scriptनियम के नाम पर आवास योजना के मकानों पर मंडराया खतरा, नपा ने बताया अतिक्रमण | Prime Minister Awas Yojana | Patrika News

नियम के नाम पर आवास योजना के मकानों पर मंडराया खतरा, नपा ने बताया अतिक्रमण

locationबड़वानीPublished: Jul 18, 2019 10:33:22 am

सीएमओ ने कर्मचारियों से कहा जाकर समझाए हितग्राहियों को, पार्षद को कराए अवगत, पार्षदों का कहना बड़े नेताओं के नाम पर सीएमओ खुद दे रहे अतिक्रमण की छूट, अतिक्रमण के नाम पर हितग्राहियों को डराकर वसूली करने वाले संदिग्ध हुए सक्रिय

Prime Minister Awas Yojana

Prime Minister Awas Yojana

बड़वानी. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर में बन रहे मकानों पर अब नियमों का खतरा मंडराने लगा है। नगर पालिका ने आवास योजना में बन रहे अधिकतर मकानों को पट्टे की जगह के साथ अतिक्रमण कर बनाना बताया है। नगर पालिका ने ऐसे हितग्राहियों को चेतावनी भी दी है कि दूसरी किस्त रोककर पट्टा निरस्त करने की कार्रवाई भी की जा सकती है। जिसके बाद हितग्राहियों में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं, इसके विरोध में पार्षदों के स्वर भी तेज हो गए है। नपा की चेतावनी जारी करने के बाद कुछ कतिपय संदिग्ध लोग हितग्राहियों को अतिक्रमण के नाम पर डराकर अवैध वसूली भी करने पहुंचे।
शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 24 वार्डों में 742 मकान बन रहे है। योजना की पहली किस्त जारी होने के बाद हितग्राहियों ने पुराने मकान तोड़कर नया बनाने का काम आरंभ कर दिया है। मकान निर्माण शुरू होने के बाद नगर पालिका द्वारा इन मकानों का सर्वे किया गया तो पाया कि अधिकतर मकान पट्टे की जमीन से ज्यादा जगह पर बनाए जा रहे है। जिसके बाद नगर पालिका सीएमओ ने इन मकान मालिक हितग्राहियों को चेतावनी जारी की है। जिसमें पट्टे की भूमि के अतिरिक्त भूमि पर निर्माण करने वालों की दूसरी किस्त रोकने और पट्टा निरस्त करने के साथ कानूनी कार्रवाई की बात भी कही है। नगर पालिका अधिकारियों का कहना है कि नियमानुसार निर्माण नहीं होने पर जीओ टेकिंग में भी परेशानी आएगी।
50 साल से ज्यादा समय से रह रहे लोग
वार्ड क्रमांक 22 की पार्षद रीना देवेंद्र साबले ने बताया कि नगर पालिका के लोग हितग्राहियों को जबरन आकर धमका रहे हैं कि वे ज्यादा जगह पर मकान बना रहे है। लोग 40-50 साल से भी ज्यादा समय से जिस जगह रह रहे हैं, वहीं पर अब योजना के मकान बना रहे हैं। आवास योजना के सारे नियमों को पूरा करने के बाद ही योजना में चयन हुआ है। सरकार सिर्फ 2.50 लाख रुपए योजना में दे रही है। इससे ज्यादा खर्च होने पर हितग्राही को स्वयं खर्च वहन करना है। ऐसे में नगर पालिका को क्या परेशानी है। वो भी तब, जब लोगों ने अपने पुराने मकान तोड़ दिए और नया बनाना शुरू किया है।
सड़क पर आ रहा है तो हम खुद तुड़वा देंगे
वार्ड एक के पार्षद मिथुन यादव ने बताया कि लोगों के पुराने पट्टे है, जो 30 बाय 50 से भी ज्यादा की जगह के है। कई मकान तो ऐसे है जिसमें दो से तीन परिवार एक साथ रह रहे है, जिनके पास पट्टे भी है। वे अपनी जगह पर मकान बना रहे है तो क्या परेशानी है। यदि अतिक्रमण कर रोड पर आएंगे तो हम खुद ही हटवा देंगे, लेकिन नियमों के नाम पर लोगों को डराया जा रहा है। एक तरफ तो सीएमओ कहते है कि पार्षद शिकायत करें, दूसरी तरफ खुद सीएमओ किसी बड़े नेता का फोन जाते ही अतिक्रमण में बन रहे मकान को छोड़ देते है। ऐसे में सीएमओ पार्षदों को जनता के सामने बुरा बना रहे हैं।
600 स्क्वेयर फीट से ज्यादा नहीं बना सकते
सीएमओ कुशलसिंह डुडवे ने बताया कि नियमानुसार शासन द्वारा 20 बाय 30 यानि 600 स्क्वेयर फीट का ही पट्टा दिया जाता है। लोगों ने इससे ज्यादा जगह घेर कर मकानों का निर्माण करना आरंभ कर दिया है। ऐसे में नगर पालिका की भी परेशानी बाद में बढ़ेगी और हितग्राही की भी। अतिक्रमण के कारण गलियों में घुसने की जगह भी नहीं बची। हमने सभी पार्षदों को कहा है कि वे इस बात का ध्यान रखे। नियमानुसार मकान नहीं बनाने पर पट्टा तो निरस्त होगा ही, योजना के तहत मिली राशि भी वापस जमा कराना पड़ सकती है।
अवैध वसूली का मामला भी आ रहा सामने
प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने वालों से अवैध वसूली का मामला भी सामने आ रहा है। नपा द्वारा चेतावनी जारी करने के बाद कुछ लोग हितग्राहियों के पास पहुंचकर उन्हें डरा धमका रहे है। पानवाड़ी मोहल्ला निवासी एक हितग्राही ने बताया कि सोमवार को उनके यहां दो लोग आए थे और पट्टा निरस्त कराने की बात कहकर रुपए की मांग की। वहीं, चूनाभट्टी क्षेत्र निवासी एक हितग्राही ने भी इस तरह धमकाकर रुपए मांगने की बात कही है। इस मामले में पार्षद मिथुन यादव ने बताया कि सुनने में आ रहा है, लेकिन संबंधित सामने नहीं आया है। सभी हितग्राहियों से कहा है कि ऐसी कोई बात हो तो तुरंत उन्हें सूचना दे।
नपा के कर्मचारी निकले तो करुंगा टर्मिनेट
पीएम आवास योजना के हितग्राहियों को नियमानुसार मकान बनाने को कहा है। अवैध वसूली जैसी बात अभी तक सामने नहीं आई है। यदि नपा का कोई कर्मचारी ऐसा कर रहा है तो उसे तत्काल टर्मिनेट कर दिया जाएगा। कोई बाहरी व्यक्ति ऐसी हरकत कर रहा है तो उसके खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराएं।
-कुशलसिंह डुडवे, सीएमओ नगर पालिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो