scriptअवैध रेत खदान धंसने से पांच मजदूरों की मौत | illegal mining in madhya pradesh, 5 died in Barwani district | Patrika News

अवैध रेत खदान धंसने से पांच मजदूरों की मौत

locationबड़वानीPublished: Jun 22, 2019 03:09:50 pm

मामला छोटा बड़दा में अवैध बालू रेत खनन का, घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर, एसपी भी पहुंचे मौके पर

illegal mining in madhya pradesh, 5 died in Barwani district

illegal mining in madhya pradesh, 5 died in Barwani district

बड़वानी. अजंड़ के पास डूब ग्राम छोटा बड़दा में अवैध रेत खदान धंसने से पांच मजदूरों की मौत हो गई। घटना शनिवार सुबह ११.३० बजे की बताई जा रही है। अवैध रेत माफिया के लोग मामले को दबाने में लगे हुए थे। ग्रामीणों को मामले की जानकारी लगते ही घटनास्थल पर भीड़ जमा हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से रेत में धंसे हुए मजदूरों को बाहर निकाला, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। सभी मृतक छोटा बड़दा गांव के ही बताए जा रहे हैं। मामले की जानकारी मिलने पर कलेक्टर अमित तोमर और एसपी डीआर तेनीवार भी मौके पर पहुंच गए। घटना को लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश है।
ग्राम छोटा बड़दा में लंबे समय से अवैध रेत खनन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। बड़वानी में सरदार सरोवर बांध के कारण नर्मदा तटों पर रेत खनन को लेकर सुप्रीम कोर्ट, एनजीटी की रोक लगी हुई है। इसके बाद भी यहां अवैध रेत खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अवैध रेत खनन के चलते कई बार खदानें धंसने, ट्रैक्टर ट्रॉलियों से कुचलने से कई मौत हो चुकी है। ताजा घटना छोटा बड़दा की है, जहां अवैध रेत माफिया द्वारा रेत खनन के लिए गांव के कुछ मजदूरों को खदान में ले जाया गया था। यहां अचानक रेत खदान धंस गई और पांच मजदूर दब गए। अन्य मजदूरों ने गांव के लोगों को जानकारी दी, ग्रामीणों ने वहां पहुंचकर मजदूरों को निकालना शुरू किया। धंसे हुए मजदूरों को बाहर निकाला गया, तब तक दम घुटने से उनकी मौत हो चुकी थी।
गांव में छाया मातम, ग्रामीणों में आक्रोश
घटना के बाद गांव में मातम छा गया। मरने वालों में लल्लू पिता बाबूलाल ३२ वर्ष, प्रभू रामदास कोली ४५ वर्ष, परसराम मयाराम कोली ३५ वर्ष, लखन धुरजी २८ वर्ष और राकेश पिता रमेश मानकर ३० वर्ष शामिल है। घटना के बाद ग्रामीणों में खासा आक्रोश था। ग्रामीणों का कहना था कि यहां प्रतिदिन बड़ी मात्रा में अवैध रेत खनन हो रहा है। रेत खनन को लेकर कई बार शिकायतें भी की जा चुकी है, लेकिन खनिज विभाग और पुलिस कोई ध्यान नहीं दे रही है। अवैध रेत खनन के चलते पहले भी इस खदान में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। मौके पर पहुंचे नर्मदा बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ताओं ने भी खनिज विभाग, पुलिस विभाग पर अवैध रेत खनन माफिया को पनाह देने का आरोप लगाया। मौके पर पहुंचे कलेक्टर, एसपी ने मामले में जांच के आदेश दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो