script

किसान के एक मैसेज पर घर पहुंच जाएगा खाद और बीज

locationबड़वानीPublished: Oct 27, 2020 01:07:47 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

खाद-बीज की होम डिलेवरी के लिए बड़वानी के युवा ने शुरू की कंपनीमन की बात मप्र के करीब 1.5 लाख किसान जुड़े, कनाडा से ऑपरेट करते हैं कंपनी, 60 युवाओं को मिला रोजगार

Atul Patidar

Atul Patidar

बड़वानी. किसानों को कृषि डिजीटल प्लेटफॉर्म के जरिए उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई बड़वानी के युवा अतुल पाटीदार की कंपनी फार्मकार्ट की पीएम मोदी ने तारीफ की है। ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम मन की बात में 70वीं कड़ी में मोदी ने पाटीदार की कंपनी का जिक्र किया।

कनाडा में कार्यरत पाटीदार ने 2017 में अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर इस कंपनी की शुरुआत की थी। ये कंपनी किसानों को खाद, बीज आदि की होम डिलेवरी करती है, कंपनी के जरिए किसानों को कृषि उपकरण भी किराए पर उपलब्ध करवाए जाते हैं। कृषि क्षेत्र में इस नवारचार से बड़वानी जिले के करीब 4,000 किसान जुड़ चुके हैं। पूरे मध्यप्रदेश में 1200 स्थानों पर 150,000 किसान फार्मकार्ट की सेवाओं का लाभ ले रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान ई-प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों को खाद-बीज उपलब्ध करवाए गए। लॉकडाउन के दौरान जब बाजार बंद थे तो कंपनी ने किसानों को खाद बीज के पैकेट उपलब्ध करवाए। इससे कंपनी की लोकप्रियता और बढ़ गई। कंपनी किसानों को तकनीकी रूप से भी जागरूक कर रही है, जिससे किसान ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकें। फार्मकार्ट के पास बड़वानी में 60 से ज्यादा युवाओं की टीम है। वहीं कनाडा से अतुल पाटीदार के साथ उनके 6 अन्य साथी इसे ऑपरेट करते हैं।

फार्मकार्ट विस्तार की योजना भी बना रही है। अगले एक वर्ष में देश भर में करीब 100,000 स्थानों पर किसानों तक पहुंचना कंपनी का लक्ष्य है। विस्तार की योजना में भारत में खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में नए रोजगार देना भी शामिल होगा।

पिपलाज के रहने वाले हैं पाटीदार
फार्मकार्ट को मिली इस प्रशंसा पर संस्थापक और सीइओ अतुल पाटीदार ने कहा ये बात हमारे लिए बहुत ही मायने रखती है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फार्मकार्ट के तकनीकी नवाचार समाधानों और प्रयासों को सराहा है। फार्मकार्ट और उसकी टीम के उत्साहवर्धन के लिए मैं प्रधानमंत्री का ह्रदय से आभारी हूं। अतुल पाटीदार जिले के ग्राम पिपलाज से हैं, पाटीदार कनाडा में रह रहे। फार्मकार्ट का मुख्य कार्यालय बड़वानी और कंपनी की स्ट्रेटेजी टीम टोरंटो (कनाडा) में है।

ट्रेंडिंग वीडियो