scriptस्ट्रेचर पर लेटा कर गर्भवती को पार कराया पहाड़, 2 KM दुर्गम था रास्ता | Pregnant Woman Carried on Stretcher for 2 km | Patrika News

स्ट्रेचर पर लेटा कर गर्भवती को पार कराया पहाड़, 2 KM दुर्गम था रास्ता

locationबड़वानीPublished: May 27, 2021 02:53:56 pm

Submitted by:

Manish Gite

Pregnant Woman Carried on Stretcher: गांव तक पहुंचने नहीं रास्ता, जननी से पहुंचाया स्वास्थ्य केंद्र, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ…>

pregnant.png

बड़वानी। मध्यप्रदेश एक बड़वानी जिले में आज भी इन हालातों में लोगों को अस्पताल पहुंचना पड़ता है।

 

 

बड़वानी। जिले का विकासखंड पाटी यूं ही लोगों को अपनी ओर नहीं आकर्षित करता। यहां के पहाड़ लोगों को अपनी क्षमताओं को परखने का चैलेंज हर वक्त देते हैं। आज भी फलिया संस्कृति के कारण कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां से रोगी को मात्र स्ट्रेचर से ही लेकर नीचे पहुंच मार्ग तक पहुंचाया जा सकता है।

इन्हीं सब कारणों से जिले में मिशन उम्मीद शुरू किया है। इसके तहत ऐसे दुर्गम क्षेत्र जहां वाहन नहीं पहुंच पाते वहां से बीमार एवं गर्भवती महिलाओं को लाने के लिए फोल्डिंग स्ट्रेचर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को उपलब्ध कराए गए हैं, जिससे आवश्यकता पडऩे पर इनके माध्यम से रोगी को पहाड़ से नीचे लाकर बेहतर इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र भेजा जा सके।

 

यह भी पढ़ेंः

 

मंगलवार को भी मिशन उम्मीद की केंद्र बिंदु गुड़ी के पखालिया फलिया की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मनीषा जमरे के सामने ऐसा ही प्रश्न खड़ा हो गया था। जब फलिया की रहवासी आमना पति राजाराम को दूसरी डिलेवरी का लेबर पेन होने लगा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने तत्काल जननी 108 को कॉल कर बुला लिया, लेकिन पहाड़ से गर्भवती को लाना अपने आप में विकट था। ऐसे में कार्यकर्ता ने फोल्डिंग स्ट्रेचर का सहारा लिया और परिजनों के सहयोग से गर्भवती महिला को करीब 2 किमी घुमावदार पगडंडियों के रास्ते से पहाड़ से उतारकर वाहन में लिटाया और गुड़ी को स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।

 

यह भी पढ़ेंः

 

जहां पर महिला ने ढ़ाई किलो के स्वस्थ पुत्र को जन्म दिया और अब जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। कोरोना काल में जब सबकुछ ठहरा हुआ है। ऐसे में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ विभाग के अमले का यह प्रयास और सराहनीय हो जाता है।

 

यह भी पढ़ेंः

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81inxl
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो