scriptकेंद्रीय जेल की व्यवस्था और सुविधाओं को बनाएंगे बेहतर | Jail Minister Bala Bachchan inspected central jail | Patrika News

केंद्रीय जेल की व्यवस्था और सुविधाओं को बनाएंगे बेहतर

locationबड़वानीPublished: Jan 26, 2019 05:44:33 pm

जेल मंत्री बाला बच्चन ने केंद्रीय जेल का निरीक्षण किया, व्यवस्थाओं को देखा, जिम्मेदारों को दिए आवश्यक निर्देश

Jail Minister Bala Bachchan inspected central jail

Jail Minister Bala Bachchan inspected central jail

ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी। गणतंत्र दिवस पर प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन ने स्थानीय केंद्रीय जेल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कैदियों की परेशानियों एवं जेल पदाधिकारियों के सुझावों को सुना और आश्वासन दिया कि विचार-विमर्श के बाद हो सकने वाली समस्याओं को जहां दूर किया जाएगा। वहीं जेल को और सुविधा संपन्न बनाने के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध कराई जाएगी। जेल निरीक्षण के दौरान बच्चन ने रसोई केंद्र का भी निरीक्षण कर बन रहे भोजन की व्यवस्था को देखा। जेल मंत्री के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अमित तोमर, पुलिस अधीक्षक यांगचेन डोलकर भूटिया, जेल अधीक्षक डीएस अलावा भी उपस्थित थे।
जेल निरीक्षण के दौरान बच्चन ने कैदियों को पूर्व में मिलने वाली पैरोल की सुविधा तथा घर से आने वाले सामान की व्यवस्था पुन: प्रारंभ करने, वीडियों कांफ्रेङ्क्षसग की व्यवस्था को ओर बेहतर बनाने, परिजनों के आने वाले फोन को सुनने और टेलीफोन की संख्या बढ़ाने, जेल में रिक्त कल्याण अधिकारी तथा डॉक्टर के पद पूर्ति कराने की मांग की। इस पर बच्चन ने बताया कि शीघ्र ही जेल में कल्याण अधिकारी तथा डॉक्टर पद पूर्ति कराई जाएगी। वहीं अन्य मांगों के संबंध में भी उच्च अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श कर निर्णय लेने का आश्वासन दिया।

व्यवस्थाओं का प्राकलन व प्रोजेक्ट बनवाकर भेजें
जेल मंत्री ने जेल के पदाधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे जेल को ओर साधन संपन्न बनाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं का प्राकलन व प्रोजेक्ट बनवाकर भेजें। इससे इन सुविधाओं के लिए आवश्यक कार्रवाई कराकर स्वीकृति प्रदान कराई जा सके। तात्कालिक रूप से जेल मंत्री बच्चन ने महिला सेल में एक ओर बेरक बनवाने तथा रसोई केंद्र में आटा गुथने वाली एक और मशीन दिलवाने की घोषणा भी की। जेल मंत्री ने जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल की क्षमता मात्र 435 कैदियों की है, जबकि वर्तमान में 1150 से अधिक कैदी है। इससे उपलब्ध व्यवस्थाएं कम प्रतीत हो रही है। अत: जेल के अंदर ओर बैरकों का निर्माण कराना भी जरुरी है। इस पर जेल मंत्री ने की जाने वाली व्यवस्थाओं का प्राकलन बनाकर भेजने के निर्देश दिए। जेल मंत्री ने अपने निरीक्षण के दौरान कैदियों द्वारा जेल में बनाए जा रहेे ड्रेस, लकड़ी के फेंसी आयटम को भी देखा।
6 कैदियों को किया रिहा
जेल मंत्री बाला बच्चन ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में अपने अच्छे आचरण के कारण 6 कैदियों को उनकी सजा में मिली माफी के कारण उन्हें जेल से रिहा होने का प्रपत्र भी सौंपा। इस दौरान जेल मंत्री ने छूटे हुए कैदियों से आह्वान भी किया कि आजीवन सजा के बाद आए इस अवसर का लाभ वे अपने अच्छे कार्यों में करें।

ये भी पढ़े…
मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए किया गृह मंत्री ने मच्छरदानी का वितरण
बड़वानी। गणतंत्र के मुख्य समारोह के दौरान गृह मंत्री बाला बच्चन ने जिले के 168 ग्रामों में वितरित होने वाली 1 लाख 95 हजार 100 मच्छरदानी का वितरण कुछ लोगों को प्रतीकात्मक रूप से किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि मलेरिया, डेंगू एवं चिकनगुनिया जैसी बीमारिया मच्छरों के द्वारा ही होती है। अत: प्रदेश सरकार द्वारा आमजन को इन रोगों के संक्रमण से बचाने के लिए कीटनाशक युक्त मच्छरदानी का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने सभी से अपील भी कि अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने दें, पानी की टंकी, पानी से भरे बर्तनों को पूरी तरह ढक कर रखें, सप्ताह में एक बार फूलदान, कूलर, पक्षियों-जानवरों के पानी के बर्तन आदि को खाली करें और सूखा कर ही पुन: पानी भरें। ठंड लगकर बुखार आने पर नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर नि:शुल्क जांच एवं उपचार कराए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो