scriptआखिरकार आ ही गई पूर्ण डूब, 138 मीटर हुआ नर्मदा का बैकवाटर | Narmada's backwater is 138 meters | Patrika News

आखिरकार आ ही गई पूर्ण डूब, 138 मीटर हुआ नर्मदा का बैकवाटर

locationबड़वानीPublished: Sep 15, 2019 10:17:23 am

डूब के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की शरण में पहुंचा नबआं, लगाई याचिका, जांगरवा, पिछोड़ी टापू के लिए बनाए वैकल्पिक मार्ग भी डूबे, डूब गांवों से लोगों को निकालने का काम हुआ तेज, प्रशासन के साथ नबआं भी जुटा

Narmada's backwater is 138 meters

Narmada’s backwater is 138 meters

बड़वानी. सरदार सरोवर बांध को भरने से रोकने के लिए डूब प्रभावितों के तमाम आंदोलन, प्रदर्शन, मप्र सरकार का विरोध भी काम नहीं आया। सरदार सरोवर बांध अपने पूर्ण जलभराव के करीब पहुंच गया। वहीं, बांध के बैक वाटर से बड़वानी में भी पूर्ण डूब का लेवल 138 मीटर पर बैक वाटर आ गया। लगातार बढ़ते बैक वाटर और डूब प्रभावितों के बचे हुए पुनर्वास को लेकर अब नर्मदा बचाओ आंदोलन ने सुप्रीम कोर्ट की शरण ली है। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में चार डूब प्रभावितों की ओर से नबआं के अधिवक्ता संजय पारीख ने एक याचिका दायर की। जिस पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की बैंच सुनवाई करेगी।
नबआं नेत्री मेधा पाटकर ने बताया कि नर्मदा कंट्रोल अथार्टी ने केंद्र और गुजरात सरकार के दबाव में समय से पूर्व ही बांध को भर दिया है। जबकि एनसीए ने ही बांध भरने का शेड्यूल जारी किया था, जिसमें 25 अक्टूबर तक बांध को 138 मीटर भरना था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन मनाने के लिए 17 अक्टूबर से पहले बांध को भरा गया है। इसके विरोध में नबआं ने हजारों डूब प्रभावितों की ओर से चार डूब प्रभावितों के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में पुनर्वास कार्य पूरा होने तक बांध को 122 मीटर तक खाली करने की गुहार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश हुए तो एक दिन में ही बांध का जलस्तर कम हो सकता है। बांध के कारण फैल रहे बैक वाटर से सैकड़ों गांवों में बिना पुनर्वास के डूब आ गई है।
डूब गांव की सुध लेने नहीं आए अधिकारी
शनिवार को मेधा पाटकर डूब ग्राम कुंडिया पहुंचीं। यहां ग्रामीणों ने बताया कि गांव के चारों ओर पानी आ चुका है। पूरा गांव डूब में हैं और करीब 12 घरों में पानी प्रवेश कर चुका है। यहां 10 मकानों को डूब से बाहर कर दिया गया। गांव की 600 एकड़ खेती की जमीन टापू बन रही है, जिसमें जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है। फसलें खेतों में खराब हो रही है। यहां प्रशासन का कोई अधिकारी अब तक सुध लेने नहीं आया। ग्रामीणों की मांग थी कि खेतों तक जाने के लिए प्रशासन एक बोट लगा दे, ताकि फसलों की देखभाल कर सके। मेधा पाटकर ने बताया कि सभी गांवों में शिविर लगाए जा रहे हैं, अधिकारियों से चर्चा कर यहां की समस्या का भी निराकरण किया जाएगा।
डूब से बाहर बताकर बनाई सड़क भी डूबी
ग्राम जांगरवा में जिस क्षेत्र को डूब से बाहर बताकर प्रशासन ने पिछले साल ही नई सड़क बनवाई थी, वो भी अब डूब गई। जांगरवा बसावट से जांगरवा गांव के डूब बाहर क्षेत्र के लिए बनी इस सड़क पर दो जगह से पानी आ गया है। यहां पर प्रशासन ने पानी वाले स्थान पर मुरम भी डलवाई, लेकिन फिर भी पानी घुटने से ऊपर ही आ रहा है। अब इस गांव में जाने का रास्ता भी बंद हो गया है। वहीं, ग्राम पिछोड़ी के टापू बने नर्मदा फलिया के 110 परिवारों के सामने भी टापू पर कैद होने का खतरा मंडरा रहा है। यहां कुछ दिनों पूर्व खेतों के रास्ते टापू तक बनाए गए वैकल्पिक रास्ते पर भी पानी आने लगा है।
एकलबारा में पूर्व मंत्री का विरोध
भाजपा सरकार की पूर्व कैबिनेट मंत्री रंजना बघेल शनिवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के डूब ग्राम एकलबारा पहुंचीं थीं। यहां उनका जमकर विरोध हुआ। डूब प्रभावितों का कहना था कि भाजपा सरकार ने ही जीरो बैलेंस बताकर गांवों को डूब से बाहर किया था। इसका खामियाजा अब डूब प्रभावितों को भुगतना पड़ रहा है।
गांधी समाधि को किया ऊंचा
नर्मदा पार के ग्राम चिखल्दा में पूरी तरह से डूब आ चुकी है। यहां मुख्य चौराहा पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा लगी हुई है। इस प्रतिमा का भी पुनर्वास नहीं किया गया है। बढ़ते बैक वाटर से गांधीजी की प्रतिमा भी डूब रही थी। शनिवार को यहां पहुंचीं नबआं नेत्री मेधा पाटकर व डूब प्रभावितों ने गांधी प्रतिमा को डूब के लेवल से ऊंचाकर स्थापित किया।
कल आएंगे एनवीडीए मंत्री
प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री सुरेंद्रसिंह हनी बघेल 17 सितंबर को सुबह 10 बजे बड़वानी पहुंचेंगे। मंत्री बधेल यहां डूब क्षेत्र के कुकरा राजघाट बसाहट, पाटी नाका स्थित अस्थाई टीनशेड, ग्राम पिछोड़ी, जामदा, सौंदुल, भामटा, जांगरवा, भवती, मोरकट्टा डूब क्षेत्र एवं पुनर्वास स्थलों का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वे कुक्षी के लिए रवाना होंगे।

भोजन की गुणवत्ता को लेकर डूब प्रभावितों ने किया हंगामा
अंजड़. सरदार सरोवर से नर्मदा में बढ़ रहे जलस्तर को लेकर अलर्ट प्रशासन द्वारा डूब प्रभावित गांवों के रहवासियों को अस्थाई टीनशेडों में स्थानांतरित कर उन्हें भोजन पानी आदि सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। इसी बीच शनिवार को यहां भोजन की गुणवत्ता को लेकर डूब प्रभावितों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए हंगामा किया।
ग्राम छोटा बड़दा के विमल दशरथ, ग्राम आवली के ओमप्रकाश रमेशचंद और गणेश रमेशचंद ने बताया कि समूह द्वारा बनाया जा रहा भोजन गुणवत्ताहीन हैं। रोटियां जली हुई तथा दाल पानी जैसी मिल रही हैं। रोज शाम को केवल चावल दिए जा रहे है। शिकायतों को लेकर आक्रोश जताते लोगों ने शनिवार को भोजन खाने से मना कर दिया तथा प्रशासन से घोषित लाभ देकर उन्हें उनके प्लाटों पर शिफ्ट करने की मांग की। एसडीएम वीरसिह चौहानए सीएमओ अमरदास सेनानी ने ग्रामीणों से चर्चा की तथा जिस समूह के भोजन में शिकायत है, उसे बंद करने की बात कही। ग्रामीण उनसे संतुष्ट नहीं थे और दोपहर को कलेक्टर एवं नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को बुलाने की मांग करते हुए दोपहर 3.30 बजे खंडवा बडौदा स्टेट हाईवे पर चक्काजाम कर दिया। एसडीएम वीरसिंह चौहान एवं अन्य अधिकारी ग्रामीणों को समझाने का प्रयास करते रहे, लेकिन डूब प्रभावित ग्रामीण कलेक्टर को बुलाने की बात पर अड़े रहे। इस दौरान बड़वानी कलेक्टर, एनवीडीए अधिकारी एवं भूअर्जन अधिकारी मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए। चक्काजाम से दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। देर शाम तक भी डूब प्रभावित चक्काजाम किए हुए बैठे रहे।

डूब क्षेत्र में घूमने-फिरने, सेल्फी लेने पर लगा प्रतिबंध
बड़वानी. नर्मदा नदी में बढ़ते हुए जल स्तर के मद्देनजर अपर कलेक्टर रेखा राठौर ने डूब सीमा में परिचालन करने, पुल-पुलियाओं, डूब क्षेत्र में सेल्फी लेने पर प्रतिबंध लगाया है। अपर कलेक्टर के इस आदेश का उल्लंघन करने वालों पर धारा 144 के तहत धारा 188 की कार्रवाई की जाएगी। अपर कलेक्टर द्वारा लागू धारा 144 के तहत अब कोई भी व्यक्ति अथवा समूह कसरावद पुल, नर्मदा घाटों, डेम, तालाब, नदियों के समस्त पुल-पुलिया, रपटा आदि और अन्य जलभराव क्षेत्रों में सेल्फी नहीं लेगा। पुल, पुलिया, रपटा आदि जहां बाढ़ की स्थिति निर्मित हो। वहां पानी से होकर वाहन परिचालन नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति अथवा समूह के लिए बड़वानी जिले की सीमा क्षेत्र के संपूर्ण डूब क्षेत्र में घूमने-फिरने और आसपास परिचालन नहीं करेगा।

ऐसे डूबना शुरू हुई गांधी प्रतिमा
बड़वानी. जिला मुख्यालय से लगे धार जिले के ग्राम चिखल्दा में गांधी चौक पर स्थापित राष्ट्रपति महात्मा गांधी की प्रतिमा भी सरदार सरोवर बांध की डूब से बच नहीं पाई। 138 मीटर वाटर लेवल होने पर गांधी प्रतिमा भी डूबने लगी थी। जिसके बाद नर्मदा बचाओ आंदोलन ने गांधी प्रतिमा का उसी स्थान पर विस्थापन किया। गांधी प्रतिमा को सम्मान के साथ डूब लेवल से ऊंचा कर एक लोहे के स्टेज पर स्थापित किया गया।

सरदार सरोवर बांध का जलस्तर
138.26 मीटर हुआ बांध का जलस्तर
23 गेट खुले बांध के 4 मीटर तक
5.98 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा बांध से
8 लाख क्यूसेक पानी की आवक हो रही बांध में
138.100 मीटर हुआ राजघाट पर नर्मदा का जलस्तर

केसरपुरा में टापू पर फिर फंसेंगे 4 परिवार
अंजड़. सरकार की गलत पुनर्वास नीतियों का खामियाजा भुगत रहे डूब प्रभावितों में पात्र अपात्र का दंश अब असर दिखा रहा हैं। केसरपुरा गांव में चार परिवार ऐसे है, जो शासन की नजरों में डूब से बाहर है, लेकिन बढ़ता जलस्तर उन्हें टापू पर रहने को मजबूर कर देगा।
ग्राम केसरपुरा के गजु बोखार, सरदार बोखार, दादू रघुनाथ एवं बोखार रघुनाथ का परिवार जहां निवासरत है। धीरे-धीरें उसके चारों ओर पानी बढ़ रहा है। ऐसे में इन परिवारों का टापू पर रहना मजबूरी बन जाएगा। विचित्र बात ये हैं कि इनके घरों के दस कदम आगे वाला घर डूब क्षेत्र में था, लेकिन इनका नहीं। सरकार ने अपात्र मानकर इन्हें कोई मुआवजा भी नहीं दिया। ऐसा परिवार के मुखिया का कहना है।
अपनी बेबसी एवं दर्द का दुखड़ा अधिकारियों को सुना चुके परिवार के सदस्यों का कहना है कि अपना पुस्तैनी घरोंदा छोड़कर जाए भी तो कहा। केसरपुरा में नर्मदा का जलस्तर अपना रौद्ररूप धारण कर गांव की ओर बढ़ रहा है। समीप ही बहने वाली नहाली नदी का अस्तित्व ही गुम हो गया। नर्मदा के बैकवॉटर ने नहाली नदी को खुद के आंचल में समा लिया है। गांव के समीप स्थित कालीबैड़ी से नर्मदा का विहृगम दृश्य केसरपुरावासियों का दर्द बयां करता दिखाई देता है।
ग्राम मोहिपुरा में डूब की जद में आ चुके परिवार अपने टीन चद्दर समेटने में लगे हुए है। यहां के निवासी करण दरबार का कहना है कि जलस्तर के लेवल में बड़ा अंतर दिखाई दे रहा है और यही कारण हैं कि पहले डूब से बाहर रहे परिवार अब डूब में आ रहे है। ये सर्वे में धांधली का एक नमूना है। अब शासन प्रशासन बिना किसी सहायता के उन्हें उजाडऩे पर तुला हुआ है। नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर भी शिविर लगाकर पुन: सर्वे कराने की मांग सरकार से बार बार करती रही है। इसी बात को लेकर गतदिनों उन्होंने ग्राम छोटा बड़दा में नर्मदा सत्याग्रह आंदोलन तथा उपवास भी किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो