japan की इंडस्ट्री देखने जाएगी केन्द्रीय विद्यालय की छात्रा नंदनी मुकाती

विभिन्न शहरों का भ्रमण कर औद्योगिक इकाईयों का निरीक्षण

बड़वानी. जापान ईस्ट एशिया नेटवर्क ऑफ एक्चेंज फॉर स्टूडेंट एंड यूथ (रमदमेले) के तहत भारत से जापान जाने वाले युवाओं के दल में शहर के केन्द्रीय विद्यालय की छात्रा नंदनी मुकाती भी शामिल होगी। जापान जाने वाले इस दल में नंदनी मध्यप्रदेश से एक मात्र चयनित होने वाली छात्रा है।

जेनेसीस का यह दल 24 नवंबर से 4 दिसंबर तक जापान जाकर वहां की सांस्कृतिक गतिविधियों का अवलोकन, शिक्षा प्रणाली, औद्योगिक इकाईयों का निरीक्षण, विभिन्न शहरों का भ्रमण कर भारत की संस्कृति से वहां के युवाओं को अवगत कराएगा। केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा 12 में अध्ययनरत नंदनी ने बताया कि जापानी संगठन (जाईस ) द्वारा जेनेसीस 2019 कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सभी सार्क देशों से चयनित विद्यार्थी सम्मलित होते हैं। इसके लिए उन्होंने अपना विधिवत आवेदन प्रस्तुत किया था। जिसके आधार पर मध्यप्रदेश से एक मात्र विद्यार्थी के रूप में उनका चयन भारत से जाने वाले 9 सदस्यी दल के लिए हुआ है।

नंदनी की उपलब्धि पर उनके पिता शांतीलाल मुकाती, माता गायत्री मुकाती, दादा भगवान मुकाती, केन्द्रीय विद्यालय की प्राचार्य किरण अवस्थी ने हर्ष व्यक्त किया। गौरतलब है कि इसके पूर्व नंदनी का चयन यूरोप में फुटबाल खेलने वाली केन्द्रीय विद्यालय की टीम में भी हो चुका है।

deepak deewan
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned