scriptबढ़ रहे डेंगू मरीज : सर्वे करने गांव पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम | Health department team reached village to survey of dengue | Patrika News

बढ़ रहे डेंगू मरीज : सर्वे करने गांव पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

locationबड़वानीPublished: Oct 30, 2020 12:26:38 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

ओझर गांव में अब तक मिले डेंगू के कई मरीज

Fogging

Fogging

बड़वानी. ओझर गांव में डेंगू बुखार ने अपनी दस्तक दी है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। गांव के यशवंतपुरा में एक सप्ताह में 7 मरीजों को बुखार की शिकायत होने पर उन्हें खरगोन, बड़वानी, सेंधवा व महाराष्ट्र के धुलिया उपचार के लिए ले जाया गया है। सभी मरीजों की उम्र 7 वर्ष से लेकर 18 वर्ष बताई जा रही है। बीएमओ डॉ. एमएस सिसौदिया ने बताया कि धुलिया ले जाए गए बालक की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है। शेष 6 सस्पेक्ट है। गुरुवार को बीएमओ डॉ. सिसौदिया स्वास्थ्य विभाग की टीम को लेकर गांव में पहुंचे। जहां 8 टीमों का गठन कर घर-घर जाकर लार्वा सर्वे, रेपिड फीवर सर्वे के साथ सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजो की जांच की जा रही है। घरों में पानी संग्रह के बर्तनों व टंकियों से पानी के नमूने लिए जा रहे है। डेंगू पॉजिटिव के घर के 100 मीटर के दायरे में इनडोर दवा का छिड़काव किया जाएगा। जबकि गांव में फॉगिंग मशीन से धुआं छोड़कर गांव को मच्छरों से मुक्ति दिलाने का क्रम जारी है। इस दौरान कोविड के 20 रेंडम सैंपल भी लिए गए है।

ओझर पहुंचा स्वास्थ्य अमला
स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने घर-घर जाकर लार्वा, अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां व जानकारियों से संबंधित पंपलेट का वितरण डोर टू डोर सर्वे किया। साथ ही संपूर्ण गांव में फॉङ्क्षगग मशीन से दवाई का छिड़काव किया गया। राजपुर बीएमओ मोहनसिंह सिसौदिया गुरुवार को ओझर गांव पहुंचे। जहां उनकी स्वास्थ्य विभाग की 8 टीमों द्वारा घर-घर जाकर समझाया कि छतों, घर के आसपास अनुपयोगी सामग्री में पानी जमा न होने दें। सप्ताह में एक बार टीन, डब्बा, बाल्टी आदि का पानी खाली कर दें। सप्ताह में एक बार कूलर का पानी खाली कर दे। पानी के बर्तन को ढक कर रखें। घर के आसपास गड्ढों में मिट्टी भर दे। पानी न रहने दे दे। डेंगू का मच्छर दिन के समय में काटता है। दिन के समय पूरी आस्तीन के कपड़े पहने जानकारी लोगों को दी गई। बीएमओ सिसौदिया ने बताया कि उनकी 8 टीमें ग्राम में रेपिड फीवर, लार्वा सर्वे, सर्दी खांसी के आदि के भी कोई मरीज हो तो उनकी भी चेकअप किया जाएगा। कोविड 19 की टीम भी रेंडम चेककर रही है। इसकी शुरुआत ग्राम सरपंच संतोष किराड़े से की है। जो एक सस्पेक्टेड डेंगू के मरीज है। उनके घर के 100 मीटर के आसपास स्प्रे भी करवाने के लिए कहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो