scriptअनदेखी… तीन करोड़ रुपए का स्कूल बना कर भूल गए अधिकारी | Model school created but did not start till now | Patrika News

अनदेखी… तीन करोड़ रुपए का स्कूल बना कर भूल गए अधिकारी

locationबड़वानीPublished: Jun 27, 2018 10:57:35 am

मॉडल स्कूल बनाया लेकिन अब तक नहीं किया शुरू, दो वर्ष पहले ही हो गया था बनकर तैयार, बगैर उपयोग के स्कूल भवन हो रहा खराब

 Model School Nagaur

बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रही राजस्थान सरकार

बड़वानी. जिला मुख्यालय से करीब ४ किमी दूर गांव सजवानी में दो साल पहले मॉडल स्कूल बनाया गया था। स्कूल बनाने में तीन करोड़ रुपए खर्च किए गए।स्कूल बन भी गया, इसका लोकार्पण भी बड़े बड़े वादों इरादों के साथ किया गया था, लेकिन उसके बाद इस भवन पर जो ताला पड़ा तो आज तक नहीं खुला। शो पीस बन चुके इस तीन करोड़ी मॉडल स्कूल की हालात अधिकारियों की अनदेखी का शिकार हो रही है। स्कूल भवन की खिड़कियां बगैर खुले ही टूट गई। शौचालय का उपयोग नहीं हुआ, लेकिन यह भी टूट गया। स्कूल की लैबमें लगे कई पंखे गायब हो चुके हैं। सूने स्कूल परिसर को असामाजिक तत्वों ने अपना डेरा बना लिया है। जिससे ग्राम के निवासी परेशान हैं। चौंकाने वाली बात यह हैकि इस स्कूल की तरफ लोकार्पण के बाद से किसी अधिकारी ने झांककर भी नहीं देखा।
मॉडल स्कूल नहीं हो सका शुरू
नए शिक्षा सत्र शुरू हुए १० दिन से भी ज्यादा का समय बीत चुका है। लेकिन इस बार भी मॉडल स्कूल शुरू नहीं हो सका। इस संबंध में जब अफसरों से चर्चा की इगई तो उन्होंने शिक्षकों के अभाव के कारण स्कूल शुरू नहीं होने की बात कहीं। २ साल पहले ३.२६ करोड़ की लागत से बना मॉडल स्कूल दिन-ब-दिन खंडर में तब्दिल होता जा रहा है। उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य आरएस जाधव ने कहा कि मॉडल स्कूल तो बना है। लेकिन शिक्षकों की कमी होने से अभी तक शुरू नहीं हो कस। गांव सजवानी सरपंच सोनू सोहन रावत ने कहा करोड़ों रुपए की लागत से स्कूल तो बना दिया। लेकिन अभी तक यह शुरू नहीं हो सका। अधिकारी भी स्कूल बनाकर भूल गए। दो साल के बाद भी स्कूल शुरू नहीं हो सका। इसे शुरू करना चाहिए, ताकि शासन के रुपयों का सही उपयोग हो सकें। साथ ही विद्यार्र्थियों को इसका लाभ मिले।
लोकर्पण के बाद से लगा ताला
स्कूल का लोकार्पण २९ मई २०१६ को सांसद सुभाष पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों व अफसरों ने किया था। लोकर्पण के दौरान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बड़ी-बड़ी बातें की गई थी। सरकार की उपलब्धियों का जमकर महिमा मंडन किया गया था। लेकिन इसके अगले दिन स्कूल पर ताला लग गया। जो अब तक लगा हुआ है। मॉडल स्कूल में कक्षा ९वीं से १२वीं के विद्यार्थियों के शिक्षा का स्तर बढ़ाया जाना था, लेकिन यह अभी तक शुरू नहीं हुई।
पंखे भी निकाले, खिड़कियों के कांच तोड़े
मॉडल स्कूल में विद्यार्थियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराई जानी थी। आधुनिक लैब व शौचालय बनाए गए। लेकिन देखरेख के अभाव में यह खंडर हो रहा है। असामाजिक तत्वों ने स्कूल की लैब में लगे पंखे निकाल लिए है। इसके अलावा खिड़कियों पर लगे कांच भी तोड़ दिए है। शौचालय भी क्षतिग्रस्त हो गए है।
ठीकरी को छोड़कर ६ ब्लॉकों में बनी मॉडल स्कूल
जिले में सात ब्लॉक आते है। शिक्षा विभाग के मिली जानकारी के अनुसार ठीकारी ब्लॉक को छोड़कर सभी ६ ब्लॉकों में मॉडल स्कूल बनी हुई है। बड़वानी की मॉडल स्कूल गांव सजवानी में बनी है। लेकिन अभी तक शुरू नहीं हो पाई।
वर्जन…
मॉडल स्कूल के संबंध में जानकारी ली जाएगी। शिक्षकों को अटैच कर स्कूल शुरू करने का प्रयास करेंगे।
-अमित तोमर, कलेक्टर
अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था कर स्कूल को शुरू किया जाएगा। ताकि विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा मिल सकें।
-सीएस टैगोर, जिला शिक्षा अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो