नेशनल हाइवे पर चालानी कार्रवाई के नाम पर पुलिस कर रही अवैध वसूली

महाराष्ट्र की ओर से आ रहे भारी वाहनों के चालकों ने पुलिस पर लगाया 200-200 रुपए लेने का आरोप, वीडियो हुआ वायरल

 

By: tarunendra chauhan

Published: 22 Nov 2020, 09:01 PM IST

बड़वानी. नेशनल हाइवे क्रमांक 3 आगरा-मुंबई हाइवे पर मप्र और महाराष्ट्र सीमा पर स्थित बिजासनघाट पर चालानी कार्रवाई के नाम पर पुलिस अवैध वसूली कर रही है। यह आरोप यहां से गुजरने वाले ट्रक चालकों ने लगाया है। वाहन चालकों का कहना है कि भारी वाहनों के चालकों से बाकायदा बैरियर लगाकर पुलिसकर्मी चालानी कार्रवाई करते हैं। चालानी कार्रवाई की आड़ में पुलिसकर्मी अवैध वसूली भी करते हैं। कुछ ट्रक चालकों ने उनसे पैसे लिए जाने की बात स्वीकार की है। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

बिजासन घाट महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की सीमा पर मौजूद है। नेशनल हाइवे यहां से गुजरने के कारण प्रतिदिन बिजासन घाट से हजारों भारी वाहन गुजरते हैं। इस मार्ग का उपयोग उत्तर भारत से दक्षिण भारत की ओर जाने वाले लोग भी करते हैं। यहां से बड़ी संख्या में भारी वाहनों के गुजरने के कारण अक्सर पुलिस यहां पर चालानी कार्रवाई करती है।

इस चालानी कार्रवाई के दौरान पुलिसकर्मी अवैध वसूली भी करते हैं। यहां ट्रक और ट्रेलर वालों को रोककर पुलिसकर्मी 200-200 रुपए लेते हैं। इसके बाद बिना पर्ची दिए ही उन्हें जाने दिया जाता है। ऐेसे में प्रतिदिन हजारों रुपए के राजस्व की हानि भी शासन को होती है। शनिवार को भी स्थानीय पुलिस ने यहां पर चालानी कार्रवाई की। इस दौरान यहां से गुजरने वाले कई ट्रक चालकों से पुलिसकर्मियों ने बिना रसीद दिए ही 200-200 रुपए लिए। पुलिसकर्मियों द्वारा की जा रही इस अवैध वसूली का वीडियो भी तेजी से वायरल हुए।

इन वीडियो में पुलिस कर्मी ट्रक चालकों से बाकायदा रुपए लेते दिखाई दिए हैं। इसके बदले में ट्रक चालकों को बिना रसीद दिए ही जाने दिया जा रहा है। कई ट्रक चालक सीधे ट्रक से उतरकर पुलिसकर्मियों को रुपए थमाकर जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक ट्रक चालक ने पुलिसकर्मियों को 200 रुपए देने की बात भी स्वीकार की है। इसका वीडियो भी वायरल हुआ है। यहां से गुजरने वाले ट्रक चालकों का आरोप है कि स्थानीय पुलिस उन्हें रोककर अवैध वसूली करती है।

मैंने वीडियो देखे हैं। इसमें स्पष्ट दिख रहा है पुलिसकर्मी चालानी कार्रवाई कर रहे हैं। कोई ऐसा व्यक्ति बताए जिस पर कार्रवाई नहीं की है। यदि हमारे सामने प्रकरण आएगा। जिसमें की किसी से पैसे लिए गए हैं। जो वीडियो में दिखाई दे रहे हैं। यदि जांच करने पर पाया जाता है कि उस पर चालानी कार्रवाई नहीं हुई, अनावश्यक पैसे लिए है, तो संबंधित पर निश्चित रूप से कार्रवाई करेंगे।
-निमिष अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक बड़वानी

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned