scriptपहली बार अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में नर्मदा का जलस्तर 119 मीटर तक पहुंचा | Narmada water level | Patrika News

पहली बार अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में नर्मदा का जलस्तर 119 मीटर तक पहुंचा

locationबड़वानीPublished: Apr 23, 2019 01:08:33 pm

गर्मियों में सूखकर पतली धार में बहने वाली नर्मदा का दिख रहा चौड़ा पाट, नया घाट बनने से नर्मदा में स्नान करने वालों की संख्या में भी हुई बढ़ोत्तरी

Narmada water level

Narmada water level

बड़वानी. आमतौर पर गर्मी में सूखकर पतली सी धार के रूप में बहने वाली नर्मदा इन दिनों पानी से लबालब दिखाई दे रही है। अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह में भी नर्मदा का जलस्तर बढ़ा हुआ है। नर्मदा में भरपूर पानी होने से इसका फायदा शहर को प्रतिदिन पेयजल मिलने का हो रहा है। वहीं, नर्मदा में स्नान करने वालों की भीड़ भी इन दिनों अच्छी खासी घाटों पर उमड़ रही है।
हर साल अप्रैल माह में नर्मदा का जलस्तर 115-116 मीटर तक पहुंच जाता था। इस बार नर्मदा का जल स्तर पिछले दो-तीन सप्ताह से 118 से 119 मीटर तक बना हुआ है। इसका मुख्य कारण इस बार पानी का मेंटनेंस रखा जाना है। सरदार सरोवर बांध के गेट लगे होने से पानी रुक रहा है। गुजरात सरकार द्वारा निचली नहरों को बंद कर दिया गया है और सिर्फ उपरी नहरों से पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं, इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध में भी पानी का मेंटनेंस बना हुआ है। इंदिरा सागर की नहरें बंद होने और बांध से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण नर्मदा अभी भी भरी हुई दिखाई दे रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो