घुली तील-गुड़ की मिठास, लोगों ने किया स्नान, दान

घुली तील-गुड़ की मिठास, लोगों ने किया स्नान, दान

Manish Arora | Publish: Jan, 14 2019 08:00:43 PM (IST) Barwani, Barwani, Madhya Pradesh, India

मकर संक्रांति पर्व पर बड़ी संख्या में नर्मदा स्नान के लिए पहुंचे लोग, पाला बाजार में गायों को कराया गो-ग्रास, नपा ने भी खिलाई कड़बी

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. सूर्य आराधना के पर्व मकर संक्रांति के अवसर पर सोमवार को लोगों ने पुण्य स्नान और दान आदि कर धर्मलाभ कमाया। हालांकि मकर संक्रांति सोमवार शाम 7.5 बजे उदया तिथि में होने से मंगलवार को भी सूर्य आराधना करने वाले संक्रांति पर्व मनाएंगे। प्रात:काल से ही मां नर्मदा के तट पर श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने मां नर्मदा में स्नान कर भगवान सूर्य को अघ्र्य दिया और पुण्यलाभ कमाया। पर्व पर दान पुण्य का अधिक महत्व होने से लोगों ने अपनी श्रद्धानुसार दान किया।
संक्रांति के मौके पर शहर के विभिन्न मंदिरों मेंं भी भक्तों का जमावाड़ा रहा। विशेष रूप से महिलाओं में पर्व को लेकर उत्साह नजर आया। महिलाओं ने एक-दूसरे को हल्दी-कुमकुम लगाकर परिवार की समृद्धि की कामना की। इस पर्व पर महिलाओं द्वारा सुहाग की सामग्री भेंट देने की प्रथा है, इसके चलते एक-दूसरे को चूड़ी, कुमकुम, मेंहदी आदि का आदान-प्रदान किया गया। वहीं, मकर संक्रांति को तील संक्रांति भी कहा जाता है। इस दिन तील-गुड़ के लड्डू बांटने की भी परंपरा है। लोगों ने तील संक्रांत पर लड्डू बांटकर तील-गुड़ की मिठास घोली। साथ ही पाला बाजार में लोगों ने गोवंश और पशुधन को हरा चना, चारा खिलाकर पुण्यलाभ लिया। यहां नगर पालिका परिषद की ओर से भी गोवंश के लिए हरी कड़बी का इंतजाम किया गया था। वहीं, मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परंपरा का निर्वाहन कम ही देखने को मिला। आसमान पर कुछ ही पतंगें उड़ती नजर आई।

मकर संक्रांति पर किया प्रसादी वितरण
सेंधवा. नगर के समीप पुराने एबी रोड झोपली फाटे पर मकर संक्रांति पर साबूदाने की खिचड़ी प्रसादी का वितरण किया गया। कल्याण शर्मा मित्र मंडल द्वारा पिछले 19 साल से इस परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है। इस मौके पर कैलाश जाट, कल्याण शर्मा, अर्जुन गुर्जर, शशांक जाट, राधाकिशन गुर्जर, भास्कर जाट, पनव विश्वकर्मा, अमित गुर्जर, हरि जाधव, अमर जाधव व अन्य उपस्थित थे।

महिलाओं ने कुपोषितों को वितरित की खाद्य सामग्री
सेंधवा. मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में मानवाधिकार न्याय सुरक्षा परिषद की महिला प्रकोष्ठ ने सोमवार को सिविल अस्पताल में कुपोषित बच्चों को कपड़े, खाने की सामग्री बिस्किट और फल बांटे। साथ ही बेटी बचाओ के तहत बेटियों की माता को सर्टिफिकेट से सम्मानित किया। इस दौरान मानवाधिकार परिषद की निर्मला वर्मा, योजना वाणी एवं ज्योत्सना अग्रवाल आदि शामिल थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned