scriptकम होने लगा नर्मदा का जल स्तर, गर्मी में होगी परेशानी | Narmada water level will begin to decrease, heat will be trouble | Patrika News

कम होने लगा नर्मदा का जल स्तर, गर्मी में होगी परेशानी

locationबड़वानीPublished: Feb 22, 2019 10:37:06 am

खलघाट में सूखी नर्मदा, बड़वानी में भी दिखेगा असर, बैक वाटर के रुके हुए पानी से आने लगी बदबू

Narmada water level will begin to decrease, heat will be trouble

Narmada water level will begin to decrease, heat will be trouble

ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. पुण्य सलिला जीवनदायिनी मां नर्मदा का आंचल धीरे-धीरे सिकुडऩे लगा है।गर्मी के पूर्व ही तेजी से कम होता नर्मदा का जलस्तर अभी से चिंता का विषय बनने लगा है। जहां एक ओर जलस्तर कम होने से गर्मियों में पेयजल की समस्या गहरा सकती है। वहीं, वर्तमान में सरदार सरोवर बांध के बैक वाटर के कारण पानी में बदबू भी आने लगी है।
गर्मी पहले ही नर्मदा ने तटों को छोड़कर सिकुडऩा शुरू कर दिया है। बड़वानी में तो सरदार सरोवर बांध के बैक वाटर के कारण राजघाट पर फिलहाल जलस्तर 109 मीटर पर थमा हुआ है, लेकिन पीछे नर्मदा की हालत खराब हो रही है। खलघाट में गुरुवार को नर्मदा का जलस्तर 50 मीटर तक पहुंच गया था। धीरे धीरे कर बैक वाटर का पानी भी कम होने लगा है। मार्च अप्रैल तक तो नर्मदा सिकुड़कर 50 मीटर जलस्तर तक पहुंच जाती है। अभी से कम हो रहा नर्मदा का जलस्तर मईजून में संकट खड़ा कर सकता है। शहर में पेयजल के लिए फिलहाल एकमात्र नर्मदा के जल पर ही निर्भर है। कसरावद पुल के पास तो पानी अभी से इंटकवेल से दूर जाना शुरू हो गया है। यहां अभी से चट्टानें दिखने लगी है। पानी कम होने से यहां कीचड़ भी होने ल गा है। ऐसे में गर्मी के मौसम में पेयजल संकट गहरा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो