script

पानी कम होने के बाद अब दिख रहा है डूब की बर्बादी का मंजर

locationबड़वानीPublished: Dec 05, 2019 10:27:08 am

Submitted by:

vishal yadav

जलस्तर कम होने के बाद राजघाट में दिखने लगा है दत्त मंदिर का शिखर, सालों पुरानी धर्मशाला लगी दरकने, लोगों के डूबे हुए मकान ढहे

Low level of backwater of the dam

Low level of backwater of the dam

बड़वानी. बांध के बैक वाटर का लेवल कम होने के बाद अब कई गांवों में बर्बादी की निशां सामने आ रहे हैं। जिस तट पर हजारों भक्तों की आस्था जुड़ी हुई थी। प्रतिदिन कई लोग पूजन के लिए पहुंचते थे, वह मां नर्मदा का तट पानी में समाया हुआ है। वो आबाद गांव जो धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता था, सुबह और शाम मंदिर में शंखनाद के साथ आरती होती थी, वहां अब डूब का सन्नाटा पसरा हुआ है। अब यहां विरानी के अलावा कुछ नजर नहीं आता है।
डूब आने के बाद यहां सामान्य लोगों का आनाजना बंद हो गया है। कई लोगों ने तो डूब के बाद राजघाट को देखा भी नहीं है कि वहां क्या हाल है। सरदार सरोवर बांध के बैक वाटर जलस्तर कम होने से कई महीनों बाद अब दत्त मंदिर का शिखर दिखाई देने लगा है। यहां जिस धर्मशाला में परिक्रमावासी ठहरते थे, वह भी पानी में रहने के कारण जर्जर हो गई और दरकने लगी है। जिस राजघाट में धार्मिक तीज-त्यौहारों पर हजारों लोग दर्शन और पूजन के लिए पहुंचते थे, वहां अब कुछ बाकी नहीं बचा है। डूब से यहां की धार्मिक पहचान को ही मिटा दिया है।
पानी के कारण ढह गए हैं लोगों के मकान
डूब आने के बाद पूरा राजघाट पानी में समा गया है। यहां जिन लोगों के कच्चे मकान हैं, अब वे भी दम तोड़ रहे हैं। कईयों के मकान ढह गए हैं और जो बचे हुए हैं, वे भी ज्यादा दिन टिक नहीं पाएंगे। बैक वाटर के कम होने के बाद यहां मकानों के अवशेष ही दिखाई दे रहे हैं। वहीं यहां के हरे-भरे पेड़ भी पानी में रहने के कारण सूख रहे हैं। जो पेड़ वर्षों से यहां लहलहाते रहे थे, वे अब केवल ठूंठों की तरह की नजर आते हैं। अब इन पर सिर्फ चमगादड़ों के झुंड ही दिखाई देते हैं।
पानी कम होने के बाद आ रही है बदबू
बांध के बैक वाटर का पानी कम होने के बाद अब जहां पानी कम हुआ है, वहां दलदल जैसे खेत हो गए हैं। वहीं अब यहां अजीब सी बदबू भी आने लगी है। इससे कई प्रकार की बीमारियां फैलने का डर भी बना हुआ है। नर्मदा पट्टी के कई डूब गांवों में रूके हुए पानी के कारण लोग बीमार भी हो रहे हैं। आने वाले समय में ये रूका हुआ पानी कई परेशानियां खड़ी करने वाला साबित हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो