scriptNew instructions of education department : रिवीजन टेस्ट, प्रायोगिक और वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां शुरू | New instructions of education department | Patrika News

New instructions of education department : रिवीजन टेस्ट, प्रायोगिक और वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां शुरू

locationबड़वानीPublished: Jan 01, 2021 11:18:34 am

Submitted by:

vishal yadav

शिक्षकों को योजनानुसार कार्य करने के दिए निर्देश, जनवरी में होगा रिवीजन टेस्ट, फरवरी में प्रायोगिक और मार्च में वार्षिक परीक्षाएं

 New instructions of education department

New instructions of education department

बड़वानी/सेंधवा. शिक्षा विभाग ने हायर सेकंडरी परीक्षाओं के लिए नए निर्देश दिए है। जिसके बाद से विद्यार्थियों सहित शिक्षक अलर्ट हो गए है। विभाग द्वारा रिवीजन से लेकर वार्षिक परीक्षा सहित प्रायोगिक परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी है। कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड कक्षाओं के रिवीजन टेस्ट जनवरी, फरवरी में प्री बोर्ड परीक्षा सहित प्रायोगिक परीक्षा संभावित है। वार्षिक परीक्षाएं मार्च में संभावित है।
वैकल्पिक प्रश्नों के साथ अलग रहेगा परीक्षा का स्वरूप
शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शासन द्वारा प्रदेश के हजारों विद्यार्थियों के लिए परीक्षा लिए जाने की तैयारियां शुरू कर दी है। इस बार परीक्षा का पैटर्न कुछ हटकर रहेगा। कहीं वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या में बढ़ोतरी होगी तो कहीं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न नहीं होंगे। प्रायोगिक विषय के 70 अंक के प्रश्नपत्र में 21 प्रश्न 1 नंबर के होंगे, जबकि सैद्धांतिक विषय के 100 अंकों के प्रश्नपत्र में 30 अंक के वैकल्पिक प्रश्न का प्रावधान रहेगा। 3 नंबर के प्रश्नों के जवाब 120 से 150 शब्दों में देना होंगे।
एक्सट्रा क्लास लेकर सिलेबस पूरा कराने के निर्देश
वार्षिक परीक्षा के पहले शिक्षा विभाग ने परीक्षा में रिजल्ट सुधारने सहित विद्यार्थियों की शैक्षणिक समस्याओं को दूर करने के लिए शिक्षकों को एक्सट्रा क्लास लगाकर सिलेबस पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए है। शिक्षकों को अवकाश पर जाने के नियमों को भी सख्त किया गया है। शिक्षकों को निर्देश दिए गए है कि वे विद्यार्थियों से संपर्क में रहे और परीक्षा के पैटर्न सहित अन्य दिक्कतों को दूर करने में मदद करें।
ऑनलाइन नहीं होगी वार्षिक परीक्षाएं
कोरोना के बढ़ते अमलों को लेकर शासन चिंतित था पहले इस बात की चर्चा हो रही थी कि परीक्षाएं ऑनलाइन या घर पर रहकर ली जाए, लेकिन अब शासन के निर्देशों से स्पष्ट हो गया है कि परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होगी। विद्यार्थियों को स्कूल में जाकर ही परीक्षा देनी होगी। परीक्षा अनिवार्य रूप से संचालित होना है। मैनुअल ही होगी। वर्तमान में सिर्फ प्रश्नपत्र के पैटर्न में कुछ बदलाव किया गया है। सिलेबस भी कम किया गया, जिससे विद्यार्थियों को परीक्षा बोझिल ना लगे।
वर्जन…
शिक्षा विभाग से प्राप्त आदेशों का पालन कराने के निर्देश दिए गए है। वार्षिक परीक्षा सहित सभी गतिविधि मैन्युअल होगी। इसमें विद्यार्थी को उपस्थित रहना अनिवार्य होगा।
-लोकेंद्र सोहनी, बीईओ सेंधवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो