scriptनबी की आमद मरहबा… ईद मिलादुन्नबी पर निकाला जुलूस | People of Muslim society celebrated Eid Miladunnabi | Patrika News

नबी की आमद मरहबा… ईद मिलादुन्नबी पर निकाला जुलूस

locationबड़वानीPublished: Nov 22, 2018 10:53:57 am

जुलूस में दिखा देशभक्ति का रंग, तिरंगा लेकर शामिल हुए युवा, इज्तेमाई निकाह में 24 जोड़ों ने कबूल किया निकाह

People of Muslim society celebrated Eid Miladunnabi

People of Muslim society celebrated Eid Miladunnabi

ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. नबी की आमद मरहबा, नारा ए तकबीर अल्लाह हो अबकर, ईद मिलादुन्नबी मुबारक हो…, हर देश में गूंजेगा अब या रसूल्लाह… जैसे नारों के साथ ईद मिलादुन्नबी के जुलूस में देशभक्ति का भी रंग दिखा। बुधवार को मुस्लिम समाज द्वारा पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिन को ईद मिलादुन्नबी के रूप में मनाया गया। जश्ने ईदमिलादुन्नबी के मौके पर सुन्नत मुस्लिम जमात के नेतृत्व में शहर में जुलूस निकला। जुलूस के आगे युवा तिरंगा लहराते हुए चल रहे थे।
बैंडबाजों के साथ निकला जुलूस
शहर के पालाबाजार से सुबह बैंडबाजों के साथ निकला जुलूस देवीसिंह मार्ग, मोटीमाता चौक, एमजी रोड, रणजीत चौक, झंडा चौक, जैन मंदिर, चंचल चौराहा, कारगिल चौक होकर वापस पालाबाजार पहुंचा। शहर की सभी मस्जिदों के आलिम इमाम सज्जित वाहन में सवार थे। वाहन पर मतदाता जागरुकता का फ्लेक्स लगा हुआ था। वहीं एक कार पर मदीना शरीफ की प्रतिकृति रखी गई थी। साउंड सिस्टम पर रास्तेभर नात कलाम व कव्वाली पर युवा और बच्चे झूमते चल रहे थे। पालाबाजार पहुंचकर जुलूस कार्यक्रम में तब्दिल हो गया। यहां इमाम इमरान साबरी ने तिलावते कुरआन से कार्यक्रम का आगाज किया। अली रजा बलोच ने हम्द व शहजाद खान ने नात शरीफ पेश की। वहीं जामा मस्जिद के अब्दुल जब्बार नूरी ने मोहम्मद साहब के जीवन वृत्त पर तकरीर पेश की। सदर शौकत कुरैशी, जलसा कमेटी सदर अनिस कुरैशी व इज्तेमाई शादी कमेटी के रफीक बक्ष द्वारा इमाम-आलिमों का इस्तकबाल किया। फातेहा व सलाम पेश कर देश-प्रदेश में अमन-खुशी की दुआएं मांगी। अंत में तबरूक वितरित किया गया।
20 से अधिक जगह हुई पुष्पवर्षा
जुलूस का मार्गों में 20 से अधिक जगह पुष्पहारों व इत्र फरोशी से स्वागत हुआ। कहीं मिठाई, तो कहीं चाकलेट वितरित की गई। मोटीमाता चौक पर जिला मुस्लिम कमेटी के पदाधिकारियों ने स्वागत किया। सब्जी मंडी के सामने हजरत ताजुद्दीन औलिया ट्रस्ट द्वारा सज्जाद बाबा के नेतृत्व में स्वागत कर फूल बरसाए। साथ ही मिठाई वितरित की गई।
24 जोड़ों ने निकाह कबूल किया
पर्व के मौके पर दोपहर 2 बजे से न्यू हासिंग बोर्ड बाजार मैदान में इज्तेमाई शादी का आयोजन हुआ। इसमें शहर सहित आसपास के 24 जोड़े शामिल हुए। शहर के इमाम-आलिमों द्वारा ने निकाह प्रक्रिया संपन्न कराई। जलसा कमेटी द्वारा प्रति जोड़े को कपड़े, पलंगए बिस्तर, गोदरेज सहित गृहस्थी का सामान भेंट किया। शादी आयोजन के बाद लंगर प्रारंभ हुआ। रात्रि 9 बजे तक चले आयोजन में हजारों की संख्या में लोगों ने प्रसादी ग्रहण की।
पोहा-मिर्च का स्टॉल लगाया
गुलामाने ताज तामीरी कमेटी द्वारा इज्तेमाई शादी आयोजन स्थल पर नाश्ते का स्टॉल लगाया गया। शहर सहित बाहर से आने वाले बारातियों को मिर्च-पोहा वितरित किया। लंगर स्थल पर जगह-जगह मतदाता जागरुकता के पोस्टर लगे थे।
सुरक्षा इंतजाम पर रहा खाकी का पहरा
ईद मिलादुन्नबी पर पुलिस-प्रशासन खासा मुस्तैद रहा। जुलूस के दौरान टीआई राजेश यादव सहित पुलिस बल तैनात रहा। विभिन्न चौक-चौराहों पर पुलिस व यातायात विभाग की टीम पाइंट बनाकर मुस्तैद रही। जुलूस मार्ग पर मकान-दुकानों की छतों से पुलिस द्वारा कैमरों से निगरानी की गई।
जरुरतमंदों को खिलाई खीर-पुड़ी
इसी तरह मुस्लिम जमात द्वारा दीनदयाल रसोई केंद्र में पहुंचकर जरुरतमंदों को खीर-पुड़ी व दाल-चावल की परोसगारी की। इस दौरान सदर सहित समाज के पदाधिकारी व सेवादार अजित जैन मौजूद थे।

मुस्लिम समाज के लोगों ने मनाई ईद मिलादुन्नबी
पानसेमल. एहले सुन्नत मुस्लिम जमात ने बुधवार को ईद मिलादुन्नबी पर्व बड़े धूमधाम से मनाया। इसमेें अब्दुल कलाम आजाद चौक से चारपहिया वाहन पर बेनर, पोस्टर और राष्ट्रीय ध्वज के साथ रथ सजाया। इसमें मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बेनर भी लगाए। सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो के नारों के साथ समाज के लोगों ने भी वोट करने व कराने का भी संकल्प लिया। चल समारोह गायत्री माता मंदिर, गांधी चौक, झंडा चौक, बस स्टैंड होते हुए अंबेडकर ग्राउंड का चक्कर लगाकर धर्मशाला से उत्तर गली होते हुए वापस जुलूस अपने स्थान मस्जिद मोहल्ला प्रांगण पहुंचा। जहां फातिया कर ईमाम फैसल आलम ने देश व दुनिया की अमन शांति की खुशहाली की दुआ मांगी। युवाओं ने हलवा, गुलाबजामुन, रबड़ी, तरबूज का नास्ता देकर कार्यक्रम को सफल बनाया। इस मौके पर हाजी बशीर कुरैशी, हाजी शरीफ राठौड़, सदर तस्लीम कुरैशी, याकब कुरैशी, रसीद खान टेलर, इस्माईल खान, इब्राहीम भारती, फिरोज लोहार, युसूफ खान, शकिल खान मौजूद थे। साथ ही नगर परिषद द्वारा मतदान कराने के प्रचार प्रसार में रथ भी साथ चल रहा था। नप सीएमओ रवींद्र बोरदे, स्वीप नोडल अधिकारी अश्विनीकुमार मिश्रा, यशवंत शुक्ला, सतीलाल मराठे, अनिल कदम आदि भी मौजूद थे। आचार संहिता के चलते पुलिस बल भी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात रहा। वहीं, स्वीप दल विधानसभा पानसेमल ने ईद मिलाद उन नबी नगर में निकले जुलूस में अल्पसंख्यक समाज से शत प्रतिशत मतदान करने के लिए अपील कर शपथ दिलवाई गई।

पीर बाबा की दरगाह पर की जियारत
निवाली. ईद मिलादुन्नबी पर मुस्लिम समाज के लोगों ने हजरत पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन मनाया। इस दौरान बस स्टैंड स्थित मस्जिद में एकत्रित होकर समाज के लोगों ने डीजे के साथ सुभाष मार्केट होते हुए ईदगाह तक जुलूस निकाला। जहां पीर बाबा की दरगाह की जियारत की गई। रास्ते में जगह-जगह पर चाय, पानी के स्टॉल लगाए गए थे। ईदगाह पर जमात की ओर से न्याज का प्रबंध किया गया था।

तिलावत कर नबी को किया याद
पाटी. नगर में बूधवार को मुस्लिम समाज के लोगों ने पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन बड़ी-धूमधाम से मनाया। जुलूस में शामिल होने के लिए समाज के लोग सबसे पहले मोहम्मदी मस्जिद में एकत्रित हुए। जहां उन्होंने नमाज अदाकर कुरान सरीफ की तिलावत कर नबी को याद किया। आलिम सजाउद्दीन मालाना, हाजी अब्दुल रसीद खान व सब्बीर मिर्जा को सम्मानित कर फूलमाला पहनाई गई। वहीं नबी के जन्मदिन पर यहां से जुलूस निकाला। इसमें नवयुवाओं ने हाथों में आलम व बैनर लिए मोहम्मदी मस्जिद, पाला बाजार मोहल्ले से निकले। बैंड-बाजे धून पर बच्चों सहित युवाओं ने जगह पर मिठाई बांटी गई। मुख्य चौराहों पर हिंदू समाज के लोगों ने गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। जुलूस बोकराटा रोड, बस स्टैंड से होते हुए चांदसावली बाबा की दरगाह पर पहुंचा। जहां समाज के लोगों ने जियारत कर दुआ मांगी। यहां से जुलूस आगे की ओर निकला। गंधावल रोड, झंडा चौक से होते हुए वापस मोहम्मदी मस्जिद पहुंचा। समाज के लोगों ने नबी पर सलाम पढ़ी और युवाओं ने मतदान करने का संकल्प लिया।

ईद मिलादुन्नबी का जुलूस निकाला
बिजासनघाट. गवाड़ी में ईद मिलादुन्नबी का जुलूस निकाला गया। एबी रोड से लेकर बाबा गेबंस वाली सरकार की मजार तक जुलूस निकाला। इसमें आम मुस्लिम जमात सदर सलीम खत्री, जाकिर मंसूरी, आबिद खान, नन्नू खत्री, आसिम खत्री, मुस्तकीम मंसूरी, करामात, महिन खत्री, इब्राहिम मंसूरी आदि मौजूद थे।

मुख्य मार्गों से निकला जुलूस
पलसूद. नगर मे ईद मिलादुन्नबी हर्षोल्लास से मनाई गई। इस दौरान मुस्लिम समाज के लोगों ने जुलूस निकाला, जो नगर के निवाली मार्ग स्थित मस्जिद से प्रारंरभ हुआ तथा प्रमुख मार्गों से होते हुए पुन: मस्जिद पहुंचा। जुलूस का जगह-जगह स्वागत किया गया।

सभी ने गले मिलकर दी बधाई
जुलवानिया. नगर में हजरत पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन पर बुधवार को मुस्लिम समुदाय द्वारा जुलूस निकाल ईद मिलादुन्नबी का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया। जुलूस में समाज के बच्चे, बड़े व बुजुर्ग खुशी और उत्साह के साथ शामिल हुए। जुलूस सुबह करीब 9 बजे जामा मस्जिद से निकाला गया, जो प्रमुख मार्ग गायत्री मंदिर चौक, पुलिस थाना रोड, बस स्टैंड व पुराने एबी रोड से होता हुआ शाह अब्दुल करीम बाबा की दरगाह पर संपन्न हुआ। रास्ते भर युवाओं द्वारा आतिशबाजी कर पटाखे फोड़े और माइक पर बैंड के साथ नात पढ़ते हुए चल रहे थे। सभी गले मिल एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दे रहे थे। दरगाह शरीफ पर बच्चों ने नबी ए पाक की शान मे नाते रसूल पढ़ी। नात पढऩे वाले बच्चों को पुरस्कृत किया। समापन के अवसर पर फातेहा ख्वानी हुई। इसमें इमाम हसन रजा हश्मती ने देश की तरक्की व अमन चैन तथा खुशहाली की दुआ मांगी। नगर में निकले जुलूस का जगह-जगह समाजजनों द्वारा स्वागत कर व स्टॉल लगा बच्चों को बिस्किट, केक, चिप्स, चॉकलेट आदि खाद्य सामग्री वितरित की गई। बाद नमाजे मगरीब बस स्टेंड स्थिति छोटी मस्जिद मोहल्ले में समाजजनों के लिए लंगर का आयोजन किया गया।

अमलचेन की मांगी दुआ
ठीकरी. नगर में ईद मिलाद उन नबी बड़े हर्षोल्लास के साथ मुस्लिम समाज ने मनाया। इस दौरान समाज में अमनचेन की कामना करते हुए नन्हें-नन्हें बच्चे हाथ में झंडा लिए या रसूल या रसूल के नारे लगाते हुए नगर के प्रमुख मार्गों से निकले। पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्मदिवस है। इस दिन को ईद ए मिलाद उन नबी या ईद ए मिलाद के तौर पर मनाया जाता है।

निकला जुलूस, देश में अमन-चैन की मांगी दुआ
सिलावद. मुस्लिम समाज द्वारा बुधवार को पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन ईद मिलाद उन नबी के रूप में हर्षोल्लास से मनाया गया। पर्व को लेकर सभी में खासा उत्साह देखने को मिला। सुबह 8 बजे इमामबाड़े में सैकड़ों समाजजन एकत्रित हुए। यहां से जुलूस निकलकर मुख्य मार्ग से भावसार मोहल्ला, गायत्री चौक, पुलिस लाइन, अस्पताल चौक, सुंदर कॉलोनी होते हुए सरस्वती शिशु मंदिर से वापस मुख्य मार्ग होते हुए स्कूल रोड से पुराना बस स्टैंड, पुराना पलसूद रोड से बस स्टैंड होकर इमामबाड़ा पहुंचा। जुलूस के दौरान जगह-जगह स्वल्पाहार और दूध का वितरण भी किया गया। इस दौरान सभी समाजजनों ने जमातखाना पहुंचकर देश में अमन-चैन व खुशहाली की दुआ भी मांगी। अंत में फातेहा पढ़कर तबरुक बांटी गई। पर्व को लेकर पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो