Food Process Unit के माध्यम से अदरक उत्पादन कर लाभ कमाएंगे किसान

कलेक्टर ने इंडस मेगा फूड प्रोसेस इकाई देख ली जानकारी, एफपीओ के माध्यम से अदरक उत्पादन कर लाभ कमाएंगे किसान

By: vishal yadav

Published: 05 Feb 2021, 03:13 PM IST

बड़वानी. किसानों की आय दोगुनी करने के लिए राज्य शासन के द्वारा घोषित एक जिला एक उत्पाद के लिए चयनित अदरक की फूड प्रोसेसिंग कर अपनी आय दोगुनी करते को आतूर किसानों को कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा एपीओ बनाने और फूड प्रोसेसिंग इकाई की समुचित जानकारी दिलवाने के लिए स्वयं लेकर निमरानी के इंडस मेगा फूड पार्क इकाई दिखाने पहुंचे। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ ऋतुराजसिंह, उपसंचालक उद्यानिकी विजयसिंह, उपसंचालक कृषि केएस खपेडिय़ा भी किसानो के साथ उपस्थित थे।
टीम के साथ निमरानी के इंडस मेगा फूड पार्क इकाई पहुंचे कलेक्टर वर्मा और किसानों ने फूड प्रोसेस इकाई में लगी आधुनिक मशीनों, उनके क्रियाकलापों, एफपीओ बनाने में फूड प्रोसेसिंग इकाई के पदाधिकारियों का कितना और कैसा सहयोग मिलेगा? इसके बारे में चर्चाकर जानकारी प्राप्त की। इस चर्चा के दौरान किसान मंडल के सदस्यों ने कंपनी के पदाधिकारियों से जाना कि यदि वे अपनी आदरक के उत्पादन को कंपनी को देना चाहते है, तो किस आकार-प्रकार की अदरक की आवश्यकता होगी। उसके जैविक उत्पादन के लिए उन्हें क्या-क्या करना होगा।
इस तरह शुरू कर सकेंगे इकाई
किसानों ने यह भी जाना कि यदि वे स्वयं के एफपीओ के माध्यम से फूड प्रोसेस इकाई प्रारंभ करना चाहे तो उन्हें कहा पर और किस प्रकार आवेदन करना होगा? किसानों के इन प्रश्नों का समाधान करते हुए कंपनी के पदाधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार की उद्यानिकी योजनाओं के तहत आज विभिन्न प्रकार की सहायता, मार्गदर्शन और अनुदान सुलभ है। जिसके लिए विभाग की साइट से समुचित जानकारी कोई भी किसान घर बैठे प्राप्त कर सकता है। यदि कोई किसान या उनका प्रतिनिधि मंडल उनसे भी संपर्क करेगा तो वे भी इस कार्य में उनकी मदद करेंगे।

Show More
vishal yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned