थदंड किया गया था, सिर्फ उसी की रसीद बता रहे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो