scriptकैसे बनेंगे स्वच्छ सर्वेक्षण में नंबर वन | How to become cleanest number one in the survey | Patrika News

कैसे बनेंगे स्वच्छ सर्वेक्षण में नंबर वन

locationबड़वानीPublished: Dec 24, 2018 10:40:29 am

गाड़ी नहीं आई तो सड़क पर फेंक दिया कचरा, डस्टबीन भी भरे पड़े, जुर्माना लगाने के बाद भी लोगों में नहीं आ रही जागरुकता, एप डाउनलोड में भी पिछड़े, 15 जनवरी तक कराना है 15 हजार को एप डाउनलोड

How to become cleanest number one in the survey

How to become cleanest number one in the survey

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. नगर पालिका बड़वानी स्वच्छ सर्वेक्षण में नंबर वन बनने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। स्वच्छता के प्रति जागरुकता, पॉलीथिन प्रतिबंध, खुले में शौच आदि के लिए लोगों को समझाया भी जा रहा है। यहां तक नियम का उल्लंघन करने पर अब जुर्माने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है, लेकिन लोग है कि मान ही नहीं रहे है। अभी भी कॉलोनियों में लोग कचरा गाड़ी नहीं आने पर रोड पर कचरा फेंक रहे है। वहीं, होटलों, ठेले आदि में रखे डस्टबीन भी भरे पड़े है, वे भी कचरा खाली नहीं कर रहे है। एप डाउनलोड में भी बड़वानी पिछड़ा हुआ है। जिसके कारण नंबर वन बनने का सपना टूट सकता है।
पिछले साल स्वच्छ सर्वेक्षण में देश के एक हजार शहर शामिल किए गए थे। बड़वानी की रैंकिंग 527वें नंबर पर रही थी। इस बार बड़वानी नगर पालिका ने मिशन नंबर वन बड़वानी का नारा देते हुए जोर शोर से अभियान शुरू किया है। जिसके तहत डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, दुकानों, होटलों के बाहर कचरा नहीं हो इसके लिए डस्टबीन वितरण, कंपोस्ट खाद बनाने की यूनिट, घरों में रसोई के कचरे से मटके में कंपोस्ट खाद आदि बनाने का प्रशिक्षण देने के लिए एनजीओ की नियुक्ति, ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरे का निपटान आदि कार्य कराए जा रहे है। यहां तक करोड़ों खर्च कर सर्वसुविधा युक्त सुविधाघर, शौचालय बनाए जा रहे है, चार डंपर खरीदने, धूल रहित शहर के लिए स्वीपर मशीन खरीदने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है।
समझाइश के बाद भी हो रहा कचरा
नगर पालिका द्वारा स्वच्छता के लिए समझाइश का दौर जारी है। शनिवार को शहर में कईस्थानों पर कचरा फेंकने पर सीएमओ कुशलसिंह डुडवे और बल द्वारा समझाइश भी दी गई कचरा भी उठवाया गया। रविवार सुबह भी सब्जी मंडी में कचरा करने वालों पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई भी की गई। इसके बावजूद भी शाम तक यहां हालात जस का तस हो गए। सबसे खराब हालत बस स्टैंड की है। यहां यात्रियों और ठेलेवालों द्वारा दिनभर कचरा किया जा रहा है। तीन जनवरी के बाद कभी भी स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम निरीक्षण के लिए आ सकती है। टीम का फोकस सार्वजनिक स्थलों पर रहेगा। जिसमें प्रमुख रूप से बस स्टैंड शामिल है। कॉलोनियों में भी हालत जुदा नहीं है। रविवार को कचरा वाहन नहीं चलने के कारण लोगों द्वारा बाहर ही कचरा फेंका गया।
मात्र 1200 लोगों से करवा पाए एप डाउनलोड
स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए शहर में लोगों से स्वच्छ सर्वेक्षण का एप मोबाइल में डाउनलोड भी करवाना है। इसके लिए नगर पालिका बड़वानी को करीब 15 हजार एप डाउनलोड करवाने का लक्ष्य मिला है। अब तक नगर पालिका द्वारा मात्र 1200 लोगों से ही एप डाउनलोड करवाया गया है। एप डाउनलोड करवाने की अंतिम तारीख 15 जनवर है। इस काम की गति देखे तो बहुत ही धीमी नजर आ रही है। नगर पालिका के पास महज 21 दिन बचे है, जिसमें लक्ष्य का 90 प्रतिशत प्राप्त करना है। उल्लेखनीय हैकि स्वच्छ सर्वेक्षण के पांच हजार अंकों में से 600 अंक तो एप डाउनलोड के ही मिलना है। अब देखना ये है कि नगर पालिका 21 दिन में कैसे लक्ष्य प्राप्त कर पाता है।
अब जुर्माना लगाने की कार्रवाई करेंगे
समझाइश के बाद भी लोग मान नहीं रहे है तो अब सख्त रूप अपनाकर हमें जुर्माना लगाने की कार्रवाई करना ही होगा। रैंकिंग सुधारने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। एप डाउनलोड के लिए हमने कॉलेज में बात की है। सोमवार को वहां करीब 1500 विद्यार्थियों से एप डाउनलोड करवाया जाएगा।
कुशलङ्क्षसह डुडवे, सीएमओ नगर पालिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो