script

डिजिटल इंडिया के साथ 200 प्रतिशत बढ़ गया सायबर क्राइम का खतरा

locationबड़वानीPublished: Apr 23, 2019 01:05:38 pm

सबसे ज्यादा ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे लोग, सायबर सेल अब तक लाखों की सायबर ठगी का कर चुका खुलासा, गुम हुए चार लाख के मोबाइल भी वापस पहुंचे मालिकों तक

cyber crime

cyber crime

बड़वानी. डिजिटल होते इंडिया में सायबर क्राइम का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है। समय की मांग के साथ ऑनलाइन बैंकिंग, खरीदी का चलन भी बढ़ा है। इसका फायदा सायबर क्राइम से जुड़े अपराधी उठा रहे है। इंटरनेट, मोबाइल के चलते पिछले 10 सालों में सायबर क्राइम भी 200 प्रतिशत तक बढ़ चुका है। जिले में भी सायबर क्राइम के अपराधों में लगातार हो रहे खुलासे के बाद भी लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे है। सायबर सेल अब तक लाखों रुपए के मोबाइल इन अपराधों का खुलासा कर अपने मालिकों तक वापस पहुंचा चुका है।
पुलिस अधीक्षक वानचेंग डी भूटिया के निर्देश पर सायबर सेल द्वारा लगातार सायबर अपराधों पर मानिटरिंग की जा रही है। जिसके चलते पिछले तीन माह में कई सायबर अपराधों का खुलासा हुआ है। सायबर सेल द्वारा मोबाइल गुम होने के 31 प्रकरणों में चार लाख रुपए के मोबाइल वापस पाने में कामयाब रहा है। इसमें अधिकतर वो प्रकरण है जिसमें भूलवश मोबाइल को कहीं छोड़ देने और दूसरे व्यक्ति द्वारा उठाकर ले जाने के शामिल है। वहीं, मोबाइल चोरी के प्रकरणों में भी सायबर सेल ने चोरों तक पहुंचकर मोबाइल जब्त किए है। इसके साथ ही ओटीपी फ्राड, बैंक फ्राड जैसे खुलासे भी सायबर सेल कर चुका है।
मप्र में पहली बार थंब इंप्रेशन चोरी का मामला
सायबर सेल द्वारा थंब इंप्रेशन चोरी कर बैंक खातों से लाखों रुपए की ठगी करने के मामले में भी खुलासा कर चुका है। ये संभवत: मप्र में पहली बार इस तरह का मामला था। ठगों द्वारा सीम, शासन की योजनाओं का लाभ देने के नाम पर ग्रामीणों से बैंक डिटेल, पासबुक नंबर और आधार कार्ड लेने के साथ ही मोम पर हितग्राही के अंगुठे का निशान ले लिया जाता था। बाद में ग्लू की मदद से नकली थंब इंप्रेशन तैयार कर कियोस्क व एटीएम से संबंधित के खाते से रुपए निकाल लिए जाते थे। ठगों ने करीब 80 लोगों से 10 लाख रुपए से ज्यादा की ठगी की थी।
सबसे ज्यादा ओटीपी फ्राड में ठगा रहे लोग
सायबर क्राइम में सबसे ज्यादा लोग बैंक ओटीपी देने के बाद ठगी का शिकार हो रहे है। पेशे से ड्रायवर राहुल पांचाल से भी ठगों द्वारा बैंक अधिकारी बनकर खाते की डिटेल और बाद में ओटीपी नंबर मांगा गया था। जिसके बाद उसके खाते से 10 हजार रुपए निकल गए थे। राहुल ने 12 घंटे में सायबर सेल की मदद ली और सायबर सेल ने बैंक से रुपए होल्ड करवाकर वापस उसके खाते में डलवाए। इसी प्रकार मेनसिंह रावत से भी ओटीपी पूछकर ठगों ने उनके खाते से 28600 रुपए और इमरान शाह के खाते से 12 हजार रुपए निकाल लिए थे। जिसे भी सायबर सेल ने वापस दिलवाया है।
जागरुकता ही सायबर अपराध से बचाव
सायबर सेल प्रभारी रितेश खत्री ने बताया कि बैंक फ्रॉड के 12 घंटे के अंदर बैंक को सूचना दिए जाने पर रुपए रिफंड हो सकते है। इसके लिए तुरंत कार्रवाई करना चाहिए। सायबर सेल प्रभारी ने बताया कि एसपी वानचेंग डी भूटिया, एएसपी सुनिता रावत के निर्देशन में सायबर सेल ठगी से बचाव और जागरुकता के लिए मुहिम चलाई जा रही है। लोगों को समझाया जा रहा है कि किसी भी अनजान आदमी को अपने बैंक संबंधित कोई भी जानकारी नहीं दी जाए। सायबर सेल की कार्रवाई में प्रआ सरजू दरोगा, विक्रम किराड़े, आरक्षक अरुण मुजाल्दा, योगेश पाटील का विशेष सहयोग रहा।
इस तरह से हो रहे सायबर अपराध
-बैंक अधिकारी बनकर पहले तो खाता बंद होने की जानकारी देकर बैंक, एटीएम कार्ड डिटेल मांगी जाती है, फिर ओटीपी पूछकर खाते से रुपए निकाल लिए जाते है।
-सायबर अपराधी द्वारा एटीएम में किसी की मदद करने के नाम पर एटीएम का पासवर्ड चुराकर एक चीप में कार्ड की डिटेल ले ली जाती है। फिर एटीएम की क्लोनिंग कर नकली एटीएम बनाकर रुपए निकाल लिए जाते है।
-लोन पास होने या इनाम निकलने की जानकारी देकर सायबर अपराधी संबंधित से बात करते है। इसके बाद खाता नंबर देकर रुपए डलवा लिए जाते है।
-ऑनलाइन खरीदी, बिक्री करने वाली वेबसाइट पर संबंधित की जानकारी चुराकर उसे ठगी का शिकार बनाया जाता है।
ये न करें
-कोई भी बैंक आपको फोन लगाकर आपके खाते की डिटेल नहीं पूछती, ऐसा होने पर जानकारी न दे।
-एटीएम में किसी के सामने पासवर्ड न दबाए, ट्रांजेक्शन खत्म होने के बाद ही वहां से हटे।
-ऑनलाइन खरीदी में क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन पैमेंट से बचे।
-किसी भी लिंक पर जाने से पहले देखे कि उसके आगे एचटीटीपी एस लिखा है या नहीं, यदि ये नहीं दिखे तो वो वेबसाइट नकली है।
-वाट्सअप, फेसबुक पर विभिन्न योजनाओं के लाभ दिलाने वाली लिंक से बचे।

ट्रेंडिंग वीडियो