scriptजान जोखिम में डाल कर रहे है मछलियों का शिकार | Hunting the fish is risking life | Patrika News

जान जोखिम में डाल कर रहे है मछलियों का शिकार

locationबड़वानीPublished: Jan 20, 2019 11:23:56 am

लोअर गोई डेम में ट्यूब के सहारे गहरे पानी में जाते हैं लोग, सुरक्षा कर्मियों के रोकने पर भी नहीं रुकते, हादसे का खतरा

fishing

Hunting the fish is risking life

ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. जिला मुख्यालय से करीब 20 किमी दूर स्थित लोअर गोई परियोजना के डेम में इन दिनों मछलियों का शिकार करने वाले जान जोखिम में डालकर यहां गहरे पानी में उतर रहे हैं। डेम में आसपास के रहने वाले लोग ट्यूब के सहारे यहां पर जाल डालकर मछलियां पकड़ते हैं। यहां पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम नहीं होने से किसी दिन बड़ा हादसा भी घटित हो सकता है। वर्तमान में डेम का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है, लेकिन यहां रूके हुए पानी में मछलियां पकडऩे वाले गहरे पानी तक चले जाते हैं। इतना ही नहीं ये लोग डेम के गेट के करीब तक आकर भी जाल डालने से नहीं डरते हैं। गेट के पास जाल डालने में यहां कई खतरे हो सकते हैं, उसका भी ये ध्यान नहीं रखते हैं। मछलियों का शिकार करने वालेे ये लोग एक ट्यूब पर दो सवार होकर भी यहां काम कर रहे हैं। इनको रोकने के लिए भी यहां कोई प्रयास प्रशासन स्तर से नहीं हो रहा है। डेम में कुछ लोग नावों के सहारे भी जाल डालकर मछलियां पकड़ रहे हैं।
गार्ड के रोकने पर भी नहीं मानते
लोअर गोई डेम पर सुरक्षा के लिहाज से रहने वाले गाड्र्स भी इनसे खासे परेशान हैं। गाड्र्स के रोकने पर भी ये लोग यहां मछलियां पकडऩे का काम बंद नहीं करते हैं। यहां सुरक्षाकर्मी ज्यादा कुछ करते हैं तो उनसे भी ये विवाद करने की स्थिति पैदा कर लेते हैं। यहां नियुक्त गाड्र्स ने बताया कि गहरे पानी में यहां डूबने का खतरा बना रहता है। ट्यूब के सहारे ये लोग जोखिम उठाकर मछलियां पकड़ रहे हैं। ऐसे में किसी दिन यहां हादसा घटित हो सकता है।
कुछ माह पूर्व डूब गया था एक छात्र
लोअर गोई डेम में कुछ माह पूर्व बड़वानी के एक छात्र की डूबने से मौत हो गई थी। छात्र ने यहां डेम में छलांग लगा दी थी। उस दौरान यहां तैनात गाडर््स ने उसे बचाने के लिए डेम में छलांग लगाई तो गार्ड के एक पैर में फ्रेक्चर आ गया था। उस घटना के बाद से यहां सुरक्षा के लिहाज से डेम तक किसी को जाने नहीं दिया जाता है। अब यहां मछलियां पकडऩे वालों को खतरा बना हुआ है।
वर्जन…
इस संबंध में आप लोगों के माध्यम से जानकारी मिली है। वहां जो एजेंसी है, उनसे चर्चा कर समस्या का निदान किया जाएगा।
-राजेश पाटीदार, तहसीलदार बड़वानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो