scriptरिश्वत लेते पकड़ाए प्रधान आरक्षक को 3 वर्ष का कारावास | First Additional Judge | Patrika News

रिश्वत लेते पकड़ाए प्रधान आरक्षक को 3 वर्ष का कारावास

locationबड़वानीPublished: Aug 15, 2018 04:26:56 pm

प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश ने सुनाया फैसला, जुर्माना भी किया

First Additional Judge

First Additional Judge

बड़वानी. प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश समीर कुलश्रेष्ठ ने रिश्वत मांगने वाले पुलिस थाना अंजड़ के प्रधान आरक्षक जयपालसिंह ठाकुर को 3 वर्ष के कारावास की सजा व अर्थदंड से दंडित किया है। लोकायुक्त विशेष लोक अभियोजक महेश पटेल ने बताया कि आवेदक लोकश पिता शिवराम धनगर निवासी गांव तलवाड़ा डेब ने लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक इंदौर के कार्यालय में आवेदन देकर बताया कि आवेदक ने गांव के कैलाश मानकर ने आवेदक के खिलाफ थाना अंजड़ में मारपीट की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। 10 जनवरी 2014 को विवेचना अधिकारी प्रधान आरक्षक जयपालसिंह ने आवेदक को पुलिस थाना अंजड़ में बुलाकर आवेदक की जमानत के लिए 3 हजार रुपए की रिश्वत की मांग की। आवेदक के उपर दबाव बनाकर 2 हजार रुपए उसी समय ले लिए थे। साथ में प्रधान आरक्षक द्वारा चालान पेश करने के लिए 1 हजार रुपए रिश्वत की मांग की। लोकायुक्त पुलिस ने पहले उनकी बातचीत की रिकार्डिंग की पुष्टि की और उसके बाद 17 जनवरी को आरोपी को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया। आरोपी को विभिन्न धाराओं में कारावास व अर्थदंड से दंडित किया। पैरवी अतिरिक्त जिला लोक अभियोजक दुष्यंतसिंह रावत ने की।

ये भी पढ़े..
मौज उड़ाने को तोड़ते थे ताले
बड़वानी. कोतवाली पुलिस ने 12 दिनों के अंदर ही चोरी का एक और बड़ा खुलासा किया है। पुलिस ने शहर में हो रही लगातार चोरी की घटनाओं के बाद चोरों को पकडऩे के लिए जाल बिछाया था। जिसमें तीन सदस्यों का एक गिरोह पुलिस के हाथ चढ़ गया। पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर एक स्कॉर्पियो और करीब दो लाख रुपए का सामान भी जब्त किया है। पुलिस ने इन चोरों से और भी खुलासे होने की उम्मीद में कोर्ट से रिमांड मांगा है। मंगलवार को पुलिस कंट्रोल रूम में हुई प्रेसवार्ता में पुलिस कप्तान विजय खत्री ने बताया कि शहर और आसपास के क्षेत्रों में लगातार चोरियां हो रही थी।पिछले दिनों भी एक साथ कई दुकानों और मकानों के ताले टूट चुके हैं। इसके बाद सक्रिय हुई पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर मंगल पिता श्यामु उम्र 22 वर्ष, निवासी पिछोड़ी, 24 वर्षीय बादाम पिता रणछोड़ निवासी ग्राम कठोरा और 30 वर्षीय अमित उर्फ बंटी पिता नरसिंह रावत निवासी नानी बड़वानी को हिरासत में लिया।पूछताछ में तीनों ने मयूर ढाबा, पाटी नाका, एक नाई की दुकान, झंडा चौक कुआ, जनता साइकिल स्टोर के अलावा पाटी के गैस गोदाम में चोरी करना कबूल कर लिया है।तीनों के पास एक स्कॉर्पियो गाड़ी, एक एलईडी, एक बैटरी, चार गैस टंकी, एक कंप्यूटर, एक होम थियेटर, पानी की मोटर और 3600 रुपए नकद सहित कुल 2 लाख रुपए का सामान बरामद किया है।
पहले करते थे रैकी
खास बात यह हैकि तीनों चोर हुलिया बदल कर पहले स्कॉर्पियो कार से क्षेत्र की रैकी करते थे। हुलिया इस तरह से बदलते थे कि किसी को इन पर शक न हो। जहां भी इन्हें मौका मिलता वहां हाथ साफ कर देते थे। चोरो के इस गिरोह को पकडऩे में कोतवाली थाना प्रभारी राजेश यादव, एफएसएल अधिकारी बीएस बघेल, एसआई लखन सिंह बघेल, शिवराम निर्वेल, हिरूसिंह रावत, एएसआई मोहन तिवारी, प्रधान आरक्षक अशोक नैयर, शिवराम चौहान, आरक्षक जगजोध सिंह, योगेश पाटील, संदेश पांचाल सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

ये भी पढ़े…
फरार आरोपियों को पकड़ाने पर मिलेगा इनाम
बड़वानी. प्रथम अपर सत्र न्यायालय में दर्ज प्रकरण में विचाराधीन आरोपी गांव कुकड़ाबेड़ा निवासी अनिल पिता वालसिंग भील व कालू पिता वालसिंग भील जमानत पर थे। न्यायालय में आरोपी उपस्थित नहीं होने से न्यायालय ने आरोपियों का गिरफ्तारी वारंट जारी किया। आरोपी के फरार होने से वारंट तामिल नहीं हुए। फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के भरसक प्रयास किए, लेकिन दोनों आरोपी पकड़े नहीं गए। इसपर एसपी विजय खत्री ने आरोपियों का पता देने वाले या गिरफ्तार करवाने वाले को 2-2 हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो