scriptआंगनवाड़ी में मिला केवल एक ही बच्चा, 11वीं के विद्यार्थी कलेक्टर को नहीं बता पाए अंग्रेजी के टेंस | Officers arrived in the village | Patrika News

आंगनवाड़ी में मिला केवल एक ही बच्चा, 11वीं के विद्यार्थी कलेक्टर को नहीं बता पाए अंग्रेजी के टेंस

locationबड़वानीPublished: Aug 03, 2019 07:46:43 am

गांव में पहुंचे अधिकारी तो खुली शासकीय योजनाओं की पोल, आंगनवाड़ी में एक बच्चा, 11वीं के विद्यार्थी नहीं बता पाए अंग्रेजी के टेंस, गांवों में समस्याओं का अंबार, पेयजल, वृद्धावस्था पेंशन, रोड की मांग, आपकी सरकार, आपके द्वार योजना के तहत प्रशासन पहुंचा गांव में

Officers arrived in the village

Officers arrived in the village

बड़वानी. शासकीय योजनाओं का कितना लाभ ग्रामों तक पहुंच रहा है इसकी पोल गांव में अधिकारियों के पहुंचने के बाद खुल गई। शुक्रवार को आपकी सरकार आपके द्वार योजना में प्रशासनिक अमला आकस्मिक रूप से शासकीय योजनाओं की मैदानी हकीकत को जानने निकला। अचानक ग्राम चिखलिया पहुंचे कलेक्टर अमित तोमर ने जब स्कूलों, आंगनवाड़ी में जानकारी ली तो हालात बेहद चिंताजनक मिले। ग्राम की आंगनवाड़ी में एक ही बच्ची उपस्थित होने और रिकार्ड संधारण नहीं किए जाने पर नाराजगी जताते हुए कलेक्टर ने संबंधित सुपरवाइजर और कार्यकर्ता को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
शुक्रवार सुबह 9 बजे कलेक्टोरेट से कलेक्टर अमित तोमर के नेतृत्व में जनता से जुड़े सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एक बस में सवार होकर निकले। आकस्मिक निरीक्षण को लेकर कलेक्टर द्वारा गोपनियता बरती गई थी और बस में बैठने के बाद ही सभी अधिकारियों को बताया गया कि बड़वानी तहसील के ग्राम चिखलिया में निरीक्षण किया जाएगा। ग्राम में पहुंचकर अधिकारियों ने आंगनवाड़ी, उप स्वास्थ्य केंद्र, सोसायटी, स्कूल, ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने आंगनवाड़ी में मिली अनियमिता को लेकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुशीला अलावे एवं सुपरवाइजर चंपा रावत को शोकाज नोटिस जारी करने एवं फिर भी सुधार न होने पर पद से पृथक करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
ट्रेनिंग के बाद भी नहीं पढ़ा पाए शिक्षक
कलेक्टर ने ग्राम में संचालित स्कूल का निरीक्षण कर विद्यार्थियों को खेल-खेल में दी जाने वाली शिक्षा की गतिविधियों, शिक्षकों से संचालित कराकर देखी। शिक्षक ट्रेनिंग क बाद भी बच्चों को ठीक से पढ़ा नहीं पाए। कलेक्टर ने उपस्थित शिक्षकों को ओर बेहतर तरीके से कक्षाओं का संचालन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत कार्यालय का निरीक्षण कर सचिव हरेसिंह पिपलौदे से संधारित पंजियों को बुलाकर उनका अवलोकन किया। वहीं, कलेक्टर ने सोसायटी से ऋण मुक्त हुए किसानों की जानकारी प्राप्त कर पुन: ऋण प्राप्त करने वाले किसानों से भी चर्चा कर जानकारी ली।
समय से पहले पहुंचे तो स्कूल का किया निरीक्षण
चिकिल्या ग्राम के आकस्मिक निरीक्षण के बाद दल ग्राम मेणीमाता पहुंचा। यहां शिविर का आयोजन किया गया था। समय के पूर्व पहुंचने पर कलेक्टर ने यहां स्थित हायर सेकंडरी स्कूल और स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। यहां कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों से कलेक्टर ने इंग्लिश विषय को लेकर चर्चा की। इस दौरान अधिकतर विद्यार्थी अंग्रेजी के टेंस के बारे में भी नहीं बता पाए। इसके बाद कलेक्टर ने इंग्लिश की क्लास ली और शिक्षकों को निर्देशित किया कि गणित और अंग्रेजी विषय पर विशेष ध्यान दिया जाए।
शिविर में लगा समस्याओं का अंबार
दोपहर 1 बजे बाद स्कूल परिसर में जन समस्या शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने खुलकर अपनी समस्याएं बताई। शिविर में मुख्य रूप से पेंशन की राशि नहीं मिलने, वन अधिकार पत्र आवेदन निरस्त होने, ग्राम के स्कूल में बालक-बालिकाओं के लिए ओर शौचालय की व्यवस्था कराने, फर्नीचर उपलब्ध कराने, अतिरिक्त कक्ष बनवाने, ग्राम के फलिया में पुलियाओं का निर्माण कराने, सीसी रोड बनवाने, खेल मैदान बनवाने, ग्राम सुखपुरी में ट्यूबवेल में मोटर पंप डलवाने, प्राचीन मंदिर के पहुंच मार्ग को दुरस्त कराने, ग्राम में पुलिस चौकी प्रारंभ कराने, मेणीमाता में नवीन पंचायत भवन बनवाने, पटेल फलिया में नवीन आंगनवाड़ी स्वीकृत कराने, मेंबर फलिया, टांडा फलिया में नवीन आंगनवाड़ी भवन बनवाने, ग्राम में बालक एवं बालिका आश्रम भवन का निर्माण कार्य कराने, मालूराणा में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क का निर्माण कराने, सुस्तीखेड़ा से मरदई तक के मार्ग पर घाट कटिंग कराने, सिंधी खोदरी से बालकुआं मार्ग का डामरीकरण कराने से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए।
55 आवदेनों में से 39 का हुआ निराकरण
शिविर के दौरान मौके पर उपस्थित ग्रामीणों द्वारा 55 आवेदनों प्रस्तुत किए गए। इसमें से समस्याओं से संबंधित 39 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। जबकि मांगों से संबंधित 16 आवेदनों के निराकरण के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन स्तर पर भेजने की बात बताई गई। शिविर के दौरान 21 आवेदकों को वृद्धावस्था पेंशन की स्वीकृति प्रदान कर 600 रुपए प्रति माह की पेंशन प्रारंभ की गई। शिविर में जिपं सीईओ अंकित अस्थाना, एसडीएम अभयसिंह ओहरिया, वनमंडलाधिकारी एलएल उईके सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी, ग्राम की सरपंच ममताबाई पटेल, जनपद सदस्य ईलाबाई वारली, उप सरपंच प्रतिभा जायसवाल सहित आसपास के ग्रामों के सरपंच, पंच, ग्रामीण मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो