scriptगृहमंत्री की क्लास के बाद अवैध रेत खदानों पर पहुंचे अधिकारी | Illegal sand in chota barada | Patrika News

गृहमंत्री की क्लास के बाद अवैध रेत खदानों पर पहुंचे अधिकारी

locationबड़वानीPublished: Jun 25, 2019 10:43:33 am

लंबे समय से बड़े पैमाने पर बेखौफ चल रहा था अवैध रेत खनन का खेल, अवैध रेत खनन पर अब तक सबसे बड़ी कार्रवाई, 300 से ज्यादा ट्रॉली रेत जब्त, खदानों के आसपास जमा कर रखी थी रेत, निकालने की थी तैयारी

Illegal sand in chota barada

Illegal sand in chota barada

बड़वानी. छोटा बड़दा में अवैध रेत खदान धंसने से हुई पांच की मौत के बाद सरकार एक्शन में आई है। रविवार को बड़वानी पहुंचे गृहमंत्री बाला बच्चन ने अधिकारियों की क्लास ली और अवैध खनन पर कार्रवाई के निर्देश दिए। जिसके बाद सोमवार सुबह से राजस्व और खनिज का अमला पुलिस के साथ बड़वानी के डूब गांवों में अवैध रेत खदानों तक पहुंचा। यहां पहुंचकर अधिकारियों की आंखे खुली रह गई। बड़े पैमाने पर अवैध खदानों के आसपास रेत संग्रहण कर रखी गई थी। यहां से खनिज विभाग ने करीब 300 ट्रॉली रेत जब्त की है। वहीं, अवैध रेत खनन के मामले में खनिज निरीक्षक पर भी गाज गिरी है।
गृहमंत्री के निर्देश के बाद सोमवार सुबह 6 बजे एसडीएम अभयसिंह ओहरिया, खनिज अधिकारी रवींद्र परमार, तहसीलदार राजेश पाटीदार, एसडीओपी अंतरसिंह जमरा और टीआई राजेश यादव के नेतृत्व में अमला पेंड्रा, कल्याणपुरा, नंदगांव पहुंचा। यहां अवैध रेत खदानों में रेत खनन तो बंद था, लेकिन रेत खनन के लिए रखे गए सुपड़े पड़े हुए थे। खदानों के आसपास रेतों के ढेर लगे हुए थे। खनिज विभाग ने यहां से डंपरों के माध्यम से रेत उठवाना शुरू की। दिनभर में करीब 20 डंपर रेत यानि 120 ट्रॉली रेत के करीब जब्त कर कलेक्टोरेट परिसर में रखवाई गई है। अवैध रेत खनन के मामले में हालांकि पुलिस के हाथ कोई आरोपी नहीं लगा है। पुलिस कार्रवाई के बाद रेत माफिया में हड़कंप मचा हुआ है।
खनिज विभाग की निष्क्रियता आई सामने
कल्याणपुरा, पेंड्रा में जिस तरह से रेत के ढेर लगे हुए थे, उसे देखकर लग रहा था कि लंबे समय से यहां अवैध रेत खनन का काम चल रहा है। खनिज विभाग को अवैध रेत खनन की कोई जानकारी ही नहीं थी। जिला खनिज अधिकारी रवींद्र परमार का कहना था कि उन्हें आए अभी 10 दिन ही हुए है। उल्लेखनीय है कि पूर्व खनिज अधिकारी सचिन वर्मा अवैध रेत खनन को लेकर हमेशा विवादों में रहे। अवैध रेत खनन पर रोक लगाने की बात पर उनका एक ही जवाब होता था कि रेत खनन का ठेका पंचायतों को सौंप दिया गया है।
खनिज निरीक्षक को किया निलंबित
छोटा बड़दा कांड के बाद प्रशासन हरकत में आया है। कलेक्टर अमित तोमर ने खनिज शाखा बड़वानी के खनिज निरीक्षक शांतिलाला निनामा को सौंपे गए दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलंबन काल में निनामा का मुख्यालय उपखंड कार्यालय सेंधवा नियत किया गया है।

2 और गिरफ्तार, 2 अभी भी फरार
अंजड़. बड़दा गांव में शनिवार दोपहर में खदान धसने से मृत 5 मजदूरों वाली हृदय विदारक घटना में अंजड़ पुलिस ने 6 लोगों को आरोपी बनाया। इसमें से 2 आरोपितों को उसी दिन गिरफ्तार कर लिया था। जबकि 2 अन्य विदेश कोली तथा अरविंद उर्फ आलूबड़ा को रविवार को गिरफ्तार किया गया। 2 आरोपी अभी भी फरार है। सहायक उपनिरीक्षक बलवंतसिंह बिसेन ने बताया कि शेष 2 आरोपितों की गिरफ्तारी भी शीघ्र ही होगी।
इसी बीच प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन रविवार की रात करीब 8 बजे बड़दा पहुंचे। जहां उन्होंने मृत मजदूरों के परिजनों से मुलाकात कर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की। ग्रामीणों द्वारा अवैध उत्खनन पर आक्रोश को देखते हुए आपने दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की बात कहीं। गृहमंत्री ने पत्रिका को बताया कि घटना बहुत ही दुखद हैं। मुख्यमंत्री ने भी घटना पर शोक जताया है। उन्होंने बताया कि इसमें जो भी दोषी होगा, उन सबके खिलाफ कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए है। गरीब परिवार से जुड़े मजदूर अपने परिवार के पालनहार थे। असमय काल का ग्रास बन जाने से उनके परिवारों के समक्ष लालन-पालन की समस्या खड़ी हो गई। घटना में पुत्र, पिता एवं पति को खोने के बाद परिवारों में मातम पसरा हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो