तेज बारिश से भीगी मक्का और कपास की उपज, किसानों की आफत

किसानों को हुआ आर्थिक नुकसान, एसडीएम ने कहा कराएंगे सर्वे

By: tarunendra chauhan

Published: 16 Oct 2020, 06:40 PM IST

बड़वानी. सेंधवा क्षेत्र में एक बार फिर मौसम का बदलाव किसानों के लिए आफत बनकर आया है। गुरुवार को नगर सहित ग्रामीण अंचल में अचानक हुई बारिश के चलते किसानों के खलियानों सहित घर के बाहर रखी मक्का की फसल सहित चारा भीग गया। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान हुआ है। एसडीएम ने कहा कि नुकसान की जांच कराकर नियमानुसार कार्रवाई करेंगे। सेंधवा विकासखंड में गुरुवार को हुई अचानक बारिश से सैकड़ों किसानों के खेतों और खलिहान में मक्का, कपास और ज्वार की फसलों को नुकसान हुआ है।

गुरुवार सुबह से तेज धूप और हल्की उमस के बाद दोपहर को अचानक काले बादल छाए। नगरीय एवं ग्रामीण अंचलों में दोपहर 3 से 4 के बीच अचानक तेज बारिश हुई। इस दौरान सैकड़ों किसानों के खेतों में और घर के बाहर सहित मंडी परिषद में व्यापारियों और किसानों की सूख रही फसलों को नुकसान हुआ है। सेंधवा सहित धनोरा, चाचरिया, वरला, बलवाड़ी, धवली आदि क्षेत्र तेज बारिश के कारण किसानों के खेतों में कपास, मक्का और ज्वार की फसलों को नुकसान हुआ है। बलवाड़ी क्षेत्र में कृष उपज मंडी परिसर में किसानों और व्यापारियों का मक्का सूख रहा था। दोपहर करीब 3.30 बजे अचानक हुई बारिश के कारण किसान और व्यापारी मक्का हटा पाते। इसके पहले ही पूरे परिसर में पानी भर गया और मक्का गीली हो गई।

सेंधवा विकासखंड में इस वर्ष मक्का की बंपर आवक हुई है। किसानों ने हजारों एकड़ में मक्का की फसल को प्राथमिकता दी थी। गुरुवार को हुई बारिश के कारण सैकड़ों किसानों की फसलें गीली हुई है। एक तरफ किसानों के साथ व्यापारी और दलाल छलावा कर रहे है। उनकी मक्का की उपज को औने पौने दाम खरीदा जा रहा है। प्रशासनिक अधिकारी केंद्र सरकार के नए अध्यादेश के लागू होने की बात कहकर किसानों के हित में कोई भी कार्रवाई करने से मना कर रहे है। एक तरफ किसानों को बाजार में मक्का के मनमाने दाम दिए जा रहे है। वहीं गुरुवार को हुई बारिश के कारण किसान परेशान हुए है। हजारों किसानों को दोहरी मार पड़ रही है।

बारिश की वजह से किसानों को नुकसान हुआ है, तो इसकी जांच कराई जाएगी। नियमानुसार आगामी कार्रवाई करेंगे।
तपस्या परिहार, एसडीएम सेंधवा

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned