scriptसमर्थन मूल्य गेहूं को लेकर किसानों की रूचि कम | Farmers' interest is low in support price | Patrika News

समर्थन मूल्य गेहूं को लेकर किसानों की रूचि कम

locationबड़वानीPublished: Feb 10, 2019 11:11:51 am

कम ही किसान पहुंच रहे पंजीयन के लिए, बोनस मिलने पर भी किसानों में रूझान नहीं

Farmers' interest is low in support price

Farmers’ interest is low in support price

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. समर्थन मूल्य गेहूं का पंजीयन आरंभ हो चुका है। 21 जनवरी से आरंभ हुआ ई-उपार्जन गेहूं का पंजीयन 23 फरवरी तक चलेगा। पंजीयन आरंभ हुए 19 दिन से अधिक बीत जाने के बाद भी समर्थन मूल्य को लेकर किसानों की रूचि कम ही दिख रही है। पिछले 15 दिन में 1500 किसान भी पंजीयन के लिए नहीं पहुंचे। वहीं, बड़वानी क्षेत्र के किसानों का अब तक पंजीयन आरंभ ही नहीं हो पाया है।
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 21 जनवरी को गेहूं का पंजीयन शुरू हुआ था। अभी पंजीयन को 19 दिन बीत चुके हैं। लेकिन 1435 किसानों ने ही अपना पंजीयन कराया है। पंजीयन कम होने के कारण केंद्रों की कमी सामने आ रही है। दरअसल जिले में 49 केंद्रों पर गेहूं का पंजीयन होना था। इसके लिए पोर्टल पर जानकारी भी अपलोड की गई, लेकिन 18 केंद्रों का ही पासवर्ड मिल सका। इसके कारण 31 केंद्रों पर पंजीयन शुरू नहीं हो सकें। पंजीयन में सबसे ज्यादा परेशानी बड़वानी में आ रही है। यहां पिछले साल भारतीय किसान संघ के विरोध के चलते प्रशासन ने ई-उपार्जन के लिए बड़वानी सहकारी साख समिति को प्रतिबंधित कर दिया था। वर्तमान में बड़वानी समिति के पंजीयन कल्याणपुरा सोसायटी में किए जा रहे है। यहां भी कोड नहीं खुलने से अब तक पंजीयन आरंभ नहीं हो पाए है। बड़वानी और कल्याणपुरा सोसायटी में करीब दो हजार किसानों का पंजीयन होना बाकी है।
बोनस को लेकर किसानों में असमंजस
भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष मंशाराम पंचोले ने बताया कि समर्थन मूल्य पर पंजीयन नहीं कराने का एक कारण बोनस को लेकर असमंजस है। एक ओर जहां पिछली सरकार ने 256 रुपए अतिरिक्त बोनस दिया था। वहीं इस बार 105 रुपए बढ़ाएं गए है। इससे किसानों का गेहूं 18 40 रुपए में खरीदा जाएगा। जबकि यह पर्याप्त नहीं है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में गेहूं 2200 रुपए क्विंटल खरीदने की बात कहीं थी। जिले में पर्याप्त केंद्र शुरू नहीं होने को लेकर पिछले दिनों भारतीय किसान संघ पदाधिकारियों ने खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी से चर्चा की थी।
23 तक होना है पंजीयन
ई-उपार्जन में 23 फरवरी तक किसानों का पंजीयन होना है। कुछ केंद्रों के कोड ऊपर से ही नहीं खुल पाए हैं। इसके लिए चर्चा की जा रही है। जल्द ही सभी केंद्रों पर पंजीयन आरंभ कर दिए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो