script

गाइड लाइन में मिली छूट से दूर होगी रियल स्टेट की मंदी

locationबड़वानीPublished: Jun 20, 2019 10:33:26 am

महंगी जमीनों के कारण पिछले तीन साल से कम ही हो रही थी रजिस्ट्री, सरकार ने रजिस्ट्री गाइड लाइन में की 20 प्रतिशत की कमी, स्टांप ड्यूटी बढ़ाई, निम्र आय वर्ग वाले लोग भी आसानी से खरीद सकेंगे अपने घर

Registry Guide Line

Registry Guide Line

बड़वानी. कांग्रेस सरकार ने बुधवार को एक अहम निर्णय लेते हुए जमीन की रजिस्ट्री गाइड लाइन में 20 प्रतिशत की कमी की है।जानकारों का मानना है कि सरकार के इस निर्णय से पिछले तीन साल से रियल स्टेट में छाए मंदी के बादल छट जाएंगे। हालांकि सरकार द्वारा स्टांप ड्यूटी में मामूली सी बढ़ोत्तरी की है, जिससे रजिस्ट्री पर खर्च जरूर बढ़ेगा। सरकार के इस निर्णय से उन लोगों को फायदा होगा जो लंबे समय से जमीन खरीदने के बाद भी रजिस्ट्री नहीं करा पा रहे थे। वहीं, निम्र आय वर्ग के लोगों के लिए अपना घर खरीदना भी अब आसान हो जाएगा।
जिला पंजीयक विभाग के पास रजिस्ट्री गाइड लाइन में स्टांप ड्यूटी के लिए जिले में 2422 लोकेशन है, जिनकी स्टांप ड्यूटी हर साल विभाग द्वारा तय की जाती है। इस वित्तीय वर्ष में जिला पंजीयक विभाग द्वारा जिले की 2422 लोकेशन में से ग्रामीण क्षेत्र की मात्र 39 लोकेशन पर स्टांप ड्यूटी में आंशिक वृद्धि की गई थी। बाकी लोकेशन पर स्टांप ड्यूटी नहीं बढ़ाई गई थी। इसके बावजूद भी रियल स्टेट में तेजी नहीं आ पाई थी। पिछले दो सालों का रिकार्ड देखे तो पंजीयन विभाग में राजस्व प्राप्ति का आंकड़ा भी कम ही था। वित्तीय वर्ष 2016-17 में पंजीयन विभाग को 32.5 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ था। वहीं, वर्ष 2017-18 में विभाग द्वारा रखे गए 41 करोड़ के राजस्व प्राप्ति के लक्ष्य के एवज में 35 करोड़ रुपए ही राजस्व मिल पाया था। नई गाइड लाइन लागू होने से रजिस्ट्रियों की संख्या भी बढऩे की संभावना है।
पक्षकारों का फायदा होगा
रियल स्टेट से जुड़े साकेत रेसिडेंसी के ईश्वर पाटीदार ने बताया कि सरकार के इस कदम से पक्षकारों का फायदा होगा। गाइड लाइन में 20 प्रतिशत कमी आने से अब लोग घर-प्लाट खरीदने के साथ तुरंत ही रजिस्ट्रीभी करा सकेंगे।पहले लोग जमीन खरीद लेते थे, लेकिन स्टांप ड्यूटी ज्यादा लगने के कारण रजिस्ट्री नहीं कराते थे। जो कि बाद में परेशानी का भी कारण बनता था। गाइड लाइन कम होने से रियल स्टेट का सूखा भी दूर होगा। नपा अध्यक्ष व रियल स्टेट से जुड़े लक्ष्मणसिंह चौहान ने बताया कि अब लोगों के अपने घर का सपना पूरा होगा। तीन चार साल से जो रजिस्ट्रियां नहीं हो पा रही थी, वो अब होने लगेगी। निम्न आय वर्गके लोग भी आसानी से मकान, प्लाट ले सकेंगे।
शहर में सबसे ज्यादा अंजड़ नाका क्षेत्र में महंगी जमीन
शहर में सबसे महंगी लोकेशन अंजड़ नाका क्षेत्र की बनी हुई है। पिछले चार साल से अंजड़ नाका क्षेत्र की एक कॉलोनी की गाइड लाइन 12 हजार रुपए स्क्वेयर मीटर की है। इसके बाद अंड़ नाका क्षेत्र में ही 9 हजार रुपए स्क्वेयर मीटर का भाव है। डीआरपी लाइन के पास 6 हजार रुपए स्क्वेयर मीटर का भाव है। सबसे कम भाव कसरावद रोड पर बसावटों की कॉलोनी में बना हुआ है। यहां का भाव 3 हजार रुपए स्क्वेयर मीटर का है।
अभी आदेश नहीं आए हैं
सरकार द्वारा लिया गया निर्णय सभी के लिए फायदेमंद है। स्टांप ड्यूटी बढऩे से सरकार का राजस्व सुरक्षित रहेगा, लेकिन पक्षकार को कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। गाइड लाइन में मिली छूट का उसे फायदा होगा। अभी इस निर्णय के आदेश नहीं आए हैं, दो-तीन दिन में संपदा पर सारे नियम आ जाएंगे। परिवार के बीच रजिस्ट्री होने से संपत्ति विवाद भी कम होंगे। गाइड लाइन से अधिक पर रजिस्ट्री कराने पर स्टांप ड्यूटी में छूट भी मिलेगी।
दीपक शर्मा, जिला पंजीयक, बड़वानी

ट्रेंडिंग वीडियो