scriptट्रांसपोर्ट नगर के अभाव में अभाव में रोड पर हो रही लोडिंग-अनलोडिंग | Loading-unloading on the road due to absence of transport town | Patrika News

ट्रांसपोर्ट नगर के अभाव में अभाव में रोड पर हो रही लोडिंग-अनलोडिंग

locationबड़वानीPublished: Dec 31, 2018 10:54:06 am

जहां तहां खड़े रहते हैं लोडिंग वाहन, सड़कों पर भी किया कब्जा, लंबे समय से शहर को ट्रांसपोर्ट नगर की जरूरत, नई सरकार से जगी आस

Loading-unloading on the road due to absence of transport town

Loading-unloading on the road due to absence of transport town

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. शहर की सड़कों पर जहां-तहां खड़े लोडिंग वाहनों से कई बार यातायात जाम की स्थिति बनती है। शहर में ट्रांसपोर्टनगर नहीं होने का खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। सड़कों पर हो रहे लोडिंग-अनलोडिंग से कईबार जाम लगने से लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। शहर की बढ़ती जरूरत के साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर की मांग भी उठने लगी है। लोडिंग वाहन चालको का भी कहना हैकि यदि हमें जगह मिल जाए तो हम क्यो सड़कों पर खड़े रहेंगे।
शहर में प्रतिदिन डेढ़ सौ बड़े ट्रकों का आवागमन होता है। ट्रांसपोर्ट पर माल उतारने के बाद छोटे वाहनों से गंतव्य तक भेजा जाता है।शहर में करीब दो सौ लोडिंग वाहन मौजूद है।इनके लिए कोईस्थान निश्चित नहीं होने से अधिकतर लोडिंग वाहन बस स्टैंड के आसपास और पोस्टमार्टम रूम के आसपास रोड पर खड़े नजर आते है। वाहनों की अधिकता होने से कईबार जाम की स्थिति भी बन जाती है। खासतौर पर बस स्टैंड क्षेत्र में तो दिन में चार से पांच बार ऐसी स्थिति बनना मामूली बात है। ऐसे में कई बार विवाद की भी स्थिति निर्मित हो जाती है। जगह को लेकर वाहन चालक भी आपस में भिड़ जाते है।
ऐसा नहीं हैकि शहर में ट्रांसपोर्टनगर की जरूरत के बारे में नगर पालिका को पता नहीं है। ट्रांसपोर्ट नगर की मांग भी लंबे समय से चली आ रही है। कईबार तो लोडिंग वाहनों के चालक ही इस मांग को उठा चुके है। शहर के मास्टर प्लान में भी ट्रांसपोर्ट नगर का प्रस्ताव बना हुआ है, लेकिन अब तक ट्रांसपोर्ट नगर के लिए कोईस्थान ही चयनित नहीं हो पाया है। नगर पालिका का तर्क है कि ट्रांसपोर्टनगर के लिए शहर के आसपास उचित लोकेशन पर जमीन उपलब्ध नहीं है। ट्रांसपोर्ट नगर के लिए जगह मिल जाएगी तो बना दिया जाएगा।
रोड किनारे ही होती है मरम्मत
ट्रांसपोर्टनगर के अभाव में गाडिय़ों की मरम्मत के लिए अधिकतर गैराज रोड पर ही बना दिए गए है।बस स्टैंड, राजघाट रोड पर गैराजों की बहुतायत है। रोड किनारे ही मैकेनिक द्वारा वाहनों को खोलकर मरम्मत का काम किया जाता है। जिसके कारण दुर्घटनाओं का भी अंदेशा बना रहता है। कई बार एक साथ कई गाडिय़ों का काम होने से यहां चक्काजाम की स्थिति भी बन जाती है। रोड किनारे खुली गाडिय़ों के कारण अन्य वाहनों को निकलने में भी परेशानी होती है।वहीं, इन वाहनों से निकलने वाले खराब ऑयल को भी रोड किनारे ही फेंक किया जाता है, जो पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है।
नहीं है हमारे पास शासकीय जमीन
ट्रांसपोर्ट नगर हमारे मास्टर प्लान में प्रस्तावित है, लेकिन हमारे पास इसके लिए शासकीय जमीन नहीं है।बायपास रोड ट्रांसपोर्ट नगर के लिए उचित जगह है, परंतु यहां पर सभी जमीन निजी अधिकार में है। कसरावद बायपास पर जमीन है, लेकिन वो एनवीडीए की है और पुनर्वास के लिए रखी गई है। पाटी नाका क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने से शहर में ट्राफिक का दबाव बढ़ जाएगा। हम जगह की तलाश में है, ट्रांसपोर्ट नगर बनाना भी हमारी प्राथमिकता में है।
लक्ष्मण चौहान, नगर पालिका अध्यक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो