script

कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी शुरू, भंडारण और वितरण पर शासन ने मांगी रिपोर्ट

locationबड़वानीPublished: Oct 27, 2020 11:45:51 am

Submitted by:

tarunendra chauhan

जिले के निजी और शासकीय अस्पतालों के कर्मचारियों का 90 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन पूर्ण

 corona vaccine

कोटा. कोरोना से गुजर रही दुनिया को लंबे समय से वैक्सीन का इंतजार है

बड़वानी. कोरोना वैक्सीन आने की संभावना को देखते हुए प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी गई है। शासन ने वैक्सीन के भंडारण व वितरण के साथ अन्य प्रबंधों के लिए रिपोर्ट मांगी है। बड़वानी जिला प्रशासन सहित सभी विकासखंड में तैयारियां शुरू हो चुकी है। सरकार और प्रशासन की तैयारियों को देखते हुए ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि जल्द ही कोरोना वैक्सीन आने वाली है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग सहित जिला प्रशासन अपनी तैयारियों में व्यस्त दिखाई दे रहा है।

कोरोना का प्रभाव अब लोगों पर कम दिखाई दे रहा है। वहीं सरकार द्वारा देश के करोड़ों लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरू की जा चुकी है। सेंधवा विधानसभा सहित जिले के कई शासकीय विभागों सहित निजी हॉस्पिटल लेबोरेटरी और सफाई कर्मचारियों को सबसे पहले कोरोना वायरस इन दिए जाने की तैयारी चल रही है। हालांकि वैक्सीन लगने की प्रक्रिया क्या होगी ये अभी तय नहीं है। आम लोगों के लिए वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया फिलहाल तय नहीं है, लेकिन वह दिन जल्द आने वाला है। जब लोग इस विकराल महामारी के प्रभाव से हमेशा के लिए मुक्त हो जाएंगे।

आइसीएमआर के अनुसार जनवरी से शुरू होंगे वैक्सीन लगना: सिविल अस्पताल के बीएमओ ओएस कनेल ने बताया कि जनवरी के पहले सप्ताह में कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो सकते है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के ताजा निर्देशों के अनुसार जल्द ही कोरोना वैक्सीन बड़वानी जिले सहित अन्य जिलों में उपलब्ध होंगे। जिला स्तर पर अधिकांश बैठकों और ऑनलाइन मीटिंग के दौरान जिले में कोरोना वायरस इन लगाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्लानिंग की जा रही है। अधिकारी चरणबद्ध तरीके से कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी करवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग माइक्रो प्लान तैयार करने में जुटा हुआ है।

14 लाख लोगों को लगाना होंगे वैक्सीन
जिले के बड़वानी जिले के सात विकासखंड और 4 विधानसभा के कुल 14 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है। सबसे पहले उन लोगों को वैक्सीन लगेंगे जो कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सीधे संपर्क में रहे है। इसके बाद आम जनता को चरणबद्ध तरीके से वैक्सीन लगाए जाएंगे। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के निर्देशों के अनुसार प्लान तैयार किया जा रहा है। हर जिले की जनसंख्या और भौगोलिक स्थिति का आकलन करने के बाद वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने की तैयारी की जा रही है। जिले के सेंधवा विधानसभा सहित राजपुर, बड़वानी और पानसेमल विधानसभा के लाखों लोगों को वैक्सीन की सौगात जल्द मिल सकती है। हालांकि ये कब से लगना शुरू होंगे। इसको लेकर अधिकारी कोई है समय नहीं बता रहे है।

प्रशासनिक स्तर पर निर्देश मिले है कि क्षेत्र के महिला एवं बाल विकास कार्यालय सहित निजी अस्पताल लेबोरेटरी और अन्य शासकीय विभागों के कर्मचारियों का रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया करीब पूरी हो चुकी है। जनवरी के पहले सप्ताह से संभावित योजना शुरू हो सकती है। वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया कैसी होगी ये तय नहीं है। हालांकि सबसे पहले उन लोगों को वैक्सीन दिए जाएंगे जो कोरोना मरीजों सहित संदिग्धों के सीधे संपर्क में रहे है या भविष्य में रह सकते हैं। सेंधवा के महिला बाल विकास कार्यालय के सभी कर्मचारियों सहित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों और कर्मचारियों में एएनएम, आशा कार्यकर्ता, सफाईकर्मी सहित अन्य स्टाफ शामिल है। नगर सहित जिले के सभी निजी चिकित्सालय के डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ सहित अन्य स्टाफ का रजिस्ट्रेशन करीब पूर्ण हो चुका है सभी कर्मचारी-अधिकारियों को भी वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है, लेकिन सबसे पहले कोरोना पॉजिटिव मरीजों से सीधे संपर्क में आने वाले लोगों को लगाई जाएगी। शासकीय कर्मचारियों सहित निजी चिकित्सालय और लेबोरेटरी के स्टाफ को वैक्सीन लगाने का रजिस्ट्रेशन करीब 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे

तैयारियों का आकलन कर रहे अधिकारी
जिले साथ विकासखंडों में सिविल अस्पताल सहित अन्य शासकीय अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की तैयारियों के तहत प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अपने संसाधनों का आकलन करने में जुटा हुआ है। इस दौरान सिविल अस्पताल सहित जिला अस्पताल में टीकाकरण विभाग के संसाधनों और तैयारियों का आकलन किया जा रहा है। जिले में 14 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित लगाए जाना है। ऐसे में वैक्सीन को सुरक्षित रखने और समय पर उपलब्ध होने के लिए पर्याप्त संख्या की गणना की जा रही है। राज्य स्तरीय प्रशासन ने सभी जिला अस्पतालों को अपने.अपने क्षेत्रों में पहले से तैयारियों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए है, ताकि वैक्सीन आने के बाद इसके संचालन में कोई परेशानी ना हो। जिले के 7 विकासखंड में संसाधनों का आकलन करने के बाद वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता स्पष्ट होगी। इसके बाद अधिकारी अपनी तैयारी करेंगे। इससे भविष्य में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

जल्द ही कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है, दो दिन पहले अधिकारियों की बैठक तय निर्देशों के तहत जिला चिकित्सा अधिकारी को कार्रवाई के कहा है। जल्द समीक्षा करेंगे।
-शिवराज वर्मा, कलेक्टर बड़वानी

ट्रेंडिंग वीडियो