script13 डायल 100 वाहन में से 7 में लगा 4जी | for g in 7 of the dial hundrad vehicle | Patrika News

13 डायल 100 वाहन में से 7 में लगा 4जी

locationबड़वानीPublished: Feb 11, 2019 10:39:12 am

शिकायतकर्ताओं को नहीं होना पड़ेगा परेशान, अधिकारियों को सूचना देने में आती थी इंटर एरिया

for g in 7 of the dial hundrad vehicle

for g in 7 of the dial hundrad vehicle

ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी/धनोरा. बड़वानी जिले के तहत 13 डायल 100 वाहन है। जिला पर्यवेक्षक अर्पित व्यास ने बताया कि 13 डायल 100 वाहनों में से पहले चरण में 7 डायल 100 वाहनों में से बड़वानी शहर थाना, तलून, अंजड़, नागलवाड़ी, पलसूद, सेंधवा शहरी थाना, धनोरा के 100 डायल वाहनों में जीपीआरएस लैस 4जी कनेक्ट किया गया है, जो वाईफाई द्वारा कनेक्ट होगा। पहले ये वाहन 3जी नेटवर्क पर काम करता था। इसमें बहुत परेशानी आती थी।
अधिकारियों को सूचना देने में भी इंटर एरिए में परेशानी आती थी। कहीं दुर्घटना, मारपीट के मामलों में भी 100 डायल पर संपर्क करने में शिकायतकर्ता भी परेशान होता था। अभी 3 दिन पहले की बात है। एक बाइक सवार दुर्घटना में घायल हो गया था। उस समय सभी ने 100 डायल पर बहुत फोन लगाया, लेकिन नेटवर्क कंजेक्शन के कारण फोन नहीं लग पाया। तभी चाचरिया की ओर से से सेंधवा जनपद पंचायत अध्यक्ष भागाबाई तरोले अपने वाहन से आ रहे थे। तभी उन्होंने घायल व्यक्ति को देख अपने वाहन में बिठाकर सेंधवा सिविल अस्पताल पहुंचाया, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जैसे ही सूचनाकर्ता 100 डायल पर फोन लगाएगा तो तत्काल स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी। डिटेल में ये मालूम हो जाएगा कि किस जगह से फोन आया और वह कौन से थाने के तहत है। उस जगह की 100 डायल का एरिया पास में पड़ता है। वहां की लोकेशन बताएगा। तत्काल पाइंट से 100 डायल रवाना हो जाएगी और तत्काल घटनास्थल पर पहुंच जाएगी।
तत्काल पहुंचेगा 100 डायल वाहन
जिला पर्यवेक्षक अर्पित व्यास ने बताया कि पहले ऐसा भी होता था कि 100 डायल घटनास्थल से 1 किमी दूर खड़ी है, लेकिन जब तक उसके पास भोपाल से सूचना नहीं मिलती थी। तब तक नहीं आती थी। अब ऐसा नहीं है। ज्यादा बड़ी घटना है, तो तत्काल 100 डायल मौके पर पहुच जाएगी और वहीं से 100 डायल वाले घटनास्थल की जानकारी अपने उच्च अधिकारियों को दे देंगे। अब आमजन को कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि यदि 108 जननी वाहन के लिए मरीज के परिजन फोन लगाते है। वाहन नहीं मिलता है, तो परिजन 100 डायल पर भी फोन लगा सकते है। मौके पर गाड़ी पहुंचेगी और मरीज को नजदीकी अस्पताल में छोड़ देगी। ज्यादा ही इमरजेंसी केस हुआ तो अभी 7 तारीख को 7 डायल 100 वाहनों को 4जी से कनेक्ट किया गया है। जल्द ही 6 बचे वाहनों को भी 4जी से कनेक्ट किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो