script

आग लगने से लाखों रुपयों की कीमत का कपास, रूई, गठानें जलकर खाक

locationबड़वानीPublished: Mar 23, 2019 10:29:46 am

अंजड़, बड़वानी, राजपुर और जीनिंग के निजी टैंकरों से आग पर पाया काबू, यदी हवा चलती तो सैकड़ों हैक्टेयर गेहूं जलकर हो जाते खाक, किसानों और आमजनों ने एक और फायर फायटर परिषद से लेने की मांग

Jining vishal cottacks anjad

Jining vishal cottacks anjad

ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी/अंजड़. नगर के आंवली रोड स्थित जीनिंग विशाल कोटेक्स में शुक्रवार सुबह करीब 12 बजे शॉर्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। आग लगने के बाद यहां हड़कंप मच गया। आग की सूचना पर नगर परिषद अंजड़ के फायर फायटर मौके पर पहुंचा और करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगने से जीनिंग परिसर में रखे कपास, रूई और गठानों में करीब 1 करोड़ 50 लाख रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।
जीनिंग में आग लगने के बाद आसपास के लोगों में दहशत का माहौल था। विशाल कोटेक्स में लगी आग देखते ही देखते पूरे परिसर में रखे कपास, रूई और गठानों में फैल गई। आंग बुझाने के दौरान जीनिंग मालिक दिनेश सेन जिन में ही मौजूद थे। आग लगने के दौरान मौजूद मजदूरों व जिनिंग के मालिक ने तत्काल इसकी सूचना नगर परिषद को दी और मौके पर अंजड़ फायर फायटर और टैंकर से आग बुझाने के प्रयास शुरू किए गए। इसी के साथ नगर पालिका बड़वानी, नगर परिषद राजपुर और नगर की अन्य कपास जीनिंगों से निजी टैंकरों और अन्य संसाधनों से करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया गया। सूचना मिलने पर थाना प्रभारी गिरीश कवरेती सहित तहसील अंजड़ के पटवारी धर्मेंद्र सोलंकी और अन्य भी मौके पर पहुंचे।
अज्ञात कारणों से लगी आग
मालिक दिनेश सेन ने बताया कि जीनिंग के परिसर में करीब 1500 क्विंटल कपास और करीब 200 से 225 गठान की लूज रुई रखी हुई थी, जो जलकर खाक हो गई है। इससे करीब 1 करोड 50 लाख रुपए से ज्यादा के नुकसान होने की संभावना जाहिर की है। अज्ञात कारणों से लगी आग से कुछ ही देर में देखते देखते पूरा कपास और रूई जलकर खाक हो गया। जीनिंग परिसर से ठीक पीछे किसानों के खेत लगे हुए है। इनमें कई सौ हैक्टेयर जमीन में गेहूं की सूखी हुई फसल लहलहा रही है। यदी आग और ज्यादा बढ़ती और हवा तेज होती तो किसानों कि गेहूं की फसल को भी नुकसान पहुंच सकता था। मजदूरों व उनके परिवारों ने शुरुआत में बॉल्टियों से पानी डालकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हुए। यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था। जीनिंगों में आग बुझाने के पर्याप्त संसाधन होना चाहिए और वहीं नगर परिषद अंजड़ को एक और फायर वाहन खरीदना चाहिए। अंजड़ क्षेत्र में आए दिन आगजनी की घटनाएं होती रहती है। ऐसे में बड़वानी, राजपुर से एक अतिरिक्त फायर मंगवाना पड़ता है। करीब 6 0 से 70 किमी के दायरे में 8 0 से 90 गांवों के किसान हजारों हैक्टेयर में गेहूं, मक्का व गन्ने की फसल लगाते है। गर्मी के दिनों में खेत खिलहानों के अलावा जीनिंगों में अकसर आगजनी की घटनाएं होती रहती है। ऐसी स्थिति में नगर में एक और फायटर की बेहद आवश्यकता महसूस की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो